Top News

Naashte ke lie svasth bhojan khaen, badhatee umr ke prabhaav ko khatm karen-नाश्ते के लिए स्वस्थ भोजन खाएं, बढ़ती उम्र के प्रभाव को खत्म करें

Naashte ke lie svasth bhojan khaen, badhatee umr ke prabhaav ko khatm karen-नाश्ते के लिए स्वस्थ भोजन खाएं, बढ़ती उम्र के प्रभाव को खत्म करें


Naashte ke lie svasth bhojan khaen, badhatee umr ke prabhaav ko khatm karen-नाश्ते के लिए स्वस्थ भोजन खाएं, बढ़ती उम्र के प्रभाव को खत्म करें

नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह या तो आपका दिन बना सकता है या तोड़ सकता है, लेकिन जब हम खाने और पीने की बात करते हैं, तो हममें से अधिकांश का एक निर्धारित रवैया होता है। हमारे समाज में लोगों की आदतें ऐसी हैं कि वे घी और तेल में बने खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं। नाश्ते के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिनकी मदद से आप साल भर स्वस्थ रह सकते हैं। 


फिटनेस विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि हालांकि उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन यह आपकी जीवनशैली से संबंधित 80% है। इंसानों में बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे और बालों पर दिखाई देने लगता है।


इन प्रभावों का मुकाबला करने के लिए पुरुष और महिलाएं अलग-अलग चीजें करते हैं। नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह या तो आपका दिन बना सकता है या तोड़ सकता है। आइए जानें कि वे खाद्य पदार्थ क्या हैं और कैसे काम करते हैं।


बलंगा के बीज आमतौर पर पेय पदार्थों में उपयोग किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बलंगा के बीज उम्र बढ़ने के प्रभावों को भी कम करते हैं। बालंगा बीज प्रोटीन से भरपूर होता है, इसमें पाया जाने वाला ओमेगा -3 वसा मानव में बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में मदद करता है और त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखता है। 


चूँकि यह बीज स्वादिष्ट नहीं होता है, इसे सुबह नाश्ते के लिए या हलवे के रूप में पानी में इस्तेमाल किया जा सकता है। बालंगा के बीज का हलवा बनाने के लिए बादाम, काजू, जामुन और चेरी का उपयोग फायदेमंद होगा।


*दलिया

विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते के लिए जौ दलिया खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। जौ में थोड़ी मात्रा में घुलनशील फाइबर, नाइट्रोजन यौगिक, गोंद, चीनी और वसा, साथ ही स्टार्च होता है, जो मानव शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। 


मोटापे के प्रतिरोधी होने के अलावा, जौ दलिया एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है। ये एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं की मरम्मत, त्वचा को चमकाने और झुर्रियों को खत्म करने में भी मदद करते हैं।


*हरी चाय

विभिन्न प्रकार की चाय में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने के प्रभावों का प्रतिकार करते हैं। हालांकि, हरी चाय में अन्य प्रकार की चाय की तुलना में अधिक एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ये गुण उम्र बढ़ने के प्रभावों का मुकाबला करने में मदद करते हैं, त्वचा को झुर्रियों से बचाते हैं और कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं। 


ग्रीन टी का उपयोग त्वचा के कैंसर से भी लड़ता है। त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए ग्रीन टी में टिश्यू पेपर डुबोएं और चेहरे पर लगाएं। इसी तरह, अगर आंखों के निचले हिस्से में सूजन है, तो वहां ग्रीन टी बैग्स रखना फायदेमंद है।


*पपीता

पपीते में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण, खनिज और विटामिन होते हैं। पपीते में विशेष एंजाइम (पपैन, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन) की मौजूदगी इसे स्वास्थ्य और त्वचा के कई लाभ देती है। न केवल पपीते के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, इसे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। 


तो आप अपने दिन की शुरुआत ऐसे फल से कर सकते हैं जिसका स्वाद पपीता जैसा हो। पपीते को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए नींबू और एक चुटकी नमक का उपयोग किया जा सकता है।


*ब्लू बैरीज़

यद्यपि ब्लूबेरी के बीज दिखने में छोटे होते हैं, लेकिन यह छोटा बीज मानव शरीर में प्रवेश कर सकता है और कई लाभ पहुंचा सकता है। ब्लूबेरी कई बीमारियों के लिए प्रतिरोधी हैं, जिनमें से एक इसके एंटी-एजिंग गुण हैं। यह एक व्यक्ति को स्वस्थ रखने का एक साधन साबित होता है। 


विटामिन और फाइबर से भरपूर यह फल चेहरे की लालिमा और स्किन टोन को भी बढ़ाता है। ब्लूबेरी में विटामिन सी और ई त्वचा की ताजगी और चमक को बढ़ाते हैं और आंखों की सुंदरता को कम करने वाले काले घेरे को खत्म करना संभव बनाते हैं।


*एवोकाडो

एवोकैडो को सेलिब्रिटी फूड कहा जाता है। इसका कारण यह है कि एवोकैडो हर सेलिब्रिटी के डाइट प्लान में एक या दूसरे रूप में होना चाहिए। नाश्ते के लिए एवोकैडो का उपयोग करने से उम्र बढ़ने के प्रभावों का मुकाबला करने में मदद मिलती है। एवोकाडोस विटामिन बी और ई से भरपूर होते हैं जो उन्हें एंटी-एजिंग गुण प्रदान करते हैं। 


विटामिन ई पुरुषों में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और उनकी गतिशीलता को बढ़ाता है। दूसरी ओर, एवोकैडो में विटामिन ई, पोटेशियम और लेसिथिन सहित अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो महिलाओं की त्वचा के विकास और मॉइस्चराइज को बढ़ावा देते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post