Top News

achchhe svaasthy ke lie vitaamin bee 12 aavashyak hai-अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है

 achchhe svaasthy ke lie vitaamin bee 12 aavashyak hai-अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है


विटामिन और खनिज समग्र मानव स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसका उपयोग भोजन या पूरक के रूप में किया जाना चाहिए। विटामिन बी 12 अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए।


अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है

पोषण विशेषज्ञों और चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, विटामिन बी 12 मस्तिष्क कोशिकाओं के उचित विकास और कार्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जबकि विटामिन बी 12 प्रत्येक मानव कोशिका में मौजूद आनुवंशिक सामग्री और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी एक महत्वपूर्ण घटक है। बी 12 की कमी से मानव शरीर में नींद और शक्ति की कमी होती है, और इसकी कमी से थकान की भावना भी लगातार होती है।

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, मानव शरीर अपने आप विटामिन बी 12 का उत्पादन नहीं कर सकता है। निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का उपयोग विटामिन बी 12 की कमी का इलाज करने के लिए आसानी से किया जा सकता है।



मुर्गे का माँस

चिकन मांस न केवल प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, बल्कि विटामिन बी 12 का भी अच्छा स्रोत है।

पनीर

स्विस और कॉटेज पनीर दोनों विटामिन बी 12 के बहुत अच्छे स्रोत हैं। इन दोनों प्रकार के पनीर का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है।

दुग्ध उत्पाद

सभी डेयरी उत्पादों में बड़ी मात्रा में विटामिन बी 12 पाया जाता है। दूध को अपने आहार का हिस्सा बनाकर, आप विटामिन बी 12 के सेवन सहित पेट संबंधी कई शिकायतों से छुटकारा पा सकते हैं।

समुद्री भोजन

सभी प्रकार की मछलियों में विटामिन बी 12 पाया जाता है। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, सप्ताह में 2-3 बार मछली का सेवन करना चाहिए।

अंडा

अंडे, जिन्हें सुपरफूड कहा जाता है, हल्के होते हैं, उपयोग में आसान होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अंडे को बिना किसी दुष्प्रभाव के कई तरीकों से भोजन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post