Top News

Benefits of consuming mint daily in summer

1.गर्मी में रोजाना पुदीने का सेवन करने के फायदे 

गर्मी की शुरुआत होते ही पुदीने की मांग बढ़ जाती है. पुदीना का प्रयोग सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि औषधीय गुणों के लिए भी किया जा सकता है. खास तौर पर यह गर्मियों के लिए काफी लाभदायक होता है. इसका सेवन करना हमारे शरीर को ठंडक देने का काम करता है तो वही कई छोटी-मोटी समस्याओं से भी बचाव करने में मददगार होता है.
पुदीने का सेवन,पुदीने का सेवन कैसे करें

2.चलिए जानते हैं पुदीना के आश्चर्यजनक फायदे-

अक्सर गर्मी के दिनों में पेट में गर्मी की समस्या हो जाती है. जिसके कारण पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती है. ऐसे में पेट की गर्मी को कम करने के लिए पुदीना काफी फायदेमंद होता है और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है.

दिन भर बाहर रहने वाले लोगों को अक्सर पैर के तलवों में जलन की समस्या हो जाती है. ऐसे में उन्हें फ्रिज में रखे हुए पुदीने को पीसकर तलवे में लगाना चाहिए. इससे जलन से तुरंत राहत मिलती है और पैरों की गर्मी भी कम होती है.

सूखा या गीला पुदीना छाछ, दही, कच्चे आम के पन्ने के साथ मिलाकर पीने पर पेट में होने वाली जलन दूर होगी और पेट को ठंडक मिलेगी. साथ ही गर्म हवाओं और लू से भी बचाव होगा.

बहुत से लोगों को अक्सर टॉन्सिल की शिकायत बनी रहती है और इसमें होने वाली सूजन से भी परेशानी होती है तो पुदीने के रस में सादा पानी मिलाकर इस पानी से गरारे करना काफी लाभदायक होता है.

गर्मी में पुदीने की चटनी का प्रतिदिन सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. पुदीना, काली मिर्च, हींग, सेंधा नमक, मुनक्का, जीरा, छुहारा सबको मिलाकर चटनी पीस लें. यह चटनी पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव करती है. साथ ही खाने में भी स्वादिष्ट होती है. इसके सेवन से भूख ना लगना खाने में अरुचि की समस्या दूर हो जाती है.

अक्सर गर्मी के दिनों में पेशाब से जुड़ी समस्या हो जाती है जैसे पेशाब में जलन होना, पेशाब कम आना. यदि आप नियमित रूप से पुदीने का सेवन करते हैं तो यह समस्या से काफी बचाव होती है. साथ ही पीलिया जैसे रोगों से भी छुटकारा दिलाने में बिना मददगार होता है. पुदीने के पत्तियों को पीसकर पानी और नींबू के रस के साथ पीने से शरीर की आंतरिक सफाई होती है.


3.पुदीना हमेशा से एक आयुर्वेदिक दवाई के रूप में बहुत फायदेमंद होता है।

इसकी चटनी और इसका ज्यूस बनाके पिने गर्मियों में बहुत साहयक होता है पुदीने से शरीर में ठंडक पहुँचती है इसलिए पोदीने का सेवन गर्मी में तो जरूर करने चाहिए पुदीने हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

पुदीना सेवन से हमारा भोजन आसानी से पच जाता है और हमारा शरीर सारे दिन चुस्त दुरुश्त बना रहता है अगर आपको गर्मियों में जुखाम लग गया है तो पुदीने के रास में थोड़ी सी काली मिर्च और कला नमक डालकर सेवन करे आपकी जुखाम मिंटो में गायब हो जाएगी।

अगर आपको गर्मियों में चक्कर की प्रॉब्लम है या फिर घबराहट होती है तो पुदीने के रास में मिश्री डालकर शरबत बनाकर पीजिये आपको चक्कर आना बंद हो जायेंगे।

और आपके शरीर पर कई भी दाद खाज या किसी प्रकार का इन्फ़ेक्सन हो गया है तो पुदीने की पत्तियों का लेप करे आपकी स्किन की सारी बीमारिया दूर हो जाएगी।

4.मुंह की बदबू में पुदीने के फायदे

अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो इसके लिए आप बाजार से पुदीना की पत्तियां ले आएं और इसको छांव में अच्छी तरह से सुखा लें, और इसके बाद इन सूखी पत्तियों का अच्छी तरह से चूर्ण बना लें और आप इससे मंजन की तरह इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपके मसूड़े स्वस्थ होंगे और आपके मुंह से दुर्गंध आना बिल्कुल बंद हो जाएगी. इस प्रयोग को आप कम से कम 2 सप्ताह या ज्यादा से ज्यादा 1 महीने तक कर सकते हैं.
गले के रोगों में पुदीने के रस को नमक के पानी के साथ मिलाकर कुल्ला करने से आप की आवाज भी साफ होती है और यदि गले में भारीपन या गला बैठने की शिकायत हो तो वह भी इससे दूर हो जाती है.

5.सौंदर्य के लिए पुदीने का उपयोग कैसे करें

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपके लिए पुदीने से बना हुआ फेशियल काफी अच्छा रहेगा इसके लिए आप दो बड़े चम्मच अच्छी तरह से पिसी हुई पुदीने की पत्तियां दो चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच ओटमील इन सबको मिलाकर एक घोड़ा ले बना लें और इस लेप को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद इसे आपके चेहरे को ठंडे पानी से धो लें सप्ताह में कम से कम दो बार यह प्रयोग करने से आपकी तेलीय त्वचा सही हो जाती है और साथ ही आपके चेहरे से कील मुंहासे और झाइयां दूर होती हैं. पुदीने के रस को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लेप करने से आपकी ऑयली त्वचा सही हो जाती है और चेहरे से झुर्रियां कम हो जाती है इसके अलावा इसको लगाने से आपके चेहरे की चमक बढ़ जाती है और अगर आप शराब में पुदीने की पत्तियों को पीसकर में चेहरे पर लगाएंगे तो इससे दाग धब्बे और झाइयां भी बिल्कुल साफ हो जाती हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post