Top News

एक बेहतर मूड और स्वस्थ जीवन शैली में 'हार्मोन' की भूमिका

एक बेहतर मूड और स्वस्थ जीवन शैली में 'हार्मोन' की भूमिका


हार्मोन आपके शरीर में विभिन्न ग्रंथियों द्वारा उत्पादित रसायन होते हैं। वे रक्तप्रवाह में यात्रा करते हैं, दूत के रूप में कार्य करते हैं और कई शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हैं। कुछ हार्मोन सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद करते हैं जैसे खुशी, शांत या विश्राम, जैसे कि डोपामाइन, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है और सीखने, स्मृति, मोटर सिस्टम फ़ंक्शन और अन्य कारकों से जुड़ी सुखद भावनाओं से जुड़ा होता है। सेरोटोनिन आपके मूड के साथ-साथ आपकी नींद, भूख, पाचन तंत्र, सीखने की क्षमता और याददाश्त को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। 

ऑक्सीटोसिन एक बच्चे के जन्म, स्तनपान और माता-पिता के साथ मजबूत संबंधों के लिए आवश्यक है। यह हार्मोन रिश्तों में विश्वास, सहानुभूति और रिश्ते बनाने में भी मदद करता है, जबकि एंडोर्फिन आपके शारीरिक दर्द और तनाव को दूर करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि आप इन हार्मोनों को सक्रिय करके अपने मूड को कैसे बेहतर बना सकते हैं और यह जरूरी है कि एक अच्छे मूड का मतलब है बेहतर स्वास्थ्य।

*बाहर समय बिताना


एंडोर्फिन और सेरोटोनिन हार्मोन को उत्तेजित करने के लिए आपको धूप में बाहर कुछ समय बिताना चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार, सूरज की रोशनी में समय बिताने से सेरोटोनिन और एंडोर्फिन हार्मोन का उत्पादन बढ़ सकता है। हमें अपने घर या ऑफिस के बाहर एक पार्क में दिन में कम से कम 10 से 15 मिनट बिताना चाहिए, लेकिन सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

*व्यायाम के लिए समय निकालें 


व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए, बल्कि भावनात्मक कल्याण के लिए भी कई फायदे हैं। विशेष रूप से एंडोर्फिन छोड़ता है। अन्य व्यायाम गतिविधियां डोपामाइन और सेरोटोनिन के स्तर को भी बढ़ा सकती हैं, जिसका अर्थ है कि व्यायाम करने से आप अपने खुशी के हार्मोन को जारी करके एक अच्छे मूड में आ सकते हैं।

*दोस्तों से हँसी

यह एक तथ्य है कि दोस्तों के समूह में बैठना और मौज-मस्ती करना या गपशप करना आपके मूड को बेहतर बनाता है। हास्य चिंता या तनाव की भावनाओं को दूर करने में मदद करता है। वास्तव में, डोपामाइन और एंडोर्फिन के उच्च स्तर मूड में सुधार कर सकते हैं। मजाक के अलावा, आप मजाकिया वीडियो या फिल्में देख सकते हैं या अपने दोस्तों के साथ एक मजाक पढ़ सकते हैं।

*दोस्तों के साथ खाना बनाना


जब आप अपने दोस्तों के साथ पसंदीदा पकवान बनाते हैं, तो यह आपके सभी सुखद हार्मोन को उत्तेजित कर सकता है। स्वादिष्ट भोजन खाने से आपको जो खुशी मिलती है, वह एंडोर्फिन के रिलीज के साथ-साथ डोपामाइन को भी उत्तेजित कर सकती है। यदि आप अपने प्रियजनों के साथ भोजन तैयार करते हैं, तो इस दौरान बहुत सारी बातें करना, यह ऑक्सीटोसिन हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकता है।

*ध्यान लगाना 


यदि आप ध्यान से परिचित हैं, तो आप निश्चित रूप से नींद में सुधार से लेकर तनाव कम करने, मानसिक स्वास्थ्य तक हर चीज के संदर्भ में इसके लाभों को जान पाएंगे। 2002 में किए गए एक अध्ययन के दौरान ध्यान और डोपामाइन हार्मोन का उत्पादन। मुझे बढ़त मिली। 2011 के एक अध्ययन से पता चलता है कि ध्यान हार्मोन भी जारी कर सकता है।

*रात को पर्याप्त नींद लें 


पर्याप्त नींद लेना आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। अपर्याप्त नींद से आपके शरीर में हार्मोन का असंतुलन हो सकता है, विशेष रूप से डोपामाइन हार्मोन, और आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मूड पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हर रात 7 से 9 घंटे की नींद लेना आपके शरीर के हार्मोनल संतुलन को बहाल करने में मदद करता है और आपको बेहतर महसूस कराता है।

*तनाव का प्रबंधन करो 


हमारे जीवन में समय-समय पर हम किसी प्रकार के तनाव का सामना करते हैं। लेकिन लगातार तनाव या तनावपूर्ण घटनाओं के साथ रहने से डोपामाइन और सेरोटोनिन के स्तर में कमी हो सकती है। तनाव का आपके स्वास्थ्य और मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे निपटना अधिक कठिन हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आप एक खुशहाल मूड को तरस जाते हैं। 

इसलिए तनाव को कम करने के लिए एक चुटकुला या 20 मिनट की दौड़, साइकिल चलाना या अन्य शारीरिक गतिविधि, ध्यान, सामाजिक संपर्क या किसी अन्य तरीके का पालन करें। इनमें से किसी भी गतिविधि को अपनाने से आपके सेरोटोनिन, डोपामाइन और यहां तक ​​कि एंडोर्फिन का स्तर बढ़ जाता है

Post a Comment

Previous Post Next Post