Top News

आम और तरबूज ... गर्मियों में प्रकृति का आशीर्वाद-aam aur tarabooj ... garmiyon mein prakrti ka aasheervaad

आम और तरबूज ... गर्मियों में प्रकृति का आशीर्वाद

गर्मी के मौसम में आम और तरबूज का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है। गर्मियों की शुरुआत से ही बाजारों में लाल तरबूज दिखाई देने लगते हैं। यह शरीर में पानी की उचित 


मात्रा बनाए रखने और ठंडा प्रदान करने के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है। इस स्वादिष्ट फल में 92% पानी होता है और यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। 


इसमें कई प्राकृतिक तत्व जैसे विटामिन ए, बी 6 और सी, पोटेशियम, लाइकोपीन और अन्य शामिल हैं। इस फल में बहुत सारा विटामिन सी होता है जो अच्छी त्वचा और आंखों की रोशनी बनाए रखने में मदद करता है। तरबूज में भी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र के लिए इसे बहुत उपयोगी बनाता है। अगर आप सुबह खाली पेट तरबूज खाते हैं, तो यह आपको पूरे दिन तरोताजा रखेगा।


दूसरी ओर, जब फलों के राजा आम की बात आती है, चाहे वह बच्चा हो या वयस्क, सभी को यह बहुत पसंद आता है। अब विभिन्न प्रकार के आम उपलब्ध हैं और लोग इस स्वादिष्ट पीले फल का आनंद ले रहे हैं। रात में परिवार के सभी सदस्यों के साथ घर पर ठंडे आम खाने का रिवाज आज भी हमारे देश में जीवित है। मैंगो बेल्ट घर और विदेश में दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार के रूप में भेजे जाते हैं। यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट है खाने में उतना ही स्वादिष्ट है। चिकित्सकीय रूप से, इसके कई लाभ हैं और लगभग 4,000 वर्षों से इसकी खेती होने का अनुमान है। कई प्रकार हैं।


प्रत्येक किस्म विभिन्न स्वादों, रंगों और संस्करणों में पाई जाती है। आधुनिक शोधों के अनुसार, आम में मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को धब्बा से बचाते हैं और बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी में सुधार करता है। आम का उपयोग त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है और साथ ही इसे झुर्रियों से बचाता है। यह प्रतिरक्षा में भी सुधार करता है।


इसके अलावा, यह पाचन तंत्र, उच्च कोलेस्ट्रॉल, आंख, बाल और हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है। आम का उपयोग विभिन्न व्यंजनों, सॉस और सलाद में भी किया जाता है। उनका देसी शेक भी बहुत लोकप्रिय है। यहाँ आम और तरबूज जैसे प्रकृति के अमूल्य उपहारों से बने कुछ व्यंजन दिए गए हैं।


1.मैंगो कोकोनट 



आवश्यक सामग्री:


दूध आधा लीटर


लीची। दो नंबर


चीनी - दो बड़े चम्मच


चावल - आधा कप (पानी में भिगोया हुआ)


आम। आधा किलो


कोपरा। एक कप


पानी - तीन बड़े चम्मच


*संश्लेषण:

एक पैन में दूध, इलायची, चीनी और चावल डालें और धीमी आँच पर पकाएँ। थोड़ा खोपरा डालकर अच्छी तरह गाढ़ा होने तक पकाएं। अब आम को छील कर काट लें। फिर एक ब्लेंडर में कटा हुआ आम, बचा हुआ खोपरा और पानी डालें और ब्लेंड करें। इस आम के मिश्रण को खोपड़ी के हलवे में मिलाएं और स्टोव को बंद कर दें। कटे हुए आम से गार्निश किया हुआ नारियल का हलवा परोसें।


2.आम पनीर केक



:वश्यक सामग्री


बिस्किट टुकड़ों - दो कप


मक्खन पचास ग्राम


भरने के लिए:


जिलेटिन पाउडर दो बड़े चम्मच


मलाई पनीर एक बोतल


मलाई दो पैकेट


चीनी। एक कप (कुचला हुआ)


आम का सार। आधा चम्मच


आम का गूदा एक कप


आम की जेली एक पैकेट


*संश्लेषण:

