Top News

सर्दियों के साग के स्वास्थ्य लाभ-sardiyon ke saag ke svaasthy laabh.

सर्दियों के साग के स्वास्थ्य लाभ-sardiyon ke saag ke svaasthy laabh.


सर्दियों के साग के स्वास्थ्य लाभ

सर्दियों में आसानी से उपलब्ध होने वाली सब्जियों का उपयोग करने के कई फायदे हैं, जिन्हें अनदेखा किए बिना कई तरह से पकाया और खाया जा सकता है।


पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, हरी पत्तेदार सब्जियों के उपयोग से समग्र मानव स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसमें आयरन की प्रचुर मात्रा एनीमिया को समाप्त करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हुए पाचन समस्याओं को दूर करती है। बनाता है


पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, एक कप सरसों के साग में 196 कैलोरी, 613 मिलीग्राम सोडियम, 839 मिलीग्राम पोटैशियम, 5.2 ग्राम प्रोटीन, 9.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 205% विटामिन ए, 134% विटामिन सी और 19% होते हैं। कैल्शियम, और 33% लोहा।


यहाँ सरसों के साग का उपयोग करने के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं

सर्दियों के साग के स्वास्थ्य लाभ

आयरन की कमी से छुटकारा पाएं

सरसों के साग का उपयोग लोहे की कमी की शिकायतों से छुटकारा दिलाता है। लौह युक्त हरी पत्तेदार सब्जियां मानव शरीर में रक्त में हीमोग्लोबिन कोशिकाओं की वृद्धि में भूमिका निभाती हैं, जो स्वाभाविक रूप से रक्त में मदद करती हैं। कमी की शिकायत दूर हो जाती है।


पेट से संबंधित सभी रोगों में उपयोगी है

साग एक आसानी से पचने वाला भोजन है। साग में फाइबर की उपस्थिति आंतों और जठरांत्र संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाती है, पाचन में सुधार करती है और सर्दियों में अपच को कम करने के लिए चयापचय को गति देती है। है।


साग पेट फूलना से राहत देता है



ज्यादातर लोग सर्दियों के दौरान सूजन से पीड़ित होते हैं, जिससे उठना बैठना और उठना मुश्किल हो जाता है। ब्लीच या ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए साग को भोजन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। है।


जुकाम को रोकता है

मकई का आटा लस मुक्त और हीटिंग में प्रभावी है। कॉर्ब्रेड बनाएं और इसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट सर्दियों के साग के साथ उपयोग करें। लोहे से भरपूर साग में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन, बीटा-कैरोटीन और होता है। सेलेनियम पाया जाता है जो त्वचा, बाल, हृदय और मस्तिष्क स्वास्थ्य सहित पाचन के लिए भी अच्छा है।

साग भी प्रतिरक्षा के लिए बेहद उपयोगी है, उनके वार्मिंग प्रभाव के कारण

साग सर्दियों में ठंड से भी बचाता है और शरीर की गर्मी को बनाए रखता है

Post a Comment

Previous Post Next Post