Top News

मधुमक्खियों के बारे में ये रोचक तथ्य सुन आप भी अचंभे में पड़ जाएंगे। madhumakkhiyon ke baare mein ye rochak tathy sun aap bhee achambhe mein pad jaenge.

मधुमक्खियों के बारे में ये रोचक तथ्य सुन आप भी अचंभे में पड़ जाएंगे। 
madhumakkhiyon ke baare mein ye rochak tathy sun aap bhee achambhe mein pad jaenge.



दोस्तों आपने मधुमक्खियों को उसके छत्ते में भिनभिनाते जरूर देखे होंगे। कुछ लोग को आप में से मधुमक्खियों के पास जाने से डर भी लगता होगा। मधुमक्खियों का डंक में फार्मिक एसिड होता है, जिसके कारण इसके डसने पर दर्द भी होता है। कभी-कभी दर्द के साथ डंसे हुए जगह पर त्वचा में फूलन भी आ जाती है। तो आइए आज जानते हैैं मधुमक्खियों के बारे में दिलचस्प बातें। 



1. मधुमक्खी ही एकमात्र ऐसा जीव है जिसके द्वारा शहद तैयार किया जाता है उदाहरण के तौर पर आपने अपने जीवन में कभी ना कभी शहद का स्वाद जरूर चखा होगा. अगर मधुमक्खी नहीं होती तो यह शहद भी नहीं होता. जी हां दोस्तों मधुमक्खी ही एकमात्र ऐसा जीव है जो फूलों का रस चूस कर उसके द्वारा शहद का निर्माण करती है.


2. पूरे विश्व में मधुमक्खियों की 20,000 से ज्यादा प्रजातियाँ पाई जाती है.

मधुमक्खी धरती पर अकेली ऐसी किट है जिसके द्वारा बनाया गया भोजन मनुष्य द्वारा खाया जाता है


3. क्या आप जानते हैं मधुमक्खियों के दो पेट होते हैं जिनमें से एक का उपयोग यह खाना खाने के लिए व दूसरे का उपयोग फूलों का रस इकट्ठा करने में करती हैं.

4. आपको जानकर हैरानी होगी मधुमक्खियों में भी कुत्तों की तरह ही बम ढूँढने की शक्ति भी होती है. इनमें 170 तरह के सूंघने वाले रिसेप्टर्स होते हैं.

5. मधुमक्खियों के झुंड में एक लीडर मक्खी होती है जो इन मक्खियों की रानी होती है. छत्ते में रहने वाली हजारो मक्खियों को रानी मखि के आदेश का पालन करना पड़ता है.

6. क्या आप जानते है मधुमक्खियों का बनाया शहद हजारो सालो तक ख़राब नहीं होता.

7. मधुमक्खियों का छता HEXAGONAL आकार का होता है यानि की मधुमखियाँ 6 कोनो के आकार का घर बनाती है.


8.एक सामान्य मधुमक्खी लगभग 100 मील प्रति घंटा की गति से उड़ सकता है।

9.एक मधुमक्खी अपने पूरे जिंदगी में इतनी दूरी तय करती है कि यह पृथ्वी का 3 चक्कर के बराबर होती है।

10.कभी भी नर मधुमक्खियां नहीं डंसती है, हमेशा मादा मधुमक्खियां मनुष्य या किसी जीव को डंसती है।
4.एक सामान्य मधुमक्खी के छत्ते में नर से ज्यादा मादा मधुमक्खियां होती है और मात्र एक रानी मधुमक्खी होती है।

दोस्तों दुनिया की वैज्ञानिक ने बताया था कि यदि दुनिया के सारे मधुमक्खी खत्म हो जाएंगे तो इस पृथ्वी पर मनुष्य 4 साल से अधिक जीवित नहीं रह पाएगा। इस पृथ्वी पर बहुत से प्रकार के फल एवं सब्जियां मधु-मक्खियों के परागण के कारण होते हैं। इस पृथ्वी पर एक छोटा जीव बल्कि वह मधुमक्खियां हो या मच्छर हो वह इस पृथ्वी का अभिन्न अंग है। इसलिए हम लोग को इसे परेशान नहीं करना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post