Top News

Aankh kee dekhabhaal-आंख की देखभाल

Aankh kee dekhabhaal-आंख की देखभाल


aankh kee dekhabhaal

अच्छे नेत्र स्वास्थ्य और इसके संक्रमण की रोकथाम के लिए हर दिन अपनी आँखों की देखभाल करें।


हर दिन जब हम काम पर जाते हैं या घर पर रहते हैं, तो धूल, धूप और अन्य मिट्टी के कण आंख में प्रवेश करते हैं। नतीजतन, वे लंबे समय तक आंख में प्रवेश करते हैं और हमारी दृष्टि को प्रभावित करते हैं।


साथ ही हममें से जो लोग काम में लंबे समय तक या कम समय के लिए कंप्यूटर के सामने बैठते हैं, उन्हें भी नियमित रूप से आंखों की देखभाल की आवश्यकता होती है।


यहाँ आँखों की देखभाल के लिए कुछ बुनियादी दिशा-निर्देश दिए गए हैं : 

संतुलित आहार खाना: 

आँखों की देखभाल के लिए संतुलित आहार खाएँ। इसलिए अपने दैनिक आहार में सब्जियों और फलों का भरपूर सेवन करें। आम तौर पर, आपको अधिक विटामिन ए, सी और ई खाद्य पदार्थ खाने की आवश्यकता होती है। आप गाजर, ब्रोकोली, मीठे कद्दू और इस तरह की अधिक सब्जियां खा सकते हैं। क्योंकि इन सब्जियों में बहुत सारा विटामिन होता है।


इम्यूनिटी बढ़ाए: 

आंखों की देखभाल इम्युनिटी बढ़ाए। यही कारण है कि आपकी आदतों जैसे धूम्रपान और शराब की लत को कम करना। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान से आपकी आंखों में रक्त परिसंचरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।


विशेषज्ञों के अनुसार, बार-बार धूम्रपान करने से आपकी आंखों में मोतियाबिंद का स्तर बढ़ जाता है और अगर आपको मोतियाबिंद होता है, तो यह तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा, आंख के मैक्यूलर डिजनरेशन से अंधेपन की संभावना बढ़ जाती है और आंख की नसें भी गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। दूसरी ओर, यदि आप नशे में हैं, तो आपको अपने नेत्रगोलक के साथ समस्या होगी। साथ ही आपकी आंखों की रोशनी धुंधली हो जाएगी, आप दोहरी चीजें देखेंगे और विभिन्न रंगों को समझने की आपकी क्षमता कम हो जाएगी।


नियमित नेत्र परीक्षण: 

उपरोक्त के बावजूद, आपको एक अच्छे नेत्र चिकित्सक से नियमित नेत्र जांच करवाने की आवश्यकता है। ध्यान रखें कि कई बार अवसाद या लगातार सिरदर्द या काम करने में असावधानी आंखों की समस्याओं के कारण हो सकती है।


फिर, ज्यादातर समय, मधुमेह के रोगियों की आंखों की समस्याएं या बुढ़ापे के कारण होने वाली आंख की बीमारियों को बाहर से नहीं समझा जाता है। इसलिए, नियमित रूप से नेत्र चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है।


नेत्र व्यायाम: 

सिर्फ शारीरिक व्यायाम नहीं नियमित रूप से नेत्र व्यायाम आपको आंखों की विभिन्न मांसपेशियों और आंखों की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। नेत्र व्यायाम उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठते हैं।


इसके लिए कंप्यूटर के सामने बैठें और काम करते समय अपने आप से कुछ व्यायाम करें। इस मामले में, अपनी आँखें बंद करें और धीरे-धीरे उन्हें खोलें और आँखों के चारों ओर घूमते रहें। इस तरह से कई बार आंखों की एक्सरसाइज करें।


इसके अलावा सिर को सीधा रखें और नेत्रगोलक को दाईं और ऊपर की ओर मोड़ें। इस तरह अपनी आँखें कुछ समय के लिए बंद करें। अब बाएं और नीचे एक बार मुड़ें और फिर से बंद करें। आंखों के मिलान के बाद, दाएं और नीचे और बाईं ओर और ऊपर कुछ बार सटीक विपरीत करें। इस तरह से, कंप्यूटर पर काम करते समय आंखों का व्यायाम करें।


परिवार में दूसरों की आंखों के इतिहास के बारे में जानें: 

आपको पारिवारिक या वंशानुगत आंख की समस्या हो सकती है। या आप आनुवंशिकता के कारण आंखों की समस्याओं को समाप्त कर सकते हैं। इसलिए, यह पता लगाना बुद्धिमानी है कि क्या परिवार में किसी को आंखों की समस्या है और पहले से चिकित्सकीय सलाह लेनी है।


आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मे का उपयोग करें: 

आंखों की सुरक्षा के लिए आप चश्मे, चश्मे या धूप के चश्मे का उपयोग कर सकते हैं। नतीजतन, कम धूल आंख में प्रवेश कर सकती है और सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणें इसे नुकसान नहीं पहुंचा सकती हैं। इसीलिए इस तरह के ग्लास का इस्तेमाल आप आंखों की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं।


पर्याप्त आराम: 

आँखों को अच्छी तरह से रखने के लिए आँखों के पर्याप्त आराम की आवश्यकता होती है। शरीर के अन्य अंगों की तरह, आँखों को भी आराम की आवश्यकता होती है। फिर आंख की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आंख का दबाव और थकान गायब हो जाती है। इसलिए बिना समय बर्बाद किए टीवी या कंप्यूटर के सामने बैठें और अपनी आंखों को आराम दें।


याद रखें कि नियमित नेत्र देखभाल आपको लंबे समय तक चलने वाली दृष्टि देगी। जो लोग अभी तक आँखों की देखभाल नहीं कर रहे हैं, उन्हें आज से ही नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए और जो लोग आँखों की देखभाल कर रहे हैं उन्हें थोड़ा और सावधानी बरतनी चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post