Top News

डिलीवरी के बाद चंद दिनों में कम करें अपना वजन


डिलीवरी के बाद चंद दिनों में कम करें
डिलीवरी के बाद बढ़ा हुआ वजन सबसे बड़ी समस्या
अकसर आपने देखा होगा कि प्रसव (डिलीवरी ) के बाद महिलाओं की फिजिक (शारीरिक) बनावट बदल जाती है। पेट और उसके आसपास चर्बी जमा हो जाती है। आप जो भी कपड़े पहनती हैं वो फिट नहीं आते हैं। नौ महीने की प्रेग्नेंसी और उसके बाद 45 दिन का समय बीतने के बाद अचानक से आपकी उम्र पांच से सात साल अधिक दिखाई देने लगी है। अगर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ा वजन मोटापे में तब्दील हो जाती है, जो स्थाई तौर पर बन रहने के कारण आगे चलकर आपको ब्लड शुगर, बीपी, त्वचा रोग जैसी बीमारियां होनी शुरू हो जाती है। ऐसी स्थित से बचने के लिए जरूरी है कि आप डिली्वरी होने के बाद अपने ऊपर समय रहते ध्यान दें। अगर आप कुछ बातों को ध्यान रखी हैं तो चंद दिनों में आप प्रेग्नेंसी से पहले जैसी फिजिक पा सकती हैं।

डिलीवरी के 40 से 45 दिन बाद शुरू कर दें ये उपाय
आप ने देखा होगा कि डिलीवरी के बाद शरीर थूलथूला हो जाता है। यानी पेट पर चर्बी के साथ पानी एकत्र हो जाता है। अब चूंकि डिलीवरी के बाद बच्चे को मां का स्तनपान भी बेहद जरूरी है तो इसके लिए खान-पान पर भी ध्यान देना जरूरी है ताकि बच्चे को पौष्टिक मां का दूध मिलत रहे, लेकिन ऐसे समय में भी कुछ बातों को ध्यान देना जरूरी है। इसलिए वजन कम करने की दिशा में प्रयास कर सकते हैं और इस काम में धनियां पानी सबसे अहम है। बस जरूरत है कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए। धनिया पानी शरीर के अंदर कोई नुकसान नहीं करता है। आयुर्वेद में धनिये का इस्तेमाल किड्नी को साफ करने के तौर पर बताया गया है। इसलिए अगर हम धनिये का इस्तेमाल करते हैं तो वो हमारी किडनी को साफ कर चर्बी को कम करने में सहायक होता है। अगर आप नियमित तौर पर इस्तेमाल करती हैं तो 15 से 20 दिन में ही अंतर दिखाई देने लगेगा।

ऐसे करें धनिया पानी का इस्तेमाल
सामान्य तौर पर धनिया हमारे घरों में इस्तेमाल होता है। उसका हम अपनी फिजिक बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए लगभग आधा कटोरी कटा हुआ हरा धनिया लें। उसे एक गिलास पानी में गैस पर तब तक उबालें जब तक वह आधा गिलास न रह जाए। इसके बाद उसे गैस से उतार कर ठंडा कर लें। जब ठंडा हो जाए तो उसे अलग से गिलास या कप में छान लें। फिर उसके अंदर एक चुटकी काला नमक डालें।
  1. धनिया पानी का इस्तेमाल सुबह-शाम इस्तेमाल करें।
  2. अगर आप सुबह खाली पेट इस्तेमाल करते हैं तो चमत्कारी परिणाम दिखाई देंगे।
  3. यदि आपको स्वाद अच्छा न लगे तो उसमें आधा चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।
  4. धनिया पानी का इस्तेमाल करते हुए डिलीवरी के 180 दिन बाद शारीरिक एक्सरसाइज शुरू कर दें।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post