Top News

"सिंगल मदर्स" जिम्मेदार माताओं!


दुनिया में लाखों माताएँ हैं जो बिना किसी सहारे के अपने बच्चों या अनाथ बच्चों की देखभाल कर रही हैं। ज्यादा प्यार देना कोई आसान काम नहीं है। हम समाज में कई हस्तियों को जानते हैं, जिन्होंने जीवनसाथी चुनने के बजाय निर्दोष फूलों को गले लगाने का फैसला किया और उस फैसले पर अड़े रहे। उन्हीं में से एक हैं हमारे देश के प्रसिद्ध गायक हादीका कयानी। वह अपने बेटे नाद अली की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। 

कुछ लोगों ने इन तस्वीरों में पिता की अनुपस्थिति की जानकारी ली और उन्हें शादी का प्रस्ताव भी दिया। हादीका ने शादी की पेशकश करने वाले पुरुषों से माफी मांगी और कहा कि एकल माताओं, विधवाओं और तलाकशुदा महिलाओं को शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। "दुनिया सोचती है कि मेरे जैसी एकल माताएं, जो अपने बच्चों को अकेले पाल रही हैं, शादी करने के लिए बहुत उत्सुक हैं और एक माँ," उन्होंने सोशल मीडिया पर शादी की पेशकश करने वाले पुरुषों से संदेश साझा करते हुए लिखा। "मैं अकेला बच्चा नहीं बढ़ा सकता, इसलिए मुझे शादी करनी चाहिए, लेकिन मेरे लिए, बच्चे की परवरिश करना कोई मुश्किल काम नहीं है। यह मेरे लिए एक सम्मान की बात है।"

"सिंगल मदर्स" जिम्मेदार माताओं!
हादीका के अनुसार, जब उसने अपने बेटे को गोद लिया तो उसे सामाजिक दबाव का सामना करना पड़ा। उसे कई लोगों द्वारा बताया गया कि इससे उसके पुनर्विवाह की संभावना समाप्त हो जाएगी। वे कहती हैं, "मैं उन महिलाओं को जानती हूं, जिन्हें परिवार और समुदाय द्वारा प्रताड़ित किया जाता है, जिन्हें अपने बच्चों के लिए पिता खोजने के लिए कहा गया है।" 

बेशक, अधिकांश पुरुष अच्छे और दयालु दिल वाले बच्चों से प्यार करते हैं, लेकिन ऐसे बुरे लोगों की भी कमी नहीं है, जो अकेले महिला की संतानों का लाभ उठाते हैं। जब रिश्तेदार पुनर्विवाह के बारे में बात करते हैं, तो वे ऐसे पुरुषों का उल्लेख नहीं करते हैं, मैं उन सभी को एक महिला की क्षमता का सम्मान करने के लिए कहता हूं।

अभिनेत्री और मॉडल इक़रा अज़ीज़ ने एक बार खुलासा किया था कि उनकी माँ ने उन्हें कड़ी मेहनत और कठिनाई के साथ बड़ा किया क्योंकि वह एक अकेली माँ थीं, जो घर के साथ-साथ बाहर काम भी करती थीं। इक़रा अज़ीज़ के अनुसार, “जब दुबई टैक्सी सेवा पाकिस्तान में चल रही थी, मेरी माँ पाकिस्तान में पहली महिला ड्राइवर थीं। सबसे पहले, यह हमारे लिए बहुत मुश्किल था, लेकिन मेरी माँ ने हार नहीं मानी। "एक पिता के बिना भी, लड़कियां कुछ भी कर सकती हैं, जिसका एक उदाहरण मैं खुद हूं क्योंकि मेरी मां ने सिंगल मदर होने के बावजूद हमारा साथ दिया और मुझे उस पर गर्व है," उसने कहा।

ऐसी ही एक माँ हैं माहिरा खान, जो हमारे देश की अंतर्राष्ट्रीय आइकन हैं। जब एक ब्रिटिश टीवी शो के होस्ट ने उनसे पूछा कि क्या वह एक सिंगल मदर हैं, तो एक्सपर्ट ने कहा, "मैं सिंगल मदर हूं, मैं तलाकशुदा हूं, मैं अपने देश की एक झलक हूं।" विशेषज्ञ ने कहा कि अगर पाकिस्तान संकीर्ण सोच वाला होता, तो शरमीन ओबैद चेन्नई ऑस्कर नहीं जीत पाती। 

विशेषज्ञ ने यह भी कहा कि उग्रवाद जहाँ कहीं भी है, यह दुनिया की एक बड़ी समस्या है, हमने अमेरिका के साथ-साथ अन्य विकसित देशों में भी चरमपंथ को देखा है। पाकिस्तान इतना संकीर्ण सोच वाला होता। मैं अपने बच्चे की परवरिश अकेले नहीं कर पाती, मुझे अपने देश के लिए इतना प्यार और इतनी सफलता कभी नहीं मिलती।

अभिनेत्री ज़ेबा बख्तियार ने तीन दशक तक शोबिज़ उद्योग पर राज किया, उनकी हीर के दौरान गायक अदनान सामी के साथ उनकी निकटता बढ़ी और कुछ समय बाद दोनों ने शादी के बंधन में बंध गए। बाद में उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम उन्होंने अज़ान रखा, लेकिन 1997 में, घरेलू विवादों और विवादों के बाद, दोनों ने भाग लेने का फैसला किया। ज़ेबा बख्तियार ने गायक अदनान सामी को तलाक दे दिया और अपने बेटे अज़ान को अपने साथ रखा और उन्हें अपनी क्षमता के अनुसार बड़ा किया।

इसके अलावा, अतीत की कई अन्य प्रसिद्ध अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने अपने बच्चों को विभिन्न कारणों से 'सिंगल मदर्स' के रूप में प्रशिक्षित किया, जिनमें रानी तरुण नूरजहाँ, अभिनेत्री नेल्लो, केफी, रोही बानो, नगमा, संगीता और नाशु शामिल हैं। अभिनेताओं में शामिल एक माँ के रूप में उनकी भूमिका असाधारण थी।

हॉलीवुड की कई हस्तियां हैं जो अपने बच्चों को सिंगल मदर के रूप में अच्छी तरह से पाल रही हैं, जिनमें ब्रिटनी स्पीयर्स, सैंड्रा बुलॉक, हैल बेरी, क्रिस्टीना एगुइलेरिया, पद्मा लक्ष्मी, मैडोना, डायने कीटन, लियो शामिल हैं। टेलर, डेनिस रिचर्ड्स, शेरिल क्रो और एंजेलिना जोली

Post a Comment

Previous Post Next Post