Top News

शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय

 सुंदर दिखना हर किसी का मूल अधिकार है और इसके लिए आप खुद को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न उत्पादों और युक्तियों का उपयोग भी करते रहते हैं। लेकिन शरीर पर अनावश्यक बाल आपकी सुंदरता पर ग्रहण लगाते हैं। क्योंकि कुछ कारण हैं।

आजकल महिलाओं में अनुचित आहार, असंतुलित हार्मोन, शारीरिक कमजोरी और अन्य आंतरिक समस्याओं के कारण अनचाहे बालों का विकास होता है और अगर उन्हें वैक्सिंग और थ्रेडिंग से साफ किया जाए तो उनकी जड़ें दिन पर दिन मजबूत होती जाती हैं और वे पुरुषों के बालों की तरह सख्त हो जाते हैं।

शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा,फेस के बालों से छुटकारा

अगर आपको भी लगता है कि आपके बाल दिन-ब-दिन सख्त होते जा रहे हैं या शरीर पर बाल बढ़ रहे हैं, विशेष रूप से चेहरे और हाथों और पैरों पर तो यह घरेलू उपचार का उपयोग शुरू करने से बेहतर है कि आपकी मदद करेंगे। कोई त्वचा को नुकसान और कोई साइड इफेक्ट नहीं।


1* चीनी और हनी वैक्स:

चीनी और शहद दोनों ही विशेष प्राकृतिक तत्व हैं जो हमारी सुंदरता को बढ़ाते हैं और आपको कोई फायदा नहीं है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं।

एक गिलास पानी में चीनी को अच्छी तरह उबालें और एक से दो चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह पकाकर एक मजबूत मिश्रण तैयार करें। इसे हटाने की कोशिश करें, यह आपको महसूस कराएगा कि त्वचा खींच रही है और बालों को जितना संभव हो उतना मुश्किल खींचना अपने आप ही आ जाएगा। इस तरह, बालों की जड़ें कमजोर हो जाएंगी और विकास भी कमजोर हो जाएगा।


2* नींबू मोम:

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है, इसलिए यदि आप नींबू के रस में चीनी और शहद मिलाते हैं और बीस मिनट तक पकाते हैं, तो अपनी त्वचा पर बाज़ार के मोम जैसा मजबूत मिश्रण लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे उतार लें। यह बालों को जड़ों से हटाने में मदद करेगा। इसे लगाने के बाद, आप एक कठोर पुराने कपड़े को काट लें और इसे त्वचा पर चिपका दें और थोड़ी देर बाद इसे खींच लें जैसे कि आप पट्टी खींच रहे हैं। यह त्वचा को भी साफ करेगा और बालों को हटाएगा।


3* बेसिन वैक्स:

त्वचा को ताजगी प्रदान करने के लिए बेसिन बहुत उपयोगी माना जाता है। बेसिन को हल्दी और दूध के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे वांछित क्षेत्र पर लगाएं। और सूखने के बाद अपनी उंगलियों को बालों की विपरीत दिशा में घुमाएं। ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और मोम की परेशानी भी कम होगी।


4* पपीता मोम:

पपीते में एंजाइम होते हैं जो आपकी त्वचा पर अनचाहे बालों के रोम को हटाने में उपयोगी होते हैं। थोड़े से पपीते को कुचल कर पेस्ट बना लें और इसमें हल्दी मिला कर पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे उंगलियों की मदद से हटा दें और सादे पानी से अपना चेहरा धो लें।


5* अंडे की सफेदी:

अंडे की सफेदी बालों के झड़ने को खत्म करने में मदद करती है। ऐसा करने के लिए, एक मोटी पेस्ट बनाने और लागू करने के लिए दो बड़े चम्मच मकई का आटा और एक अंडे का सफेद भाग मिलाएं। फिर उंगलियों की मदद से साफ करें। इस तरह से बालों की ग्रोथ कम होगी और ज्यादा बाल नहीं उगेंगे।


Post a Comment

Previous Post Next Post