COVID19 के दौरान अपने हाथ धोने के दौरान आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के टिप्स

 चूंकि COVID-19 वैश्विक स्तर पर फैलता रहता है, इसलिए आपको और आपके प्रियजनों को बचाने के लिए सबसे सस्ते, आसान और सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है अपने हाथों पर वायरस के सभी निशानों को खत्म करने के लिए साबुन और गुनगुने पानी से अपने हाथों को बार-बार धोना। ।

हाथ धोने के फायदे,हैण्ड वाशिंग स्टेप्स इन हिंदी


कोरवावायरस (COVID-19) के प्रसार को रोकने के लिए हैंडवाशिंग नंबर 1 टिप बना हुआ है क्योंकि यह आपके समुदाय, घरों, स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं, स्कूलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में अन्य लोगों को संक्रमित करने के जोखिम को कम करता है।


अपने हाथों को ठीक से धोने में लगभग 20 सेकंड लगते हैं या जब तक "हैप्पी बर्थडे" गाते हुए दो बार अनुभव को त्वरित और सुखद बना दिया जाता है।


समय का एक आसान तरीका यह है कि दो बार पूर्ण जन्मदिन की शुभकामना गीत गाकर, हथेलियों, हाथों की उंगलियों, उंगलियों के बीच, कलाई और नाखूनों के बीच कवर करना सुनिश्चित करें।


साबुन वसा झिल्ली को भंग कर देता है और वायरस ताश के पत्तों के घर की तरह गिर जाता है और 'मर जाता है' या निष्क्रिय हो जाता है।


वर्तमान वैश्विक महामारी के दौरान, उचित रूप से हाथ धोने से न केवल कोरोनावायरस (COVID-19) का प्रसार कम होगा, बल्कि वायरल बीमारियों जैसे सर्दी और फ्लू और अन्य संक्रमणों के प्रसार को भी रोका जा सकता है, जैसे SARS (गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम) और MERS (मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम) आदि।


जैसा कि हम कोरोनोवायरस (COVID-19) के प्रसार को धीमा करने के लिए सामान्य से अधिक बार हाथ धोते हैं, दुर्भाग्य से, बहुत ही साबुन और यहां तक ​​कि हाथों के पानी के नीचे झूलने से भी हम उस बाधा को तोड़ देंगे जिसे हम बचाने की कोशिश कर रहे हैं।


बार-बार हाथ धोना आपकी त्वचा में मौजूद प्राकृतिक, सुरक्षात्मक तेलों को छीन सकता है, शुष्क त्वचा के मुद्दों को बढ़ा सकता है, शुष्क, टूटी हुई और कच्ची त्वचा का कारण बन सकता है, जो उचित सावधानी के बिना जलन, परत, खुजली, दरार और यहाँ तक कि खून भी निकाल सकता है। ।


यह आपकी त्वचा में खुले घावों का कारण बन सकता है जो बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं की अनुमति दे सकता है और फ़िज़र्स के माध्यम से संक्रमण के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।


यहाँ सब कुछ है जो आपको अपने हाथों को सही तरीके से धोने के बारे में जानने की आवश्यकता है


दरअसल, हाथों के पीछे की त्वचा पतली होती है और तेल ग्रंथियों की कमी होती है। इसीलिए हाथ झुर्रियों और रेखाओं से ग्रसित होते हैं। नाखून भी शुष्क और भंगुर हो जाते हैं, आसानी से टूट जाते हैं या छिल जाते हैं।


इसलिए नई बीमारी से खुद को बचाने के साथ-साथ हमें अपने हाथों की भी रक्षा करनी होगी।


अत्यधिक हाथ धोने से दर्द, लालिमा, फड़कना और खुजली जैसे त्वचा के मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। विडंबना यह है कि हमारी त्वचा को धोने से, हम त्वचा में सूखी दरारें विकसित कर सकते हैं जो बैक्टीरिया को हमारे शरीर में प्रवेश बिंदु देते हैं जो एक्जिमा जैसी स्थितियों को जन्म देते हैं।


हमारी त्वचा की सबसे बाहरी परत तेलों और मोम से बनी होती है, और यह बाहर से एक ढाल और एक गार्ड के रूप में कार्य करता है जो त्वचा में प्राकृतिक नमी बनाए रखता है। हाथ धोने के दौरान साबुन द्वारा बनाई गई सूडियों से यह प्राकृतिक अवरोध टूट जाता है।


