Top News

चावल पकाने का अनोखा तरीका वजन बढ़ाने के जोखिम को खत्म करता है

चावल पकाने का तरीका,चावल पकाने का तरीका बताइए
Www.healthytubes.com

वैज्ञानिकों ने चावल में कैलोरी कम करने का एक तरीका खोजा है, जो न केवल 50% तक कैलोरी कम कर सकता है, बल्कि चावल में अधिक पोषक तत्व भी जोड़ सकता है।


श्रीलंकाई वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित एक लेख में यह बात सामने आई है कि पारंपरिक तरीके से चावल पकाने के बजाय यदि किसी विशेष विधि का उपयोग किया जाए तो यह चावल की कैलोरी को 50% तक कम कर सकता है, साथ ही साथ चावल भी। इसमें पोषक तत्व शामिल हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं।


चावल दुनिया में सबसे व्यापक रूप से खाया जाने वाला भोजन है और प्रत्येक क्षेत्र में खाना पकाने का अपना तरीका है। यह विशेष रूप से तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के साथ लोकप्रिय है, और सभी उम्र के लोग चावल खाने का आनंद लेते हैं। यह स्वादिष्ट और शक्तिशाली होने के साथ-साथ तैयार करने में भी आसान है।


अकेले श्रीलंका में 38 प्रकार के चावल हैं जिन्हें 8 तरह से पकाया जाता है। चावल एक स्टार्चयुक्त भोजन है। बस एक कप चावल में 240 कैलोरी होती है जो पाचन के बाद वसा में परिवर्तित हो जाती है और वजन बढ़ा सकती है।


श्रीलंका के शोधकर्ताओं ने पोषण विशेषज्ञों की मदद से बिना कैलोरी के चावल को जलाने का एक अनोखा तरीका निकाला है। इस विधि में पानी को पहले एक बर्तन में उबाला जाता है। पानी में उबालने के बाद, चावल के वजन के 3% के बराबर नारियल का तेल जोड़ा जाता है, फिर चावल को एक बर्तन में उबाला जाता है और 12 घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में रखा जाता है और फिर वांछित के रूप में। अपने तरीके से पकाएं।


अपने शोध को अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के समक्ष प्रस्तुत करते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि इस विधि का पाचन स्टार्च और अपचित स्टार्च पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आंतों में पचने के बाद बड़ी मात्रा में पचने वाले स्टार्च को ग्लूकोज में बदल दिया जाता है, जिसका उपयोग शरीर ऊर्जा के लिए करता है, जबकि बाकी वसा के रूप में शरीर में जमा हो जाता है।


यदि चावल उपरोक्त तरीके से तैयार किया जाता है, तो अतिरिक्त कैलोरी खो जाती है, जिसके कारण स्टार्च के पाचन और वसा के रूप में संचय की प्रक्रिया बंद हो जाती है, लेकिन केवल स्टार्च की मात्रा पच जाती है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। के लिए आवश्यक है


इस तरह से पकाए गए चावल में बिना पका स्टार्च आंतों में फायदेमंद बैक्टीरिया को ऊर्जा प्रदान करता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और पेट और आंतों के कई रोगों को रोक सकता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post