Top News

मधुमेह के लक्षण और उपचार-madhumeh ke lakshan aur upachaar.

मधुमेह के लक्षण और उपचार

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आपको जीवन भर नहीं छोड़ती है अगर इसे अनुबंधित किया जाता है, तो हर साल लाखों लोग इससे मर जाते हैं



मधुमेह तब होता है जब शरीर रक्त में Sugar (ग्लूकोज) को भंग करने में असमर्थ होता है और इसे रक्तप्रवाह में शामिल करता है। जोखिम में पड़ सकते हैं।


मधुमेह का कारण क्या है?

जब हम खाना खाते हैं, तो हमारा शरीर स्टार्च (कार्बोहाइड्रेट) को शर्करा (ग्लूकोज) में परिवर्तित करता है, जिसके बाद हार्मोन इंसुलिन, जो अग्न्याशय में उत्पन्न होता है, हमारे शरीर की कोशिकाओं को ऊर्जा प्राप्त करने के लिए निर्देशित करता है। इस चीनी को अवशोषित करने के लिए।


मधुमेह तब होता है जब सही मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता है या काम नहीं करता है, इससे हमारे रक्त में Sugar जमा होने लगती है।


मधुमेह के क्या लक्षण हैं?

यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह है, तो लक्षण हैं कि वह बहुत प्यासा है, सामान्य से अधिक पेशाब करता है, विशेष रूप से रात में, थका हुआ महसूस करता है, महत्वपूर्ण वजन घटाने, धुंधली दृष्टि और कोई घाव नहीं देखता है। भरना आदि।


डायबिटीज की जटिलताएँ क्या हैं?

उच्च रक्त Sugar रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।


यदि रक्त शरीर में ठीक से प्रवाह नहीं करता है, तो यह उन अंगों तक नहीं पहुंचता है जहां इसकी आवश्यकता होती है, जिससे तंत्रिका क्षति हो सकती है, जिससे दर्द और सनसनी का नुकसान हो सकता है। पैरों में संक्रमण हो सकता है।


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि मधुमेह अंधापन, गुर्दे की विफलता, दिल का दौरा, स्ट्रोक और पैरों के विच्छेदन का प्रमुख कारण है। 2016 में, अनुमानित 1.6 मिलियन लोग मधुमेह से मर गए।


डायबिटीज का इलाज कैसे करें?

डायबिटीज का इलाज इस तरह से किया जा सकता है कि डॉ। जकी द्वारा निर्धारित दवा का उपयोग नियमित रूप से किया जाता है, साथ ही संतुलित आहार का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण है। रोगियों के लिए नियमित रूप से दवा लेना आम बात है लेकिन संतुलित आहार का पालन न करें या जीवनशैली में बदलाव न करें।


मधुमेह वाले लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि अकेले दवाओं के उपयोग से वांछित परिणाम प्राप्त नहीं हो सकते हैं। इस संबंध में, जीवनशैली में बदलाव के साथ, पोषण विशेषज्ञ द्वारा निर्देशित संतुलित आहार का पालन करना भी महत्वपूर्ण है।


इसके अलावा, ऐसे पेय से बचें जो मिठास और कार्बन डाइऑक्साइड में अधिक हैं। कोला पेय सूची में सबसे ऊपर है। इसके बजाय सादे पानी, बिना पिए चाय या कॉफी का उपयोग करना बेहतर है।


मधुमेह को समाप्त नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे नियंत्रित करने के लिए, सामान्य से कम भोजन खाएं। यदि आप दो के बजाय एक दिन में चार से छह भोजन खाते हैं, तो आप इस बीमारी को नियंत्रित कर सकते हैं।


सफेद आटा और चावल की तुलना में अधपका आटा या जौ और बेसिन का आटा अधिक फायदेमंद है। कभी भी वसायुक्त मीट का प्रयोग न करें, चिकन, मछली, दालें, फल, सब्जियां और फल अपने आहार का हिस्सा बनाएं।


Post a Comment

Previous Post Next Post