Top News

सर्दियों में अपने होंठों की सुरक्षा के लिए 6 प्राकृतिक तरीके-5 natural ways to protect your lips in winter

 सर्दियों में अपने होंठों की सुरक्षा के लिए 5 प्राकृतिक तरीके

सर्दियों में अपने होंठों की सुरक्षा के लिए 5 प्राकृतिक तरीके

प्रकृति का उपहार एक बहुत ही उपयोगी और हीलिंग तत्व है जो बीमारियों का इलाज भी है और इसमें चेहरे की सुंदरता भी छिपी हुई है इसलिए इसे सबसे सुरक्षित घरेलू उपाय माना जाता है। बिस्तर पर जाने से पहले अपने होठों पर शहद की एक छोटी मात्रा लागू करें और हल्के से मालिश करें और छोड़ दें।


1.शहद:

प्रकृति का उपहार एक बहुत ही उपयोगी और हीलिंग तत्व है जो बीमारियों का इलाज भी है और इसमें चेहरे की सुंदरता भी छिपी हुई है इसलिए इसे सबसे सुरक्षित घरेलू उपाय माना जाता है। बिस्तर पर जाने से पहले, अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में शहद लगाएं और हल्की मालिश के बाद छोड़ दें और सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें। निरंतर उपयोग के साथ, होंठों पर काले धब्बे हटा दिए जाएंगे और उनकी प्राकृतिक सुंदरता बहाल हो जाएगी।


2.हरी चाय चाय बैग:

ग्रीन टी का एक इस्तेमाल किया हुआ 'बैग' लें और इसे अपने होठों पर दबाकर 3 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर टी बैग को हटाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में तीन से चार बार करें फिर इसका जादुई असर देखें जो न केवल सूखे होंठों को खत्म करेगा बल्कि उन्हें मुलायम और कोमल भी बनाएगा।


3.चीनी अनाज का उपयोग:

चीनी मृत और सूखे होंठों को भी ताज़ा करती है। आधा चम्मच चीनी लें और इसे दो बूंद जैतून के तेल में मिलाएं। एक नरम हेयर ब्रश लें और इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और 3 से 5 मिनट के लिए छोड़ दें फिर इसे पानी से धो लें और धीरे से साफ करें।


4.घी का उपयोग:

घी भी शहद की तरह होंठों की रक्षा करता है। इसके लिए, घी की कुछ बूंदें लें और इसे बिस्तर पर जाते समय अपने होंठों पर लगाएं। सुबह उठकर, अपने होंठों को बहुत धीरे से धोएं और साफ करें। यह नुस्खा होंठों की मृत कोशिकाओं को जीवन देता है और उन्हें फिर से ताज़ा करता है।


5.नींबू का रस:

नींबू के रस का उचित उपयोग होठों को कोमल और कोमल बनाता है। इसके लिए, एक-एक चम्मच लें और इसमें नींबू के रस की 3 बूंदें मिलाएं और इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें और बिस्तर पर जाने से पहले इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं। आपके होठों को आकर्षक बनाए रखेगा।


6.गुलाब और ग्लिसरीन:

एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल को अच्छे से मिलाएं और इसे होंठों पर लगाएं और सो जाएं। सुबह उठकर सादे पानी से धो लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post