Top News

ड्रैगन फ्रूट के फायदे

ड्रैगन फ्रूट के फायदे

draigan fruit ke phaayade


हालाँकि ड्रैगन एक विदेशी फल है, लेकिन अब हिंदुस्तान में इसकी ताज़ा स्वाद और पोषण मूल्य के लिए खेती की जा रही है। और पोषण मूल्य नारंगी या गाजर से अधिक है। ड्रेगन के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ हैं। ये फल उम्र बढ़ने कैंसर और मधुमेह की रोकथाम में भूमिका निभाते हैं। गर्भवती माताएं स्वादिष्ट ड्रैगन फ्रूट भी खा सकती हैं।

आइये अब जानते हैं ड्रैगन फ्रूट के पोषण मूल्य और फायदों के बारे में -

पोषण -

ड्रैगन फल के सफेद या लाल भाग के 100 ग्राम प्रति 21 मिलीग्राम। विटामिन सी उपलब्ध है जो विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता के 34% को पूरा करने में मदद करता है। 100 ग्राम ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले विटामिन सी की मात्रा एक नारंगी या तीन से अधिक गाजर के बराबर होती है। प्रत्येक 100 ग्राम ड्रैगन फल के लिए 0.04 मिलीग्राम। विटामिन बी 1, 0.05 मिलीग्राम। विटामिन बी 2, 0.017 मिलीग्राम विटामिन बी 3 और 20.05 मिलीग्राम। विटामिन सी उपलब्ध है। ड्रैगन फ्रूट आयरन का अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम ड्रैगन फल 1.9 मिलीग्राम। लोहा होता है। इसमें 8.5 मिलीग्राम कैल्शियम भी होता है। और इसमें 22.5 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है।

लाभ -
त्वचा को मजबूत रखने के लिए शरीर को बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट की आवश्यकता होती है। ये कैंसर से भी लड़ते हैं। विटामिन-सी की उपस्थिति के कारण ड्रैगन फ्रूट को एंटीऑक्सिडेंट्स का एक बड़ा स्रोत माना जाता है।
[Also see this] 

कैंसर की रोकथाम

एशिया-पैसिफिक जर्नल ऑफ कैंसर प्रिवेंशन में प्रकाशित 2011 के एक अध्ययन में पाया गया कि हर दिन लाइकोपीन नामक पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ड्रेगन में कैरोटीन भी होता है। जो शरीर में ट्यूमर को नष्ट कर सकता है।

पाचन प्रक्रिया को सही रखता है

यदि भोजन में फाइबर की मात्रा अधिक है, तो पाचन प्रक्रिया ठीक से काम करती है। इसलिए उच्च फाइबर ड्रैगन फल कब्ज और अपच को रोकने में भी प्रभावी है।

स्वस्थ दिल

ड्रैगन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल को अच्छा रखता है। यह फल अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। 2010 के एक अध्ययन में पाया गया कि ड्रैगन खेलने से उच्च रक्तचाप और हृदय रोग का खतरा कम होता है।

मधुमेह

फाइबर की उच्च मात्रा के कारण, ड्रैगन खेलने के बाद रक्त में शर्करा की मात्रा स्थिर रहती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि आहार में ड्रेगन के नियमित उपयोग से मधुमेह से संबंधित समस्याओं को रोका जा सकता है।

रोग प्रतिरक्षण

ड्रैगन में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के सभी तत्व होते हैं। विशेष रूप से, इसका प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावी रखता है। इसमें उच्च मात्रा में खनिज और फाइटोएल्ब्यूमिन भी होते हैं। यदि आप नियमित रूप से खेलते हैं, तो यह विदेशी फल आपके स्वास्थ्य में सुधार करेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post