अगर आपको कब्ज या हार्टबर्न, स्किन डैमेज या फंगस है, तो घर पर गाजर का तेल बनाने की आसान टिप सीखें और इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाएं!


ठंड में गाजर का इस्तेमाल हर कोई करता है और यह एक ऐसी सब्जी है जो न केवल हमारी आंखों को तेज करने में मदद करती है बल्कि इसके जबरदस्त फायदे भी हैं। कुछ लोग बाजार से गाजर का तेल खरीदते हैं और इसे अपने बालों पर लगाते हैं। यदि आप इसे अपने बालों पर लगाते हैं, तो आपके बाल उगेंगे और आपकी सुंदरता निखरेगी। अगर आपको भी गाजर के तेल की आवश्यकता है, तो HEALTHYTUBES आपके लिए एक आसान घरेलू नुस्खा लेकर आया है, जिसे आप पहले कभी नहीं जान पाएंगे।

*विधि:
नुस्खा बताने से पहले, मैं आपको एक रहस्य बता दूं कि गाजर को ताजा या पूरी तरह से साफ नहीं करना है, इसलिए यदि आप थोड़ा सा खराब गाजर का उपयोग करते हैं, तो यह आपको एक अच्छा तेल बनाने में भी मदद करेगा। 
* गाजर को धोकर अच्छे से साफ करें ताकि छिलके अलग हो जाएं।
* इन गाजर का रस निकालकर रख लें।
* अब एक पैन में चार बड़े चम्मच सरसों का तेल, चार बड़े चम्मच नारियल का तेल और दो बड़े चम्मच चमेली के तेल को मिलाकर 10 मिनट तक पकाएं।
* फिर इन सभी गर्म तेलों में गाजर का रस मिलाएं और इसे 10 मिनट के लिए उच्च गर्मी पर पकाएं और हिलाते रहें।
* लीजिये आपका सबसे अच्छा गाजर का तेल तैयार है।

*फायदा:
1.पेट दर्द, कब्ज:

पेट दर्द या कब्ज होने पर आधा चम्मच अरंडी का तेल और एक चुटकी काली मिर्च को एक चम्मच गाजर के तेल में मिलाएं और इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें। यह आपके पेट दर्द को भी कम करेगा और पाचन को गति देगा।

2.पेट के कीड़े:
बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं। अगर उन्हें रोजाना एक चम्मच गाजर का तेल दिया जाए तो ये कीड़े जल्द ही मर जाएंगे और शरीर से खत्म हो जाएंगे। एक चम्मच तेल में आधा चम्मच लौंग का पाउडर छिड़कना सबसे फायदेमंद होता है।

3.सूखे बाल:
ठंड में सूखा महसूस करना आम है, इस तेल को बालों में मालिश करें और रात में सोने से पहले इसे लगाएं और सुबह इसे धो लें।

4.रूखी त्वचा:
लोशन आदि लगाने के बाद भी सूखे हाथ, पैर या शरीर से छुटकारा नहीं मिल रहा है। अगर आप इस तेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह एक अच्छा मॉइस्चराइज़र है। इससे आपकी त्वचा कोमल और कोमल हो जाएगी और शुष्कता भी नियंत्रण में आ जाएगी।

5.नाखूनों में फंगस:
यदि आप अपने नाखूनों में फंगस लग जाते हैं, तो आपके हाथों और पैरों की सुंदरता धूमिल हो जाएगी, इसलिए फंगस वाले क्षेत्रों पर गाजर के तेल का उपयोग करें। यह एक एंटीबायोटिक है, इसका दैनिक उपयोग आपको सभी फंगस को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

6.पेट में जलन:
पानी के साथ केवल गाजर के तेल का एक बड़ा चमचा पीना और उसमें नींबू का रस डालना सबसे अच्छा है। आपके मुंह का स्वाद बेहतर होगा और आपकी नाराज़गी दूर हो जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post