स्नान का समय हाथों को लाड़ करने और उन्हें तेल की आपूर्ति और मॉइस्चराइजिंग के लिए उपयुक्त है। अपने स्नान से पहले, हाथों पर गर्म तेल लागू करें और इसे त्वचा में मालिश करें। यह त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। आप नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं, जो बहुत पौष्टिक है। या, शुद्ध बादाम के तेल का उपयोग करें। अपने स्नान के तुरंत बाद, एक मॉइस्चराइजिंग लोशन या क्रीम लागू करें, जबकि त्वचा अभी भी नम है। यह नमी में सील करने में मदद करता है। सप्ताह में दो बार, दही और पिसी हुई हल्दी के साथ पिसी हुई बादाम को मिलाकर स्नान से पूर्व उपचार करें। हाथों पर लगाएं। 15 मिनट के बाद, पेस्ट को त्वचा पर धीरे से रगड़ें और इसे पानी से धो लें। रात में, अपने हाथों पर क्रीम से मालिश करें, त्वचा में काम करें।


त्वचा को कोमल और चिकनी रखने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं:


कई तरह के मॉइश्चराइज़र में से, हैंड क्रीम बॉडी लोशन से बेहतर होते हैं क्योंकि ये अधिक पौष्टिक होते हैं। लोशन, जो मुख्य रूप से पानी आधारित होते हैं, त्वचा को और शुष्क कर सकते हैं क्योंकि पानी वाष्पित हो जाता है। क्रीम, जो अक्सर तेल आधारित होते हैं, हाथ धोने के बाद अधिक प्रभावी होते हैं। एक बार जब आपके हाथ सूख जाते हैं, तो नमी में सील करने के लिए तुरंत एक हाथ क्रीम का उपयोग करें।


हाथ साबुन भी सौम्य और खुशबू रहित होना चाहिए। हाथों के लिए एक लक्जरी उपचार: चार चम्मच बादाम का तेल लें और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। आधा चम्मच टिंचर बेन्ज़ोइन डालें, बूंद से गिराएं। एक साथ मिलाओ। इसे हाथों पर लगाएं। हाथों पर ढीले सूती मोजे पहनें और पूरी रात तैयारी पर छोड़ दें। अगली सुबह सादे पानी से कुल्ला।


लोशन के बजाय हैंड मरहम या क्रीम का उपयोग करें क्योंकि ये अधिक प्रभावी होते हैं। वेसिलीन अभी भी वहाँ से सबसे प्रभावी मॉइस्चराइज़र है।


1 नींबू के रस और चीनी को हाथों से रगड़ने से त्वचा को मुलायम बनाने में मदद मिलती है।


2 बड़े चम्मच सूरजमुखी तेल, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और 3 चम्मच मोटे चीनी लें। एक साथ मिलाकर पेस्ट बनने तक पकाएं। लागू करें और हाथों में रगड़ें। 15 मिनट बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।


ताजे संतरे के छिलके लें, उन्हें कांटे से छेद दें। हाथों पर छिलकों को रगड़कर उन्हें रोशन करें।


चोकर (गेहूं का चोकर) और बेसन (बेसन) को हल्दी और दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाया जा सकता है और हाथों पर लगाया जा सकता है। 20 मिनट बाद धो लें। यह त्वचा को मुलायम, साफ़ और टाइट करता है।


 बादाम के तेल और शहद को समान भागों में मिलाएं और नाखूनों और क्यूटिकल्स में मालिश करें।


सूखे नाखूनों के लिए, किसी भी वनस्पति तेल को गर्म करें और उसमें दस मिनट के लिए उंगलियां भिगोएं। एक नम तौलिया के साथ बंद पोंछ।


रोजाना कुछ बादाम खाने से नाखून मजबूत होते हैं। अपने आहार में साबुत अनाज, दही, पत्तेदार हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज और फल शामिल करें।


यदि आपकी त्वचा कठोर रसायनों के प्रति संवेदनशील है तो आपको दस्ताने पहनते समय सफाई की आपूर्ति को संभालना चाहिए।


एक-एक चम्मच ब्रूयर के खमीर को एक गिलास ताजे फलों के रस में मिला देने से भी नाखून और त्वचा ठीक रहती है।


बिस्तर पर जाने से पहले रात के समय में, मोटी मॉइस्चराइज़र लागू करें और फिर अवशोषण को बढ़ाने के लिए कपास के दस्ताने के साथ कवर करें। रात में एक ह्यूमिडिफ़ायर पर विचार करें- एक कमरे में नमी के स्तर को बढ़ाने से सूखी त्वचा में मदद मिल सकती है।


सूखी त्वचा की तुलना में गीली त्वचा से कीटाणु अधिक आसानी से फैलते हैं, इसलिए अपने हाथों को पूरी तरह से सुखाना एक महत्वपूर्ण कदम है। पेपर टॉवेल या साफ कपड़े, अन्य सतहों पर फैलने के बिना कीटाणुओं को हटाने का सबसे प्रभावी तरीका है।

Post a Comment

Previous Post Next Post