Top News

Hamesha khoobasoorat dikhane ke lie kuchh aadaten chhod den-हमेशा खूबसूरत दिखने के लिए कुछ आदतें छोड़ दें

hamesha khoobasoorat dikhane ke lie kuchh aadaten chhod den-हमेशा खूबसूरत दिखने के लिए कुछ आदतें छोड़ दें


हम अक्सर उन हस्तियों के बारे में बात करते हैं, जो 40 या 50 साल के होने के बावजूद, न केवल सुंदर और आकर्षक दिखते हैं, बल्कि अपनी उम्र से बहुत छोटे दिखते हैं, मुख्यतः उनकी दैनिक आदतों के कारण। इसके विपरीत, हम अक्सर ऐसी महिलाओं को देखते हैं जो 25 वर्ष की होने के बावजूद 30 या 35 वर्ष की आयु का अनुभव करती हैं। इसका कारण यह आदतें हैं, जिनकी अज्ञानता हमें तेजी से उम्र बढ़ने की ओर अग्रसर कर रही है। दुनिया भर में अरबपति युवा दिखने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं, लेकिन कुछ सामान्य आदतों को छोड़ देने से उम्र बढ़ने के प्रभावों को स्पष्ट होने में मदद मिल सकती है। आइए अब इसका पता लगाते हैं।


पुआल का उपयोग झुर्रियों का कारण बनता है

क्या आप भी कोल्ड ड्रिंक या किसी भी तरह के पेय के लिए ग्लास की जगह स्ट्रॉ का इस्तेमाल करते हैं? यदि हां, तो स्ट्रॉ का उपयोग बंद कर दें क्योंकि यह आपके चेहरे पर रेखाएं और झुर्रियां पैदा कर सकता है। सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार, किसी भी पेय को एक गिलास के साथ पीना चाहिए। धूम्रपान करने वालों का भी यही हाल है, ऐसे लोगों के चेहरे की त्वचा समय से पहले छिल जाती है। सिगरेट पीने से झुर्रियां होती हैं।


बहु कार्यण

ज्यादातर महिलाओं को एक समय में दस काम करने की आदत होती है और उन्हें इस गुण पर गर्व होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस आदत की कीमत आपके शरीर को चुकानी पड़ेगी। बहुत अधिक तनाव शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और उम्र बढ़ने की गति को बढ़ाता है। इसलिए एक समय में एक काम करने की कोशिश करें।


मिठाई

यह जानने के बावजूद कि चीनी हमारे लिए अच्छी नहीं है, दुनिया में ज्यादातर लोग मिठाइयों के शौकीन हैं। यह आपके चेहरे की उम्र बढ़ने के साथ-साथ वजन बढ़ने का कारण बनता है, जिससे आंखों के नीचे सर्कल और झुर्रियां होती हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि चीनी हमारी कोशिकाओं से जुड़ी होती है और परिणामस्वरूप चेहरे से लालिमा गायब हो जाती है।


दोस्तों को समय न दें

हम अपने व्यस्त जीवन में इतने तल्लीन हैं कि हमारे अधिकांश दोस्त बहुत पीछे रह जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोस्त आत्मा के लिए अच्छे होते हैं। वास्तव में, उनके साथ बिताया गया समय शरीर पर बढ़ती उम्र के प्रभावों का मुकाबला करने में मददगार होता है। उम्र के प्रभाव उन महिलाओं पर समय से पहले दिखाई देने लगते हैं जो अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण तनाव से ग्रस्त हैं।


मॉइस्चराइजर की अनदेखी

उन आदतों में से एक जो आपको बूढ़ी दिखती हैं, वह है मॉइस्चराइजिंग को नज़रअंदाज़ करना। हर व्यक्ति की त्वचा की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। कुछ लोगों की त्वचा बहुत ऑयली होती है और कुछ लोगों की त्वचा बहुत शुष्क होती है। मॉइस्चराइजिंग त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। नमी की कमी से त्वचा की सतह सूख जाती है, जिससे त्वचा पर अत्यधिक झुर्रियाँ दिखाई देती हैं, लेकिन नियमित रूप से मॉइस्चराइजिंग आपकी त्वचा को मुलायम बनाए रखता है और झुर्रियों के निर्माण में देरी करता है।


