Top News

यहां आपके पैरों और पैरों पर पिंपल्स से छुटकारा पाने के 7 आसान घरेलू उपाय बताए गए हैं

pimples on your feet


एक व्यक्ति के व्यक्तित्व में सुधार के लिए न केवल साफ कपड़े और एक ताजा चेहरे की आवश्यकता होती है, बल्कि हाथों और पैरों की सुंदरता भी होती है। क्योंकि आप आमतौर पर देखते हैं कि जब आप किसी से बात कर रहे होते हैं, तो उसे आपके पैरों को देखना चाहिए। पुराने दिनों में, लोगों के मजबूत और सुव्यवस्थित व्यक्तित्व को पैरों की उपस्थिति से आंका जाता था, और शायद आज भी यह माना जाता है।

जब पैरों की बात आती है, तो हर कोई अपने हाथ और पैर धोता है और उन्हें साफ रखता है। लेकिन कभी-कभी साफ पैर भी कुछ आंतरिक या बाहरी समस्याओं के कारण चकत्ते, धक्कों और फफोले हो जाते हैं जिससे चलना मुश्किल हो जाता है। और समय-समय पर इन अनाजों से पीले रंग के दाने निकलने लगते हैं जो बाद में संक्रमण का एक प्रमुख कारण बन जाता है। अगर आपको भी यह समस्या है, तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप इन अनाजों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही इन अनाजों का इलाज कर सकते हैं।


घरेलू उपचार:


नींबू:

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा की सुंदरता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इससे कोई नुकसान नहीं होता है। इसलिए अगर आपको पैरों पर चकत्ते या धक्कों की समस्या है, तो प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने दें। फिर रुई की मदद से त्वचा की ऊपरी सतह को धीरे-धीरे साफ करें। लेकिन तब यह नरम हो जाएगा और आसानी से बाहर आ जाएगा और दिन में कई बार इस प्रक्रिया को दोहराते हुए, यह पूरी तरह से गायब हो जाएगा।


* प्याज:

प्याज जीवाणुरोधी और ऐंटिफंगल है जो पैरों पर इन धक्कों से छुटकारा पाने में मदद करता है। वांछित क्षेत्र पर प्याज का रस लागू करें और खुला छोड़ दें। फिर इसे कॉटन बॉल से साफ करें।


• रेंड़ी का तेल:

कैस्टर ऑयल इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए उपयोगी है। एक कप गर्म पानी में दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं और इसे दानों पर लगाएं। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। रात को सोना उपयोगी है।


* लहसुन:

लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो मानव शरीर में किसी भी बीमारी या एलर्जी का प्रतिरोध करता है। लहसुन का पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। इससे आपको थोड़ी जलन भी महसूस होगी, लेकिन कुछ दिनों के नियमित इस्तेमाल के बाद आपके स्कैल्प में दर्द कम होगा और अंदर का पदार्थ जल्द ही बाहर निकल जाएगा।


* बेकिंग सोडा:

बेकिंग सोडा एंटीसेप्टिक है, आप इन अनाजों के इस्तेमाल से भी लाभ उठा सकते हैं।


• अनानास:

अनानास में मैंगनीज, कोलेजन और अन्य तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। अनानास का एक टुकड़ा काट लें और इसे अनाज साइट पर रखें और एक पट्टी बांधें। जब आप इसे सुबह देखेंगे, तो सूजन कुछ हद तक कम हो जाएगी और दैनिक उपयोग के साथ, हैंगओवर पूरी तरह से गायब हो जाएगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post