Top News

डैंड्रफ के 5 घरेलू उपचार in hindi

 डैंड्रफ के 5 घरेलू उपचार in hindi

daindraph ke 5 ghareloo upachaar in hindi

एक-एक करके सर्दी आ रही है। और सर्दियों के आते ही डैंड्रफ की समस्या अधिक होती है। हालाँकि, डैंड्रफ पूरे साल एक समस्या है। अत्यधिक प्रदूषण, धूल और गंदगी बालों के झड़ने का कारण बनती है। इसके अलावा, बालों के स्वास्थ्य में रूसी एक बहुत बड़ी समस्या है। अत्यधिक बालों के झड़ने, खुरदरे बालों या विभिन्न प्रकार के स्कैल्प संक्रमणों के लिए डैंड्रफ सबसे अधिक बार जिम्मेदार होता है।

(Also see this)

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कई लोग बाजार में तरह-तरह के शैंपू या लोशन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उनमें विभिन्न रसायनों के प्रभाव कभी-कभी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। और समय से पहले गंजेपन का खतरा है। यहां कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं जो बिना किसी दुष्प्रभाव के छोटी सी कीमत पर रूसी की समस्या को जल्दी से खत्म कर सकते हैं।

नारियल का तेल: नारियल का तेल रूसी की घटनाओं को कम करने में बहुत प्रभावी है। नारियल का तेल बालों के रोम को मॉइस्चराइज़ करता है और रूसी और खोपड़ी के संक्रमण के जोखिम को कम करता है। सप्ताह में कम से कम दो बार, यदि आप थोड़े गर्म नारियल तेल से बालों की जड़ों की मालिश कर सकते हैं, तो आपको रूसी की समस्या से जल्दी राहत मिलेगी।
टोकाडाई : डैंड्रफ की समस्या से बचने के लिए टोकाडाई बहुत प्रभावी है। रूसी से छुटकारा पाने के लिए, टोकाडाइ स्कैल्प की दस मिनट तक अच्छे से मालिश करें। फिर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और अच्छे से धो लें। आप सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बालों को टोनिंग करने की कोशिश कर सकते हैं जब तक कि डैंड्रफ की समस्या पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाती।

प्याज का रस: दो मग आकार के प्याज को एक मग पानी (कम से कम 300_350 मिली पानी) में अच्छी तरह मिलाएं। इस प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाएं और पंद्रह मिनट तक मसाज करें। फिर इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने सिर को गर्म पानी से धो लें। इस तरह, यदि आप सप्ताह में दो या तीन बार अपने सिर पर प्याज का रस लगाते हैं, तो आपको रूसी से जल्दी राहत मिलेगी।


रीठा: बालों की सुंदरता बढ़ाने में रीठा बहुत प्रभावी है। यह डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने में भी बहुत कारगर है। रीठा पाउडर या रीठा उबला हुआ पानी एक घंटे के लिए त्वचा पर लगाएं और फिर अच्छे से धो लें। इस तरह हफ्ते में कम से कम दो बार करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से जल्दी राहत मिलेगी।

मेथी: रूसी की समस्या को हल करने के लिए मेथी का उपयोग किया जा सकता है। रात भर मेथी के दो से तीन चम्मच पानी में भिगो दें। सुबह में, मेथी से पानी तनाव और इसे अच्छी तरह से लें। हालांकि, फ़िल्टर किए गए पानी को फेंक न दें। अब स्कैल्प पर और स्कैल्प पर मेथी लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और अपने बालों को अच्छे से धो लें। बालों को धोने के बाद मेथी के पानी से बालों को एक बार और धो लें। इस तरह से अगर आप सप्ताह में कम से कम दो बार मेथी की मालिश करते हैं, तो आपको रूसी की समस्या से जल्दी राहत मिलेगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post