Top News

डेंगू बुखार से बचाव के लिए आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

एड्स के मच्छर और डेंगू बुखार से खुद को और अपने घर को कैसे बचाएं:
डेंगू बुखार से बचाव के उपाय,डेंगू बुखार के कारण
डेंगू बुखार एक वायरल बीमारी है जो मच्छरों द्वारा फैलता है और सिंगापुर और अन्य उष्णकटिबंधीय देशों में व्यापक है। यह डेंगू वायरस और संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से होता है।डेंगू बुखार के लक्षणों में बुखार, तेज सिरदर्द, शरीर में दर्द, गठिया, भूख न लगना, मितली, उल्टी और त्वचा पर चकत्ते और रक्तस्राव शामिल हैं। डेंगू बुखार के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, लेकिन पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन और बिस्तर आराम महत्वपूर्ण हैं। अधिकांश रोगी दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। हालांकि, डेंगू बुखार गंभीर हो सकता है, जिससे डेंगू रक्तस्रावी सिंड्रोम और डेंगू शॉक सिंड्रोम हो सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) 2009 के मामले के वर्गीकरण के अनुसार, चेतावनी के संकेतों के बिना डेंगू, चेतावनी के संकेत के साथ डेंगू, और गंभीर डेंगू। पेट में दर्द, लगातार उल्टी, म्यूकोसल रक्तस्राव, सुस्ती और तरल पदार्थ के संचय के चेतावनी संकेतों का पता लगाना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे गंभीर डेंगू के लिए प्रगति करते हैं। बिना चेतावनी के संकेत देने वाले डेंगू के मरीजों में भी गंभीर डेंगू हो सकता है।चेतावनी संकेतों के साथ डेंगू बुखार और गंभीर डेंगू बुखार में तत्काल आपातकालीन उपचार और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। राष्ट्रीय पर्यावरण एजेंसी (एनईए) सिंगापुर में डेंगू बुखार के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रही है, मच्छरों के प्रजनन के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ा रही है और मौजूदा प्रजनन आधारों को नष्ट कर रही है।

डेंगू बुखार से खुद को कैसे बचाएं
आप निम्नलिखित सावधानियां अपनाकर डेंगू बुखार से अपना बचाव कर सकते हैं:

अपने आप को मच्छर के काटने से बचाएं। अपने घर के अंदर और बाहर मच्छरों के प्रजनन को रोकें। मच्छर जनित क्षेत्रों में जाने से बचें।.डेंगू एक वायरल संक्रमण है जो एक संक्रमित मादा एडीज मच्छर के काटने से होता है। डेंगू के लक्षणों में आमतौर पर तेज बुखार शामिल होता है।खाली पानी और बाल्टी स्प्रे करें ताकि वे अतिरिक्त पानी इकट्ठा न करें। पानी को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बाल्टियों और ड्रमों को कवर करें। सभी खाली फूलों के बर्तनों को साफ करें।

सुनिश्चित करें कि आप वाटरप्रूफिंग प्लांट्स पर नहीं हैं। बालकनी पर इनडोर साफ और खाली पानी के कटोरे और पक्षी के पानी के कटोरे। मरम्मत वाले सेप्टिक टैंक और वायर वेंट के साथ वेंट वेंट को कवर करें।डेंगू वायरस ले जाने वाले मच्छर सुबह से शाम तक बहुत सक्रिय होते हैं; इस समय खिड़कियां और दरवाजे बंद करें। यदि आपके पास घर में कूलर है, तो इसे नियमित रूप से साफ करें। डस्टबिन को साफ रखें; मच्छरों को रोकने के लिए किसी भी धूल को इकट्ठा न करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post