Top News

You must know these 6 benefits of papaya

दोस्तों पपीता बहुत ही स्वादिष्ट, और फायदेमंद फल होता है। पपीता हमारी कई हेल्थ समस्याओं को दूर करता हैं और इसमें बहुत से पोषक तत्व होते हैं। तो आज हम आपको पपीते के कुछ बहुत ही कमाल के फायदे बताने वाले हैं, तो चलिए बताते हैं।

पका हुआ पपीता तो आपको सेहत और ब्यूटी से जुड़े फायदे देता ही है, सेहत से जुड़े कई फायदे देता है जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। 

पपीते के ये फायदे

1.जिन महिलाओं को पीरियड्स में दर्द होने की समस्या रहती है उनको पपीते का सेवन जरुर करना चाहिए, पपीता खाने से पीरियड्स के समय होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।

2.डायबिटीज के लिए भी कच्चे पपीते के फायदे कुछ कम नहीं हैं। यह खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है और आपकर डायबिटीज कंट्रोल में रहती है

3. खाने से हड्डियां मजबूत होती है और यह जोड़ों के दर्द में भी लाभदायक होता है भोजन पचाने में सहायक पपीते में प्रोटीन और आयरन मौजूद होते हैं जो कमजोरी को भी दूर कर देते हैं इसके रस में पपाइन नामक तत्व पाया जाता है जो भोजन को पचाने में मददगार होता है जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उनहे पपीते का सेवन नियमीत रुप से करना चाहिए इसमें विटामीन बी भ्रपुर मात्रा में होता है इससे शरीर में फोलिक एसिड विटामिन बी सिक्स विटामिन b1 और राइबोफ्लेविन की कमी नहीं होती है

4.इसमें विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया इस कारण यह आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ जाती है इसके अलावा इसमें कैल्शियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है

5.अगर आपको त्वचीय जलन हो रही है तो भी आप पपीते के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. शरीर के किसी अंग में सूजन हो तो भी पपीते के बीजों का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है.

6.पपीते का जूस किसी औषधि से कम नहीं है। आयुर्वेद में भी इसके कई फायदे बताए गये हैं। अगर किसी की ब्लड प्लेटलेट्स कम हो रही हैं तो उसके लिए ये रामबाण इलाज है। इसके लिए उन्हें बस रोजाना इसके जूस को दो चम्मच लगभग तीन महीने तक पीना होगा।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post