बिस्कुट के टुकड़ों और मक्खन को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे सांचे में डालकर अच्छी तरह से दबाएं और फ्रिज में रखें। भरने के लिए गुनगुने पानी में जिलेटिन पाउडर मिलाएं। फिर एक अलग कटोरे में, क्रीम पनीर, क्रीम, चीनी, आम का सार और आम का गूदा जोड़ें और अच्छी तरह से हराया। अब इस मिश्रण को मोल्ड में बिस्किट मिश्रण के ऊपर रखें और दो घंटे के लिए फ्रिज में रखें। फिर आम की जेली को दो कप पानी में पकाएं और ठंडा करें और केक पर आम का पना डालें। अंत में, केक को दूसरे 20 मिनट के लिए ठंडा होने दें और परोसें।


3.मैंगो चिकन स्टिर फ्राई



आवश्यक सामग्री:


मुर्ग़े का सीना एक नंबर (बोनलेस)


तेल - दो बड़े चम्मच


मैंगो प्यूरी - 4/3 कप


नमक, कटी हुई काली मिर्च। स्वाद के अनुसार


आम - एक कप (कटा हुआ)


शिमला मिर्च - एक नंबर (लंबाई में कटौती)


ब्रोकोली (अलग-अलग फूल)। ​​एक कप


मकई का फर्श। चाय का चम्मच


पानी। दो चम्मच


*संश्लेषण:

एक सॉस पैन में तेल गरम करें। मांस को लंबे टुकड़ों में काटें और भूनें। फिर शिमला मिर्च, ब्रोकली के फूल, आम की प्यूरी, नमक और काली मिर्च डालकर 5 मिनट तक पकाएं। अंत में कॉर्नफ्लोर को पानी में मिलाएं और मिलाएं। चावल के साथ परोसें।


4.क्रीम के साथ मैंगो व्हिप



आवश्यक सामग्री:


गाढ़ा दूध - एक कप के तीन चौथाई


दूध - आधा कप


दो कप क्रीम


आम। कुछ टुकड़े


आम का गूदा डेढ़ कप


वेनिला सार - एक चम्मच


सूखे फल (कटा हुआ)। आधा कप


*संश्लेषण:

गाढ़ा दूध और आधा कप दूध को एक साथ मिलाएं, फिर आम का गूदा मिलाएं। क्रीम के कटोरे को बर्फ से भरे कटोरे में रखें और चिकना होने तक फेंटें। अब इसे कंडेंस्ड मिल्क के मिश्रण में डालें और एसेंस मिलाएं। 


आधा जमने तक फ्रीज करें। फ्रीजर से मिश्रण निकालें, फिर से पेंट करें और आम के टुकड़े जोड़ें। फ्रीज करने के लिए फिर से फ्रीज करें। सेवा करने से पहले, आइसक्रीम को नरम होने तक एक कांटा के साथ आइसक्रीम को व्हिस्क करें। बेकिंग क्रीम और नट्स के साथ सर्व करें।


5.आम की पुरी



आवश्यक सामग्री:


आटा एक पैर


گھی। जरुरत के अनुसार


मीठे पके आम का गूदा


चीनी। एक बड़ा चम्मच


*संश्लेषण:

आटे को घी में भूनें और सख्त पेस्ट बनाने के लिए इसे आम के गूदे में गूंध लें। इसकी आठ छोटी-छोटी गोलियां बना लें और पूरी बेलें और तलते समय उन पर चीनी छिड़कें। फिर पूरे परिवार को गर्म आम परोसें।


6.आम मैकरोनी सील



आवश्यक सामग्री:


आम - दो कप (क्यूब्स बनाएं)


संतरा। आधा कप (छिलका उतारकर)


संतरे का रस - दो बड़े चम्मच


अदरक का रस - आधा चम्मच


मैकरोनी एक कप (उबला हुआ)


अंगूर - आधा कप


अनार - दो बड़े चम्मच


काली मिर्च - एक चम्मच


मक्खन - आधा कप (भुना हुआ)


*संश्लेषण:

मैकरोनी के साथ आम के क्यूब्स को मिलाएं। संतरे, अंगूर, अनार, संतरे का रस, अदरक का रस, काली मिर्च पाउडर और मक्खन जोड़ें और अच्छी तरह से मिलाएं। फिर 2 घंटे के लिए ठण्डा करें। ठंडा परोसें।


7.मैंगो मेरिंग पाई



आवश्यक सामग्री:


