Top News

त्वचा की चमक को कम करने के कारणों और समाधानों का पता लगाएं

tvacha kee chamak


हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा निखरी दिखे।  इसके विपरीत, कई लोग विभिन्न नौकरियों की भीड़ में आवश्यक त्वचा व्यायाम भी नहीं करते हैं। फिर से कई को कोशिश करने के बाद भी चमक नहीं मिलती है। दैनिक प्रदूषण, तनाव, अस्वास्थ्यकर भोजन के कारणों में से एक है । जानिए क्यों आपकी त्वचा अपनी चमक खो रही है-


1। चेहरे को एक्सफोलिएट न करें:

 एक्सफोलिएशन त्वचा को चमकदार बनाने में भूमिका निभाता है। लेकिन बहुत कम लड़कियां अपने चेहरे को नियमित रूप से एक्सफोलिएट कर पाती हैं। नियमित स्क्रबिंग के बिना, मृत कोशिकाएं त्वचा पर जमा हो जाती हैं, जिससे चेहरा सुस्त दिखने लगता है।

समाधान: सप्ताह में दो बार चेहरे को एक्सफोलिएट करें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो एलोवेरा जेल, ग्रीन टी जैसी सामग्री को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यह मुंह की सूजन को कम करेगा।

2। त्वचा की थकान के निशान:  विभिन्न तनावों के कारण त्वचा गंदी हो सकती है। थकान से भी त्वचा गंदी लगती  है।


समाधान: तनाव दूर करने के लिए आप नियमित रूप से ध्यान कर सकते हैं। इसके अलावा, एक अच्छे मॉइस्चराइज़र से चेहरे की मालिश करें। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाएगा और त्वचा को उज्ज्वल दिखाई देगा।

3। शुष्क त्वचा:

नमी न केवल बाहर से, बल्कि अंदर से भी देना चाहिए। त्वचा रूखी होने लगती है। नतीजतन, झुर्रियाँ दिखाई देती हैं।


समाधान: खूब पानी और रसदार फल खाएं। आप हाइलूरोनिक एसिड के साथ फेस सीरम का उपयोग करने से लाभा होंगे। यदि आवश्यक हो, तो एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।

4। विटामिन की कमी:
खाने के 
परिवर्तन, नींद की कमी त्वचा की समस्याओं को बढ़ाती है। विटामिन की कमी, कुपोषण भी त्वचा को गंदा कर सकते हैं।

समाधान: संतुलित आहार खाएं। अपने डॉक्टर से बात करें और आवश्यक विटामिन की खुराक लेना शुरू करें। कॉपर, जिंक और आयरन से भरपूर चीजें खाएं।

5। सूर्य: सूर्य आपकी त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। सूर्य के कारण सनस्पॉट और हाइपरपिग्मेंटेशन भी बनते हैं।

समाधान: यदि आप धूप में बाहर जाते हैं, तो आपको 
छाया स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू करना होगा। नाइट क्रीम में रेटिनॉल होना चाहिए। रेटिनॉल क्रीम या लोशन आपकी त्वचा के कोलेजन की रक्षा करेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post