Top News

कोरोनावायरस: लॉक डाउन में पुरुषों को नहीं करनी चाहिए यह चीजे, आज ही सुधार लो || koronaavaayaras: lok daun mein purushon ko nahin karanee chaahie yah cheeje, aaj hee sudhaar lo

कोरोनावायरस: लॉक डाउन में पुरुषों को नहीं करनी चाहिए यह चीजे, आज ही सुधार लो || koronaavaayaras: lok daun mein purushon ko nahin karanee chaahie yah cheeje, aaj hee sudhaar lo

कोरोनावायरस की वजह से पूरे भारत में अब लॉक डाउन है। जिसकी वजह से पूरा भारत अब घर में ही रहेगा और, आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए। क्योंकि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आपको अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को जरूर बढ़ाना पड़ेगा तो, ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका अगर आप सेवन करेंगे तो, आपके शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता जरूर बढ़ेगा और, इस लॉक डाउन में आप भी अपने शरीर का ध्यान जरूर रखिए तो, क्योंकि बीमारियों से और इन्फेक्शन से लड़ने के लिए आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना जरूरी है।

आजकल खराब खानपान की वजह से पुरुषों और महिलाओं दोनों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। बता दें कि खाने-पीने की चीजों में मिलावट अधिक मात्रा में आने के कारण शरीर की हेल्थ बिगड़ती जा रही है। मिलावटी चीजों का सेवन करने से पुरुष और महिलाओं के शरीर में कई प्रकार की कमजोरियां उत्पन्न हो रही हैैं।

रुष सुधार लें इन 5 आदतों को

1: आजकल पुरुषों के पास समय कम होने के कारण पुरुष सही समय पर भोजन नहीं कर पाते हैं। सुबह और शाम को समय पर भोजन नहीं करने से पेट की हेल्थ खराब हो जाती है, जिसके कारण कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसे रोग उत्पन्न हो जाते हैं। बता दें कि जिन लोगों में कब्ज और एसिडिटी रहने लगती है, उन लोगों के शरीर में कई प्रकार की कमजोरियां उत्पन्न हो जाती हैं, जिसके कारण शरीर दुबला-पतला हो जाता है।

2: दोस्तों आपको बता दें कि शरीर को कमजोर बनाने का एक मुख्य कारण पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना भी हो सकता है। बता दें कि जो लोग दिन में 7 से 8 लीटर पानी नहीं पीते हैं, उनके शरीर में कई रोग उत्पन्न हो सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से भोजन को पचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाएगा, जिसके कारण अपच और कब्ज जैसी समस्या रहने लगेगी।

3: दोस्तों आपको बता दें कि शरीर को जोशीला और फुर्तीला बनाने के लिए आपको रोज सुबह लगभग 1 घंटे व्यायाम अवश्य करना चाहिए। चूंकि आपको बता दें कि व्यायाम करने से शरीर हेल्दी बना रहता है और पेट संबंधित रोग दूर हो जाते हैं।

4: अपना आहार बड़ाये वैसे आप अगर बाॅडी बनाने के लिये जितने भी प्रकार के प्रोटीन पाउडर व दवाई खरीदते है वो सभी आपके शरीर की भुख बढाती है ओर कुछ काम नही आती है लेकिन अगर आप दिन मे 4-5 बार थोड़ा थोड़ा खायेगे तो आपको भुख अपने आप लगने लग जायेगी

5: कैलेरी वाले भोजन का ज्यादा सेवन करे - आप अगर मांसाहारी है तो मछली व अण्डे का रोजाना सेवन जरुर करे

अगर आप शाकाहारी है तो दुग्ध व मुग की दाल का ज्यादा मात्रा मे सेवन करे

Post a Comment

Previous Post Next Post