आटा ढाई कप


मक्खन आठ बड़े चम्मच


नमक - आधा चम्मच


आवश्यकतानुसार पानी


भरने के लिए:


आम - तीन नंबर


आम का रस एक कप


तीन-चौथाई कप चीनी


अंडे दो नंबर


मक्खन - ढाई चम्मच


नींबू का रस आधा प्याला


मकई का फर्श। एक चौथाई कप


नींबू का छिलका दो चम्मच


शादी के लिए:


अंडे का सफेद भाग - तीन टुकड़े


नमक एक क्लिक


नींबू का छिलका। चार नींबू


चीनी। आधा प्याला


पानी। एक चौथाई कप


*संश्लेषण:

आम का गूदा, आम का रस, चीनी, नींबू का रस, अंडे और कॉर्नफ्लोर को एक साथ उबाल आने तक पकाएं। अंत में मक्खन का एक बड़ा चमचा जोड़ें और ठंडा होने दें। आटे के लिए, आटे में नमक, मक्खन और पानी डालें, अच्छी तरह मिलाएं और आधे घंटे के लिए ठंडा करें। अब आटा निकाल लें और उसे रोल करके नौ इंच के पाई पैन में डालें। शीर्ष पर आम भरने और सर्द जोड़ें। अंडे की सफेदी में नमक मिलाएं और बीट करें। चीनी और पानी डालें और पकाएं। अंडे की सफेदी में गर्म चीनी की चाशनी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब आम को फिलिंग पर फैलाएं और सर्व करें।


8.आम की रबड़ी



आवश्यक सामग्री:


दूध - छह कप


चीनी - एक कप


आम का गूदा - एक कप


*संश्लेषण:

एक पैन में दूध उबालें और फिर धीमी आंच पर एक या डेढ़ घंटे तक या गाढ़ा होने तक पकाएं। इसे स्टोव से उतार लें और इसमें चीनी डालें और तब तक मिलाते रहें जब तक कि चीनी इसमें घुल न जाए। रबर के ठंडा हो जाने के बाद, आम का पल्प डालें। फ्रिज में ठंडा करें और सर्व करें।


9.बिना अंडे का आम



आवश्यक सामग्री:


मैंगो प्यूरी। दो कप


चीनी - आधा कप (कुचला हुआ)


क्रीम - दो कप


जिलेटिन पाउडर एक बड़ा चम्मच


पानी। चार बड़े चम्मच


आम-गार्निश के लिए


पुदीने की पत्तियां गार्निश के लिए


*संश्लेषण:

सबसे पहले आम की प्यूरी और पिसी चीनी मिलाएं और पकाएं और ठंडा करें। अब क्रीम मिलाएं और फिर जिलेटिन पाउडर को पानी में घोलें। फिर सब कुछ मिलाएं। अंत में आम और पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें।


10.मैंगो एंड पीच कोलाडा



आवश्यक सामग्री:


आम (गूदा अलग)। एक संख्या


पीचिस (गूदा काट लें)। दो नंबर


नारियल देश - दो कप


मलाई एक कप


*संश्लेषण:

आम के पल्प, एक कप नारियल का दूध, दो चम्मच चीनी, आधा कप क्रीम और बर्फ को ग्राइंडर में पीसें और सर्विंग गिलास में डालें। प्रत्येक गिलास में आधा डालें। फिर ग्राइंडर को धो लें और उसमें आड़ू, बचा हुआ नारियल का दूध, क्रीम, दो चम्मच चीनी और बर्फ डालें और इसे सर्विंग गिलास में निकाले गए आम के मिश्रण के ऊपर डालें। पुदीने की पत्तियों और चेरी से गार्निश करके सर्व करें।


11.करी सॉस

आवश्यक सामग्री:


कैरी। आधा किलो


चीनी - 750 ग्राम


ढाई कप पानी


बारीक कटा हुआ अदरक। दो बड़े चम्मच


बारीक कटा हुआ लहसुन। दो बड़े चम्मच


सफेद सिरका - एक कप


लाल मिर्च को सिद्ध करें। पंद्रह टुकड़े


कटी हुई लाल मिर्च। एक चम्मच


नमक। आधा चम्मच


*संश्लेषण:

