Top News

7 de dee toks joos dait plaan-7 डे डी टोक्स जूस डाइट प्लान

7 de dee toks joos dait plaan-7 डे डी टोक्स जूस डाइट प्लान



डी टोक्स जूस डाइट हाल के दिनों में लोकप्रियता में वृद्धि हुई है, क्योंकि यह आज के तेज रफ्तार वाले जीवन में समृद्ध पोषण पाने का सबसे आसान तरीका है। 2010 में, "फैट, सिक एंड नियर डेड" नामक एक वृत्तचित्र बनाया गया था, जिसने पहली बार डी टोक्स जूस के लाभों पर प्रकाश डाला था। डॉक्यूमेंट्री में एक ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति को दिखाया गया था, जिसने 60 दिनों तक केवल जूस पिया, इस दौरान उसने 50 किलो वजन कम किया।


डी-टोक्स जूस क्या है?

डी टोक्स जूस फलों और सब्जियों से प्राप्त एक पौष्टिक रस है। आप केवल 7 दिनों के लिए रस और पानी पीते हैं, जिसके दौरान आप अपने जिगर और पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने और वजन कम करने का मौका देते हैं। लीवर और पाचन तंत्र की सफाई के दौरान, हर 2 से 2 और आधे घंटे में रस पिया जाता है और इससे अधिक समय नहीं लेने का प्रयास किया जाता है। लंबे समय तक अंतराल आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है, जो आपके जूस डी टोक्स आहार योजना को प्रभावित कर सकता है और आपको अपनी योजना को फिर से शुरू करना पड़ सकता है।


डी टोक्स जूस के फायदे

बहुत से लोग अपने व्यस्त जीवन के कारण दैनिक रूप से फलों और सब्जियों की अनुशंसित मात्रा नहीं खाते हैं। डे टोक्स जूस आपको अतिरिक्त पोषक तत्व देता है जो आपको दैनिक आहार से नहीं मिल सकता है। यहां दे टोक्स जूस के कुछ फायदे दिए गए हैं:


* आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करता है


* भोजन को तेजी से अवशोषित करने की शरीर की क्षमता में सुधार करता है


* अच्छे बैक्टीरिया उगाता है


* कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है


* अपने जिगर को साफ करता है


* उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है


* आपकी त्वचा में निखार लाता है


* अपनी सब्जियों को खाने के दायरे को बढ़ाता है


* आपके शरीर में लचीलापन और शक्ति पैदा करता है


क्योंकि रस में फाइबर नहीं होता है, इसे पारंपरिक भोजन की तरह पचाने की आवश्यकता नहीं होती है। मानव शरीर में पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने की क्षमता होती है। ताजा रस पाचन की जरूरतों के लिए आपके शरीर पर अतिरिक्त बोझ नहीं डालता है, जो आपके शरीर को बेकार उत्पादों को बाहर निकालकर खुद को साफ करने की अनुमति देता है।


वजन घटाने के लिए डी टोक्स जूस

वजन कम करने के लिए आप जूस रेसिपी को 2 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। पहली विधि में आपको केवल 7 दिनों (कुल रस फास्ट) के लिए केवल रस लेना है और दूसरी विधि में आप रस के साथ वैकल्पिक समानांतर आहार (बैलेंस्ड मील रिप्लेसमेंट) ले सकते हैं।


कुल रस तेज

वजन कम करने का पहला तरीका केवल 7 दिनों के लिए रस पीना है और आप रस के साथ कोई ठोस भोजन नहीं ले सकते। कुल रस फास्ट को बहुत अनुशासन और तैयारी की आवश्यकता होती है और यदि ठीक से पालन नहीं किया जाता है, तो यह वास्तव में हानिकारक हो सकता है। इसलिए इस डाइट प्लान को अपनाने से पहले आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


संतुलित मेल प्रतिस्थापन

वजन कम करने का एक और तरीका है कि आप अपने दैनिक जीवन से 1-2 अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को खत्म करें और उन्हें डी-टॉक्सिक जूस के साथ बदलें। इसके लिए आप चावल, डबल ब्रेड, पास्ता, सोडा की बोतल, टेट्रापैक जूस और तले हुए या प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों जैसे उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों को डी-टॉक्सिक जूस से बदल सकते हैं। यह लंबे समय में वजन को नियंत्रित करने का एक आसान, प्रभावी और टिकाऊ तरीका है।


याद रखें, अधिकांश डी-टॉक्स रस सब्जियों से प्राप्त किया जाना चाहिए, जबकि फलों के रस का उपयोग केवल इसे मीठा करने की हद तक किया जाना चाहिए। सब्जियों का रस कैलोरी में कम और एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज जैसे लाभकारी पोषक तत्वों में उच्च होता है।


डी-टोक्स जूस कैसे तैयार करें?

सब्जियों या फलों का रस कैसे प्राप्त करें:

(1 सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से और पानी से धो लें, (2 सब्जियों और फलों को एक-एक इंच के टुकड़ों में काट लें), (3 सभी सामग्रियों को जूसर में डालें, (4) जूसर में उन्हें आवश्यकतानुसार प्रोसेस करें, जब तक कि जूस का मतलब आपके पास न हो तैयार मत हो।


ग्रीन डी टोक्स जूस

ग्रीन डी टोक्स जूस रेसिपी बहुत लोकप्रिय है। यह सब्जियों और फलों के संतुलित मिश्रण का उपयोग करता है, जो छुट्टियों या समारोहों के बाद आपके शरीर को डिटॉक्स करने का एक प्रभावी तरीका है। सेब पोषक तत्वों से भरपूर हैं। विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के अलावा, सेब में पॉलीफेनोल भी होता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। नुस्खा में सेब की मात्रा को अपने स्वाद के अनुसार बढ़ाया या घटाया जा सकता है।


सामग्री:

(1 हरा सेब, 2 टुकड़े प्रत्येक, अजवाइन के 2 टुकड़े बिना पत्तों के, 3 टुकड़े बिना अजवाइन के, 3 टुकड़े खीरे के, 4 टुकड़े केल के, 8 टुकड़े गोभी के, 5 छिलके आधा नींबू के) 6 ताजा अदरक एक टुकड़ा, (7 मिंट टहनी एक टुकड़ा।


आप सब्जियों और फलों से अपने स्वाद और पसंद के अनुसार डी-टॉक्स का रस भी बना सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post