Top News

चाय पीना स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है?-chaay peena svaasthy ke lie kitana haanikaarak hai?

चाय पीना स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है?


स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत एक कप चाय के साथ करने के आदी हैं, जबकि निहारते हुए चाय पीना अपने आप को खतरे में डालना है। चाय के अधिकांश लाभों के साथ, कुछ नुकसान भी हैं जो इसके उपयोग के समय पर निर्भर करते हैं।


जहां चाय के कुछ फायदे हैं, वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं। मुंह से चाय पीना सेहत के लिए बहुत खतरनाक है क्योंकि यह एसिडिटी की समस्या का कारण बनती है। माउथवॉश पीना कई पेट की बीमारियों का निमंत्रण है, यहां तक ​​कि हरी चाय भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।


*बढ़ी हुई अम्लता:

चाय पीना, भले ही वह ग्रीन टी हो, स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। यदि आप इसे नाश्ते से पहले पीते हैं, तो यह पेट की अम्लता को बढ़ाता है, जो नाराज़गी, अपच और पेट दर्द का कारण बनता है।


जिन लोगों को सुबह-सुबह चाय पीने की आदत होती है, उन्हें पहले ठोस पदार्थ खाने चाहिए।


*दंत विकार:

ओरल टी पीने से मुंह में 'बैक्टीरिया' की संख्या बढ़ जाती है जिससे दांत सड़ जाते हैं। इसलिए, नाश्ते के बाद ही चाय को अपने आहार में शामिल करना बेहतर निर्णय होगा।


खाली पेट पर चाय पीने से निर्जलीकरण होता है। आठ घंटे की नींद के बाद, हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता होती है क्योंकि इस दौरान शरीर को पानी नहीं मिलता है, इसलिए अपने दिन की शुरुआत पानी से करें।


*चक्कर आना और मतली:

जब चाय में कैफीन को अपने आहार का हिस्सा बनाया जाता है, तो इसके दुष्प्रभाव ध्यान देने योग्य हो जाते हैं, जिसमें उल्टी और मतली, चक्कर आना और भारीपन शामिल हैं।


*पेट फूलना:

चाय के शौकीनों को अक्सर पेट फूलने की शिकायत होती है, जिसका मुख्य कारण प्रशंसा करते हुए चाय पीना है। चाय में दूध अपच का कारण बनता है जो पेट फूलना, कब्ज और अपच का कारण बनता है।


सुबह-सुबह चाय पीने से बचना बेहतर है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि चाय के बजाय गुनगुने पानी और नारियल पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करना बहुत स्वस्थ है।


Post a Comment

Previous Post Next Post