करी को पतली स्लाइस में काटें और उन्हें एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर छलनी से छान लें। अब एक बर्तन में चीनी और ढाई कप पानी डालें और पकाएं और ऊपर आने वाले झाग को हटाते रहें। जब चीनी भंग हो जाती है, तो कटा हुआ करी स्लाइस में जोड़ें और 20 मिनट के लिए कम गर्मी पर पकाना। जब करी आधा पिघल जाए, तो बारीक कटा हुआ अदरक और बारीक कटा हुआ लहसुन डालें।


जब अदरक लहसुन से महक आने लगे तो इसमें सफेद सिरका, लाल मिर्च, कटी हुई लाल मिर्च और नमक डालें और धीमी आंच पर पकाएं। जब यह गाढ़ा चाशनी बन जाए और बुलबुले उठने लगें, तो इसे स्टोव से हटा दें। कैरी की चटनी तैयार है।


12.तरबूज शेक



आवश्यक सामग्री:


तरबूज। - एक किलो


दूध - आधा किलो


लाल सिरप - एक कप


क्रीम - आधा कप


हिमपात - आवश्यकतानुसार


पुदीना - गार्निश के लिए


बादाम, पिस्ता - चार बड़े चम्मच (बारीक कटा हुआ)


*संश्लेषण:

तरबूज, दूध, लाल सिरप, क्रीम और बर्फ जोड़ें और अच्छी तरह से मिश्रण करें। अब इसमें बादाम और पिस्ता डालें और पुदीने से गार्निश करें।


तरबूज का केक


आवश्यक सामग्री:


तरबूज। - एक 


नारियल पाउडर। आवश्यकतानुसार


व्हिप क्रीम - आवश्यकतानुसार


कले शतूत। - 5 से 6 नंबर


रस जामुन - 5 से 6 नंबर


स्ट्रॉबेरीज। - 5 से 6 नंबर


बादाम (मुद्रित)। आवश्यकतानुसार


*संश्लेषण:

एक स्क्वैश छीलें, इसे पीसें और रस निचोड़ें। यही है, इसे बीच में और लगभग 4 से 6 इंच ऊँचा और लगभग 8 इंच व्यास में काटा जाना चाहिए। व्हिप क्रीम में नारियल पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं और इसे कटा हुआ तरबूज पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी और जूस बेरीज के साथ गार्निश करें। कटे हुए बादाम को इसके चारों ओर रखें।


13.तरबूज कटलेट



आवश्यक सामग्री:


तरबूज के छिलके, कद्दू और स्टेम


आलू - एक कप उबला हुआ


मूल्य: आधा कप उबले हुए


हरी मिर्च - स्वाद के लिए


हरा धनिया और पुदीना। दो बड़े चम्मच


नींबू का रस। एक बड़ा चम्मच


नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए


सफेद जीरा। एक चम्मच


*संश्लेषण:

सभी अवयवों को मिलाएं और छोटे गांठ बनाएं, अंडे और रोटी के टुकड़ों के साथ कोट करें और भूनें। अब तरबूज के कटलेट को एक प्लेट पर रखें और परोसें।


14.शीतलक

आवश्यक सामग्री:


ताजा दूध एक लीटर


खरबूजे के छिलके - तीन बड़े चम्मच


बादाम - दो बड़े चम्मच (उबलते पानी में एक मिनट के लिए रखें और इसे बाहर निकालें और ठंडे पानी में छीलें)


काजू दो बड़े चम्मच


पोस्ता दो बड़े चम्मच


काला कागज़ । आधा चम्मच


सौंफ का बीज । एक चम्मच


केसर - एक चुटक


गुलाब जल पाँच बड़े चम्मच


कुछ बूँदें


चीनी - सात बड़े चम्मच


*संश्लेषण:

एक कप दूध लें, इन सभी सामग्रियों को इसमें डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें। अब एक महीन कपड़े से छान लें और बचे हुए दूध को छाने हुए दूध में मिला दें। अब तीन से चार घंटे के लिए ठंडा करें और फिर एक गिलास में सर्व करें।


15.लीची तरबूज मॉकटेल



आवश्यक सामग्री:


तरबूज - एक कप


लीची - आधा कप


गुलाब सिरप - आधा कप


नींबू का रस आधा बड़ा चम्मच


*संश्लेषण:

तरबूज, लीची, गुलाब सिरप और नींबू का रस जोड़ें और मिश्रण करें। अब इसे एक गिलास में डालें और परोसें।


Post a Comment

Previous Post Next Post