Top News

सेहत के लिए मशरूम कितने फायदेमंद हैं

Sehat ke lie masharoom kitane phaayademand hain

masharoom kitane phaayademand hain

मशरूम दुनिया के कई देशों में उगाए जाते हैं जबकि 
हिन्दुस्तान में भी मशरूम की खेती एक उद्योग बनती जा रही है। मशरूम एक स्वादिष्ट और उपयोगी भोजन है जिसमें सभी पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

मशरूम दुर्लभ खाद्य पदार्थों में से एक है जो विटामिन D का एक स्रोत है। यह एक कम कैलोरी वाली सब्जी है जिसे आप अपने वजन कम करने वाले आहार के हिस्से के रूप में खा सकते हैं। इसका उपयोग करी, सलाद, सूप और यहां तक ​​कि नाश्ते के रूप में भी किया जा सकता है।

(Also see this)

प्रतिदिन इस आश्चर्यजनक स्वादिष्ट भोजन को खाने के अन्य कारणों को जानने के लिए यहां पढ़ें।

मशरूम के अद्भुत फायदे:

विटामिन B और D से भरपूर:

आप मशरूम से विटामिन D प्राप्त कर सकते हैं, यूवी प्रकाश के संपर्क में आने पर मशरूम विटामिन D बनाते हैं। यह संयोजन हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करता है। राइबोफ्लेविन लाल रक्त कोशिकाओं के लिए अच्छा है। पाचन तंत्र और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए विटामिन बी भी बहुत उपयोगी है।


वजन घटना:

मशरूम में कैलोरी कम होती है। एक मशरूम में केवल 20 कैलोरी होती हैं, इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रह सकता है और आपकी बढ़ी हुई भूख को कम कर सकता है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

सेलेनियम:

मशरूम सेलेनियम का एक बड़ा स्रोत हैं। सेलेनियम शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करता है, यह कैंसर और अन्य बीमारियों को रोकने में भी मदद कर सकता है।


सोडियम सुरक्षित:

मशरूम में कोई नमक नहीं होता है। इसके अलावा, मशरूम में अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है, जबकि भूरे मशरूम में केले की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post