Top News

Badhe hue pet ko kaise kam karen?बढ़े हुए पेट को कैसे कम करें?



 एक बढ़ा हुआ पेट न केवल एक व्यक्ति के व्यक्तित्व को प्रभावित करता है, बल्कि हृदय रोग, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल सहित विभिन्न बीमारियों का कारण बनता है। यदि आप दवा के दुष्प्रभावों को जोखिम में नहीं डालना चाहते हैं, तो आप घरेलू उपचार की मदद से अपने बढ़ते पेट को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।


फूला हुआ पेट कम करने के कुछ घरेलू उपाय:

 पेट कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में मौजूद तत्व शरीर की चर्बी को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह न केवल शरीर की चर्बी कम करता है बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है।


हर भोजन के बाद एक कप ग्रीन टी पेट को कम करने में मदद करती है।


* नींबू की कुछ बूंदें वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी हैं। एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट लिया जा सकता है।


इसके अलावा, गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पेट कम हो जाएगा।


*भोजन में दालचीनी और अदरक का अत्यधिक सेवन पेट कम करने में मदद करता है। दालचीनी और अदरक पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


*वजन कम करने के लिए, हर सुबह नाश्ते से आधा घंटा पहले, खाली पेट और रात को सोने से पहले, एक कप गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी और एक चम्मच शहद मिलाएं।


यदि यह प्रक्रिया दैनिक आधार पर की जाती है, तो वजन कम हो जाता है और इसके नियमित उपयोग से शरीर में अतिरिक्त वसा का उत्पादन नहीं होता है।


* 50 ग्राम काला जीरा, लाख के बीज, लौंग, अजवाइन के पत्ते लें और उन्हें एक साथ पीस लें। कम से कम 40 दिनों के लिए सुबह नाश्ते से पहले एक चम्मच और रात में एक चम्मच पानी के साथ खाएं, महत्वपूर्ण वजन कम होगा।


* पानी में गुलाब या वीर्य की चाय, अजवाइन और सिरका (कोई भी) डालकर अच्छी तरह पकाएं और फ्रिज में रखें। पीते समय, शहद, दालचीनी पाउडर और उचित मात्रा में क्लोनिंग करें और रोजाना नाश्ते के 2 घंटे बाद एक कप पिएं।


यह पेट फूलना और सूजन की समस्या को कम करेगा। डिनर के बाद हल्की एक्सरसाइज ज़रूर करें, खासकर 15 से 20 मिनट की वॉक।


Post a Comment

Previous Post Next Post