Saudi ne ek hajaar kilomeetar prati ghante kee raphtaar se hyperloop chalaane kee yojana banaee hai-सऊदी ने एक हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हाइपरलूप चलाने की योजना बनाई है

 इस तकनीक के साथ, रियाद और जेद्दा के बीच दस घंटे की दूरी केवल 76 मिनट है जबकि रियाद। अबू धाबी की दूरी 48 मिनट में तय की जा सकती है।



hyperloop तकनीक पर काम करने वाली कंपनी वर्जिन हाइपरलूप वन ने दुनिया का सबसे बड़ा हाइपरलूप परीक्षण ट्रैक बनाने के लिए सऊदी अरब के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


परीक्षण ट्रैक के अलावा, सऊदी अरब के आर्थिक शहर प्राधिकरण (ईसीए) के साथ समझौते में जेद्दाह के उत्तर में एक अनुसंधान और hyperloop विकास केंद्र बनाया जाएगा।


एक किंवदंती के अनुसार, वर्जिन हाइपरलूप वन दुनिया की एकमात्र कंपनी है जिसने पिछले सौ वर्षों में नवीनतम यात्रा प्रणाली की शुरुआत करते हुए हाइपरलूप तकनीक का सफलतापूर्वक उपयोग किया है।


कंपनी ने इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन और इलेक्ट्रोमैग्नेटिज़्म की मदद से परिवहन की एक उच्च गति, सस्ती और सुरक्षित साधन की शुरुआत की, जिसने अंतरिक्ष के वातावरण में लगभग सफलतापूर्वक काम करने के लिए पूर्ण पैमाने पर hyperloop वाहन को सक्षम किया।


 कंपनी वर्तमान में hyperloop को वास्तविकता बनाने के लिए दुनिया भर के विभिन्न सरकारों, भागीदारों और निवेशकों के साथ काम कर रही है, अगले कुछ दशकों में नहीं बल्कि अगले कुछ वर्षों में। वह सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में परियोजनाओं पर काम कर रही है।


वर्जिन hyperloop वन की परिवहन तकनीक में, फली में कम दबाव वाली नलिकाएं यात्रियों या सामान को 1080 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक ले जा सकती हैं, जो हाई-स्पीड रेल की तुलना में तीन गुना तेज है।


यह न केवल सऊदी अरब में बल्कि खाड़ी सहयोग परिषद देशों में भी hyperloop तकनीक के माध्यम से सीधे गंतव्य तक पहुंचने में लगने वाले समय को कम करने में मदद कर सकता है।


इस प्रौद्योगिकी के साथ, रियाद से जेद्दा की दूरी को केवल 76 मिनट में कवर किया जा सकता है, जो अब दस घंटे में कवर किया जाता है, जबकि रियाद से अबू धाबी की दूरी 48 मिनट में कवर की जा सकती है, जिसमें वर्तमान में साढ़े आठ घंटे लगते हैं। ।


सऊदी आर्थिक शहर के अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने वर्जिन hyperloop के लॉस एंजिल्स मुख्यालय का दौरा करने के बाद घोषणा की। 


किंवदंती के अनुसार, लाल सागर के तट पर जेद्दा शहर से 100 किलोमीटर उत्तर में हाइपरलूप परीक्षण ट्रैक बनाया जाएगा। परियोजना 35 किमी लंबी परीक्षण और प्रमाणन ट्रैक का निर्माण करेगी जो सऊदी अरब को आर्थिक गतिविधियों में शामिल करने में मदद करेगी, जिसमें विकास के अवसर और आवश्यक कौशल शामिल हैं।


अनुसंधान स्थानीय स्तर पर hyperloop तकनीक को बढ़ावा देगा और अधिक नवीन परियोजनाओं को गति देने में मदद करेगा।


आर्थिक शहर प्राधिकरण के महासचिव मोहनौद ए। हिलाल ने कहा: “सऊदी अरब को वर्जिन हाइपरलूप वन के साथ साझेदारी करने पर गर्व है। हम विज़न 2030 के विज़न का अनुसरण कर रहे हैं, जिसमें प्रौद्योगिकी प्रदान करना और नौकरियां पैदा करना शामिल है।


इस शोध को लागू करने के लिए, hyperloop केंद्र के आर्थिक प्रभाव पर एक रिपोर्ट प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान कॉलेज ऑफ बिजनेस एंड एंटरप्रेन्योरशिप के सहयोग से भी प्रकाशित की जाएगी। किंग अब्दुल्ला विश्वविद्यालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ भी परियोजना के तकनीकी पहलुओं की समीक्षा करने और एक विस्तृत रिपोर्ट संकलित करने के लिए नेवादा में वर्जिन hyperloop वन परीक्षण सुविधा का दौरा करेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post