Top News

ब्लैकहेड्स से छुटकारा कैसे पाएं

 

ब्लैकहेड्स से छुटकारा कैसे पाएं,ब्लैकहेड्स के कारणों

वैसे तो किसी भी उम्र में आपको ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है, लेकिन किशोरावस्था और युवावस्था के दिनों में इस समस्या का अक्सर युवा लोगों को सामना करना पड़ता है। ब्लैकहेड्स छोटे काले या पीले रंग के धब्बे होते हैं जो बालों के रोम होते हैं। [जड़ में ग्रंथियों के गड्ढे] मिट्टी और मृत कोशिकाओं के संचय से बनते हैं।


शरीर में हार्मोनल परिवर्तन, कॉस्मेटिक उत्पादों का अत्यधिक उपयोग, अनुचित त्वचा देखभाल, अध्ययन और आनुवांशिकी जैसे कारक इस समस्या के मूल कारण हो सकते हैं। वे गर्दन, हाथ और कंधे पर भी दिखाई दे सकते हैं, और अगर ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो पूरे शरीर में महामारी फैल सकती है।


बाजार पर ब्लैकहेड्स के लिए कई उपचार हैं, कई प्रकार की दवाएं, क्रीम, लोशन इत्यादि बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे अच्छा उपचार घरेलू उपचार है जिसमें प्राकृतिक तत्व होते हैं जो आपकी रसोई में कई सामग्रियों पर उपलब्ध हैं। इन्हें घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है और इनकी मदद से आप कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स को ठीक कर सकते हैं।


*बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा ब्लैकहेड्स और मुंहासों के लिए बेकिंग सोडा एक बहुत प्रभावी उपाय है। यह त्वचा को मृत त्वचा और गंदगी से साफ़ करने में बहुत प्रभावी है। • दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और मिनरल वाटर को अच्छी तरह मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। * इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और धीरे से मसाज करें * मास्क को धोने से पहले थोड़ी देर सूखने दें। * इस विधि को हफ्ते में एक या दो बार दोहराएं


*दालचीनी

दालचीनी ब्लैकहेड्स को खत्म करने और रोकने के लिए दालचीनी का उपयोग किया जाता है * एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच पिसी हुई दालचीनी मिलाएं। अगर वांछित हो तो एक चुटकी अदरक पाउडर मिलाएं। इस घोल को पूरे चेहरे पर, और चेहरे पर दस से पंद्रह मिनट तक फैलाएं। पर छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें।


• दूसरी विधि यह है कि एक चम्मच शुद्ध शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और रात भर छोड़ दें। सुबह इसे सादे पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को दस दिनों के लिए दोहराएं। जौ का दलिया - दलिया ब्लैकहेड्स से आपकी त्वचा को साफ रखने के लिए जौ दलिया और दही का मिश्रण सबसे अच्छा उपचार है। * आवश्यकतानुसार जौ का दलिया लें, इसमें एक चम्मच शहद और चार टमाटर का रस मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। * इसे अपने चेहरे पर अच्छे से रगड़ें * दस मिनट बाद इसे धो लें * साफ त्वचा पाने के लिए नियमित रूप से इस नुस्खे को दोहराएं


नींबू का रस 

नींबू के रस का उपयोग मुंहासों के इलाज के लिए किया जाता है लेकिन यह ब्लैकहेड्स को खत्म करने में भी बहुत प्रभावी है। नींबू के रस में विटामिन और पोषक तत्व सभी प्रकार की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। * आधे कटे नींबू पर शुद्ध शहद की कुछ बूंदें डालें और इस नींबू को धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगाएं, विशेषकर उन क्षेत्रों पर जहां ब्लैकहेड्स होने की संभावना है। दस मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें। सप्ताह में दो बार दोहराएं। * आप नींबू के रस को दूध या गुलाब जल में मिलाकर एक फेस क्लींजर बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल हफ्ते में कई बार चेहरे की सफाई के लिए कर सकते हैं।


हरी चाय 

ग्रीन टी का इस्तेमाल ब्लैकहेड्स के लिए भी किया जाता है। * एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। * इस पेस्ट को दो से तीन मिनट के लिए प्रभावित जगह पर लगाएं। तैलीय त्वचा के मामले में, इस पेस्ट को लंबे समय तक प्रभावित हिस्से पर लगाएं। यह स्क्रब तैलीय त्वचा को गहराई से साफ करता है और छिद्रों को खोलता है। * अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं।


शहद 

शहद के गुण चेहरे की त्वचा और ब्लैकहेड्स दोनों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। शहद न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है बल्कि इसे कसता है और आपकी त्वचा को चमक और ताजगी प्रदान करता है। * अपने चेहरे पर शुद्ध शहद लगाएं और इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें * दस मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post