Top News

jau" hamaare svaasthy aur saundary ke lie mahatvapoorn kyon hai? jaanen isake anaginat phaayade

 jau" hamaare svaasthy aur saundary ke lie mahatvapoorn kyon hai? jaanen isake anaginat phaayade


जो एक अनाज है जिसे हम रोटी के रूप में भी खाते हैं, हम दलिया का भी उपयोग करते हैं और इसे अन्य तरीकों से भोजन में उपयोग किया जाता है।


पोषण:

जो फाइबर, बीटा-ग्लूकन, iron, कैल्शियम, कोलीन, जिंक, विटामिन बी समूह में उच्च है। प्रोटीन, पैंटोथेनिक एसिड, फोलिक एसिड, सैपोनिन, स्टेरोल्स और खनिज जैसे सेलेनियम और मैग्नीशियम एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं।


* स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए:

"जौ" दिखने में एक छोटे बीज की तरह होता है, लेकिन कभी भी उनके आकार में नहीं जाना चाहिए क्योंकि इसके लाभ केवल स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी हैं। इसलिए आज हम आपको एक ही बार में इतनी सारी जानकारी बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद इसे अपने घर में भी रखा जाता है जो कुछ ही दिनों में उपयोग हो जाएगा।


*जौ के स्वास्थ्य लाभ:

सभी को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि कोई भी कड़वी दवाई पसंद नहीं करता है और कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता है कि वे बीमार हों। अब जब बीमारी को रोकने का उपाय पहले से ही घर में उपलब्ध है, तो चलिए फिर से "जौ" का उपयोग करें और स्वास्थ्य को आसानी से बढ़ाएं ...!


* पेट की समस्याएं:

शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को हटाने और आंतों को साफ करने में जौ का दैनिक उपयोग सबसे उपयोगी है। नाश्ते के लिए रोजाना एक से दो चम्मच इस दलिया का उपयोग करें। आपको कभी भी कब्ज की समस्या नहीं होगी। इसमें घुलनशील और गैर-घुलनशील फाइबर भोजन को पचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


*मूत्र पथ संक्रमण: मूत्र पथ के संक्रमण

से छुटकारा पाने के लिए जौ एक सस्ता नुस्खा है जिसे आप किसी दवा से कम नहीं जानते होंगे।


*वजन घटाने:

यह अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है और यह फाइबर हमारे पेट को मजबूत करता है और आवर्ती भूख के दर्द को नियंत्रित करके शरीर की वसा को पिघलाता है।


कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर:

जौ में फाइबर और बीटा-ग्लूकोन बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और आहार से रक्त में शर्करा के तेजी से प्रवेश को रोकते हैं और टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ग्लूकोज जलने को कम करता है और इंसुलिन के स्तर को संतुलित करता है।


 दिल:

जौ हमारे शरीर के तापमान को सामान्य करता है जो दिल को मजबूत और ऊर्जावान बनाता है। हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।


* डिप्रेशन:

शरीर में हार्मोन की मात्रा को बढ़ाने से रोकता है जो अवसाद का कारण बनता है और हमारे शरीर को खुश करता है।


प्रतिरोध:

इसमें मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और कीटाणुओं को शरीर में संक्रमण पैदा करने से रोकते हैं।


* मजबूत हड्डियां:

विटामिन और खनिज, विशेष रूप से मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और तांबा, जो हड्डियों में पाए जाते हैं जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत करते हैं।


* गर्भवती महिलाओं के लिए:

जौ में शक्तिशाली तत्व गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, भोजन को जल्दी से पचाते हैं और गर्भवती महिलाओं को अच्छे मूड में रखने में उपयोगी होते हैं।


* एनीमिया:

शरीर में एनीमिया को ठीक करने के लिए जौ में बड़ी मात्रा में आयरन और विटामिन बी 12 होता है। यह न केवल खून को साफ करता है बल्कि रक्त की मात्रा भी बढ़ाता है।


कैंसर:

इसमें सेलेनियम होता है, जो हमारे द्वारा की जाने वाली चीजों से लिया जाता है और सेलेनियम लिवर के एंजाइम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों को खत्म करने में मदद करता है ताकि कैंसर न फैले। ।


* अस्थमा:

बच्चों और किशोरों में अस्थमा आम है और जिन लोगों में रोग के दैनिक उपयोग के साथ रोग को नियंत्रित करने की पूरी क्षमता है, वे 50% नियंत्रित हैं।


* लाल कोशिकाएँ:

यदि शरीर में लाल रक्त कोशिकाएँ कम हो जाती हैं, तो यह बहुत खतरनाक है और जो आपकी लाल रक्त कोशिकाओं को कम नहीं होने देती है।


* विषाक्त पदार्थ:

जौ फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है इसलिए यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें मौजूद आहार फाइबर बृहदान्त्र में ब्यूटिरिक एसिड बनाता है, जो कोशिकाओं को ईंधन देता है और बृहदान्त्र कैंसर से बचाता है।


 सूजन:

जोया कॉलिन है, जो सभी प्रकार की सूजन से छुटकारा पाने में मदद करता है और आपके शरीर के सूजन वाले हिस्सों को बहाल करने में मदद करता है।


गुर्दे की पथरी:

जो लोग बिना किसी परेशानी के गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाना चाहते हैं, उन्हें चिकित्सा उपचार के साथ-साथ जौ का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम गुर्दे की पथरी के विकास को रोकता है और गुर्दे को पोषण देता है जो के लिए बहुत उपयोगी है



सुंदरता के लिए जौ के लाभ: 

त्वचा के लिए:

जौ में मौजूद जिंक हमारी त्वचा को फिर से जीवंत करता है, सेलेनियम त्वचा की लोच में सुधार करता है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे के रोमछिद्रों, खुले रोमछिद्रों और नाखूनों के रंग को हटाने में मदद करते हैं स्वच्छ और सुंदर बनाता है।


* बालों के लिए:

क्योंकि जौ में आयरन और कॉपर होता है जो बालों का गिरना रोकता है और बालों का फिर से स्वस्थ हो जाना।


कैसे इस्तेमाल करे ...?

आप जौ को पानी में भिगोकर या हल्का बनाकर, दलिया बनाकर या दूध में उबली हुई जौ मिलाकर पी सकते हैं। यह आपकी हर तरह से मदद कर सकता है लेकिन इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इसका दैनिक उपयोग करें। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।


Post a Comment

Previous Post Next Post