Top News

एड़ी के दर्द के कारण और आसान प्राकृतिक उपचार

 एड़ी के दर्द के कारण और लक्षण

एड़ी में दर्द के कारण और उपाय,एड़ी में दर्द की दवा

कुछ लोग सुबह बिस्तर से उठने के बाद फर्श पर कदम रखते ही एड़ी में तेज दर्द महसूस करते हैं। इसी तरह, जॉगिंग, या किसी अन्य गतिविधि के बाद, एड़ी में असहनीय दर्द होता है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं, तो आप प्लांटर फ़ासिआइटिस से पीड़ित हो सकते हैं। यह वही है जो दर्द का कारण बनता है। प्लांटारफासिया वास्तव में सपाट ऊतक की एक परत है जो एड़ी की हड्डी को पैर की उंगलियों से जोड़ती है। ये मांसपेशी फाइबर पैर के घुमावदार आर्च का भी समर्थन करते हैं। यदि आप अपने तल के प्रावरणी पर दबाव बढ़ाते हैं, तो यह कमजोर, सूजन और सूजन हो सकती है। और इस मामले में, खड़े होने या चलने से एड़ी या एकमात्र में गंभीर दर्द होता है।


टखनों में दर्द और असुविधा संबंधित तंतुओं पर लंबे समय तक दबाव के कारण होती है। मध्यम आयु वर्ग के लोगों में प्लांटर फासिसाइटिस की शिकायत अधिक आम है, लेकिन आजकल महिलाओं में इस समस्या से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। अधिक वजन और लगातार आंदोलन के कारण एड़ी में सूजन और दर्द। यह दर्द एक या दोनों पैरों में हो सकता है। एड़ी के


*दर्द के कारण

प्लांटर फैस्कीटिस तब होता है जब झिल्ली पर बहुत अधिक दबाव होता है जो आपके पैर के घुमावदार धनुष का समर्थन करता है। यदि यह दबाव जारी रहता है, तो झिल्ली ऊतक कटने और फटने लगते हैं, जिससे पैरों में दर्द या सूजन हो जाती है।

यह शिकायत निम्नलिखित मामलों में अधिक सामान्य हो सकती है।

यदि आप चलते समय अपने पैर की उंगलियों को मोड़ने के आदी हैं।

आप बहुत लंबे समय तक कठोर सतहों पर चलते, खड़े या दौड़ते हैं।

आप अधिक वजन वाले हैं। पैर का घुमावदार धनुष अपेक्षाकृत ऊंचा है या तलवे सपाट हैं।

आपके जूते आरामदायक नहीं होने चाहिए। या तो मांसपेशी जो एड़ी को पिंडली से जोड़ती है वह तनावग्रस्त होती है या पिंडली की मांसपेशियां कंधे पर रहती हैं।


*एड़ी के दर्द के लक्षण

जब वे बिस्तर से उठने के बाद अपना पहला कदम नीचे लेते हैं, तो ज्यादातर प्लांटर फैसीसाइटिस के रोगियों को दर्द का अनुभव होता है। या लंबे समय तक बैठने के बाद खड़े हो जाएं। कुछ कदम उठाने के बाद, पैरों में अकड़न या दर्द में कुछ कमी हो सकती है। आपको सीढ़ियों पर चढ़ना या लंबे समय तक खड़े रहना पड़ सकता है। यदि आपके पैरों में दर्द होता है, विशेष रूप से रात में, तो यह अधिक संभावना है कि यह एक प्लांटर फैस्कीटिस नहीं बल्कि टार्सल टनल सिंड्रोम की समस्या है। मध्यस्थता के लिए तैयारी की


*प्रक्रिया

शुरू करने के लिए आप यहां कुछ कदम उठा सकते हैं। स्वस्थ वजन बनाए रखें। उचित वजन के साथ, आपके शरीर का वजन आपके पैरों पर नहीं पड़ेगा। आपके शरीर पर अनावश्यक दबाव एड़ी के दर्द का एक प्रमुख कारण है।

अपने पैरों को आराम दें, अपने पैरों को चोट पहुंचाने वाली गतिविधियों को कम करें। कठिन सतहों पर चलने और दौड़ने से बचें। दर्द से राहत के लिए एड़ी पर बर्फ लगाएं।

अपने पैरों को आराम दें। यदि आप इस बीमारी से पीड़ित हैं, तो अपने पैरों को निरंतर गति में न रखें।

जूते चुनें जो नरम और आरामदायक हैं एकमात्र एकमात्र के घुमावदार समर्थन के लिए।

एड़ी दर्द से राहत के लिए व्यायाम करें।

व्यायाम या अन्य शारीरिक गतिविधि से पहले अपने शरीर को हमेशा गर्म रखें। अत्यधिक कूदने से चोट लग सकती है।

यदि आप इस बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसे अनदेखा न करें। अपने आहार और व्यायाम को बदलने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें।


*एड़ी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम करें

बैठना और व्यायाम करना आप बैठने की तुलना में अधिक उपयोगी और सफल हो सकते हैं।

2. एक मिनट के लिए अपने पैरों को पानी की बोतल या समान आकार की अन्य वस्तु पर रोल करें और दूसरे पैर पर भी यही प्रक्रिया दोहराएं।

2. एक पैर को दूसरे पैर पर रखें और पैर के अंगूठे को ऊपर की तरफ खींचें। पंद्रह सेकंड के लिए उसी स्थिति में रहें फिर तीन बार छोड़ें और दोहराएं। फिर उसी प्रक्रिया को दूसरे पैर पर भी दोहराएं।

2. तौलिया को मोड़ें और इसे तलवों के नीचे आर्च आकार में रखें। और धीरे-धीरे तौलिया के दोनों सिरों को ऊपर की तरफ खींचें। इस बीच, अपने घुटने को बिल्कुल सीधा रखें। तक पकड़ो और तीन बार दोहराएं।

पिंडली को स्ट्रेच करें। पिंडली को स्ट्रेच करने से एड़ी के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। बस अपने एक पैर को उठाएं और तीस सेकंड के लिए पकड़ें। इस प्रक्रिया को दोनों पैरों पर तीन बार दोहराएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post