इन 10 चीजों से भरपूर विटामिन-सी मिलेगा || in 10 cheejon se bharapoor vitaamin-see milega

इन 10 चीजों से भरपूर विटामिन-सी मिलेगा  
in 10 cheejon se bharapoor vitaamin-see milega

विटामिन-सी खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, वहीं पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती है. विटामिन-सी आखों के लिए अच्छा होता है.

विटामिन-सी से भरपूर चीजों की बात करने पर लोगों के दिमाग में अक्सर खट्टी चीजों का नाम आता है. आपको बता दें कि विटामिन-सी खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, वहीं पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती है. विटामिन-सी आंखों के लिए भी अच्छा होता है. आइए आपको बताते हैं ऐसी कुछ ओर चीजों के बारे में जो खट्टी नहीं होती लेकिन विटामिन-सी से भरपूर होती हैं.

1.आलू

यह सब्जी विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। आलू में यह विटामिन एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और कोशिका की क्षति को रोकता है। आलू में अच्छी मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, और विटामिन बी 6 आदि भी होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। वहीं आलू का फाइबर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

2.स्ट्रॉबेरी

ये लाल, रसदार फल में विटामिन-सी से भरा हुआ है। ये मैंगनीज, फ्लेवोनोइड और अन्य उपयोगी एंटीऑक्सिडेंट का एक स्वस्थ मिश्रण होता है।संयुक्त राज्य अमेरिका में ओक्लाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में देखा गया कि स्वयंसेवकों को प्रतिदिन फ्रीज-सूखे स्ट्रॉबेरी दिए जा रहे हैं। इस तरह स्ट्रॉबेरी के रोज का सेवन हृदय रोगों के जोखिम में कम करता है। साथ ही, उनके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी इससे कम हुआ।

3.फूल और पत्त्तागोभी


क्या आप जानते हैं कि इसके एक फूल में 127.7 मिलीग्राम विटामिन-C का डोज देता है. साथ ही इसमें 5 ग्राम फाइबर और 5 ग्राम प्रोटीन भी होता है. इसके अलावा एक छोटी पत्ता गोभी में 74.8 मिलीग्राम विटामिन-C होता है. साथ ही कैंसर की रोकथाम करने वाला phyto nutrients और फाइबर भी भरपूर होता है.

4. अमरूद


इस फल में विटामिन सी की उच्च सामग्री होती है और शोध के अनुसार, जो लोग रोजाना 400 ग्राम अमरूद खाते हैं, उनमें रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. विटामिन सी में एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, जो आम सर्दी, एलर्जी और फ्लू से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है.

5.हरी मिर्च


हरी मिर्च में विटामिन C पर्याप्त मात्रा में होता है. प्रति 100 ग्राम हरी मिर्च में 242.5 मिग्रा विटामिन C होता है इसलिए विटामिन C की कमी पूरी करने के लिए हरी मिर्च का सेवन करना लाभकारी होता है कच्ची हरी मिर्च एक सुपरफूड भी होती है जिसका सेवन आप सलाद के रुप में कर सकते हैं.

6. किवी

खाने में टेस्टी और खट्टा फल यानी किवी विटामिन-C से भरपूर है। इसके दो फलों का सेवन करने से आपको 137.4 मिलीग्राम विटामिन-C मिल सकता है। इसके अलावा यह फल पोटैशियम और कॉपर से भी भरपूर होता है। इसे खाने से आपकी बॉडी में आयरन की कमी भी पूरी हो जाती है। आयरन और विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए महिलाओं को कीवी खानी चाहिए।

7. स्ट्रॉबेरी

इस फल के सेवन से आपको 84.7 मिलीग्राम विटामिन-C मिलता है। इसके अलावा health के लिए जरूरी फोलेट और अन्य तत्वों का पर्याप्त डोज होता है। इसके अलावा यह आपके दांतों के लिए भी अच्छा होता है। इससे खाने से दांत नैचुरल तरीके से शाइन करने लगते हैं।

8.पपीता

1 कप पपीते में 88.3 मिलीग्राम विटामिन-C होता है। साथ ही रोजाना इसका सेवन करने या चेहरे पर इसका पल्प लगाने से आप ब्यूटी की कई समस्याओं से बचे रहते हैं।
9.आंवला

एक आंवला में लगभग 30 संतरों के बराबर विटामिन सी होता है। अगर आप भी बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

10. टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में सब्जी बनाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे विटामिन सी की कमी भी पूरी होती है। 100 ग्राम में 12.7 मिग्रा विटामिन सी होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post