Top News

दांत दर्द के घरेलू उपचार-daant dard ke ghareloo upachaar

दांत दर्द के घरेलू उपचार-daant dard ke ghareloo upachaar


दांत के कीड़े का इलाज, दांत दर्द में फिटकरी का उपयोग, दांत दर्द की टेबलेट नाम लिस्ट  दांतों की जड़ों में दर्द, असहनीय दांत दर्द, पतंजलि में दांत दर्द की दवा, दांत दर्द की होम्योपैथिक दवा

अधिकांश लोगों के दांत बहुत कमजोर होते हैं, जिससे दांत दर्द, ठंड लगना, गर्म चमक और झुनझुनी हो सकती है, जिसका इलाज घर पर कुछ नुस्खों से किया जा सकता है।


दंत चिकित्सकों के अनुसार, दंत स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, दिन के प्रत्येक भोजन के बाद अपने दाँत ब्रश करना आवश्यक है। उपयोग के बाद, दांतों के बीच कुछ कण बचे हैं जो संक्रमण के कारण दांतों को कमजोर करते हैं और कीड़े के खतरे को भी बढ़ाते हैं।


दंत चिकित्सकों के अनुसार, संक्रमण और गुहाओं से दांतों को बचाने के लिए, हर भोजन के बाद ब्रश करना महत्वपूर्ण है और रात में बिस्तर पर जाने से पहले मीठा कभी नहीं खाएं।


अनुसार, संक्रमण और गुहाओं से दांतों को बचाने के लिए, हर भोजन के बाद ब्रश करना महत्वपूर्ण है और रात में बिस्तर पर जाने से पहले मीठा नहीं खाएं।


दांत दर्द के लिए आजमाए गए घरेलू उपचार हैं:


नारियल का तेल

अपने मुँह में एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल डालें और इसे अपने मुँह में रगड़ें, फिर कुल्ला करें और अपने दाँत अच्छे ब्रश से साफ़ करें। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दांत दर्द का कारण बन सकते हैं। को खत्म करने में मदद करें


लौंग के तेल की 6 बूंदें एक चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं और प्रभावित दांतों और मसूड़ों पर लगाएं, इससे भी तुरंत आराम मिलेगा।


नमक पानी के साथ मिलाये

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और इसे रगड़ें। नमक के एंटीसेप्टिक गुण दांत दर्द को कम करने में मदद करते हैं।


एक चम्मच नमक के साथ आधा चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और इसे दांतों और मसूड़ों पर लगाएं।


लौंग

लौंग में मुख्य घटक यूजेनॉल है, जो स्वाभाविक रूप से सुनने में सक्षम है। यह घटक विशिष्ट कोशिकाओं को अवरुद्ध करता है जो दर्द का कारण बनते हैं। बनी रहती है


एक अध्ययन के अनुसार, लौंग का तेल दांत दर्द के लिए फायदेमंद है, जबकि इसके उपचार गुणों के कारण, यह तेल मसूड़ों की बीमारी में भी फायदेमंद है।


लौंग के तेल से सावधान रहें

लौंग के तेल को निगलने से बचें, यह हानिकारक हो सकता है जबकि त्वचा पर इसके उपयोग से खुजली भी हो सकती है।


हिमपात

एक बर्फ के टुकड़े को कपड़े में लपेटें और इसे पंद्रह मिनट तक दांतों पर लगाएं ताकि नसें सुन्न हो जाएं। इसके अलावा बर्फ के पैक से अपने हाथ की मालिश करें जिससे दांत दर्द कम होगा।


हाइड्रोजन पेरोक्साइड

बैक्टीरिया को मारने और बेचैनी को कम करने के लिए, सादे पानी में हाइड्रोजन पेरोक्साइड को मिलाएं और इस घोल से कुल्ला करें। इससे दांत दर्द से अस्थायी राहत मिलती है लेकिन यह थोड़े समय के लिए ही है जिसके बाद आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। करना पड़ेगा।


लहसुन

लहसुन एक एंटीसेप्टिक है, इसलिए यह दर्द को कम करने के लिए भी काम करता है। लहसुन को पीसकर प्रभावित दांत पर लगाएं या इसे चबाएं।


मीठा सोडा

बेकिंग सोडा कीटाणुनाशक होने के साथ-साथ सूजन को खत्म करने में सहायक होता है यह दांतों के संक्रमण को भी ठीक करता है।


बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए एक कॉटन बॉल को पानी में डुबोएं और उस पर बेकिंग सोडा लगाएं। इस कॉटन बॉल को प्रभावित दांत पर लगाएं, इससे दर्द कम होगा

Post a Comment

Previous Post Next Post