नींद की शैली

ज्यादातर लोग उल्टे सोने के आदी होते हैं, लेकिन आपके सोने के तरीके से चेहरे की झुर्रियां और झुर्रियां भी हो सकती हैं। इसलिए, हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप कभी भी उल्टा होकर न सोएं और सीधे सोने की आदत बनाएं। चेहरे पर तकिये का दबाव झुर्रियों का कारण भी बन सकता है। से बचें।


बैठने का गलत तरीका

पार किए गए पैरों के साथ बैठना एक बहुत ही सामान्य आदत है और ज्यादातर लोग बैठते समय इस पर ध्यान नहीं देते हैं। समस्याएं उत्पन्न होती हैं, इस तथ्य के अलावा कि जो लोग क्रॉस-लेग बैठते हैं, उनके शरीर के आकार को भी प्रभावित करता है, पीठ में दर्द होता है और वसा में वृद्धि होती है।


दैनिक व्यायाम

रोजाना व्यायाम करने से आप बढ़ती उम्र के प्रभावों को आसानी से छिपा सकते हैं, लेकिन हम में से अधिकांश केवल तभी व्यायाम करते हैं जब हम वजन बढ़ाते हैं। 2 सप्ताह तक जिम में शामिल होने से आपको बस कुछ पाउंड खोने में मदद मिलेगी। हालाँकि, यदि आप इसे रोजाना व्यायाम करने की आदत बनाते हैं, तो यह आपको वजन बढ़ाने की अनुमति नहीं देगा, और साथ ही यह आपको वसा, सक्रिय और मोटापे जैसी बीमारियों से दूर रखेगा।


मानक धूप का चश्मा का प्रयोग करें

सूरज की हानिकारक किरणों से खुद को बचाने के लिए धूप के चश्मे का इस्तेमाल करना जरूरी है। इसके हानिकारक प्रभावों से रक्षा नहीं कर सकते। इसके अलावा, इन धूप के चश्मे का उपयोग आंखों के आस-पास की त्वचा को जकड़न और लोच से बचाता नहीं है। यदि आप उम्र बढ़ने के प्रभाव से बचना चाहते हैं, तो मानक धूप के चश्मे का उपयोग करें, जो आपको सूर्य की पराबैंगनी किरणों से बचाएगा। ।


गर्दन और हाथों पर ध्यान दें

हम में से ज्यादातर महिलाएं सुंदर और जवान दिखने के लिए चेहरे की त्वचा का बहुत ख्याल रखती हैं लेकिन गर्दन के बारे में भूल जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप गर्दन का रंग चेहरे से अलग दिखता है, त्वचा लोचदार हो जाती है और झुर्रियां दिखाई देती हैं। आप पर बुढ़ापे के प्रभाव ध्यान देने योग्य हैं। उम्र के साथ, गर्दन पर रेखाएं अधिक प्रमुख हो जाती हैं, जो कि सबसे अच्छा मेकअप कलाकार भी छिपा नहीं सकता है। इसलिए विशेषज्ञ चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी उतना ही ध्यान देने की सलाह देते हैं। उदाहरण के लिए, गर्दन की सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए, चेहरे की मालिश करते समय गर्दन की मालिश करना न भूलें, जबकि एंटी-एजिंग मास्क को केवल चेहरे पर ही नहीं बल्कि गर्दन पर भी लगाना चाहिए।


वही हाथों के लिए जाता है, जो महिलाओं के व्यक्तित्व को दर्शाता है। न केवल ध्वनि शिक्षा बल्कि उसकी सतर्कता और समर्पण भी सबसे अधिक आवश्यक है। इसलिए, मैनीक्योर और पेडीक्योर के लिए विशेष देखभाल की जानी चाहिए। यही नहीं, जब आप धूप में बाहर जाते हैं, तो आपको अपने हाथों और पैरों पर सन ब्लॉक भी लगाना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post