कोरोना से बचने का सबसे बड़ा तरीका! नए साल में कुछ खाद्य पदार्थों के साथ प्रतिरक्षा बढ़ाएं

मास्क, सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी के बिना इस घातक वायरस से बचने का एकमात्र तरीका प्रतिरक्षा में वृद्धि करना है। और इसलिए इस महामारी के बीच में प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए नियमित आहार में कुछ खाद्य पदार्थ डालना आवश्यक है।

कोरोना से बचने का सबसे बड़ा तरीका

कोरोना 2020 में आतंक से कम 
नहीं था। पूरी दुनिया ज्यादातर साल से कोरोना से बचने की कोशिश कर रही है। कोई सोच भी नहीं सकता था कि यह छोटा सा वायरस पूरी मानव जाति के सामान्य जीवन को बाधित कर सकता है।

मास्क, सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी के बिना इस घातक वायरस से बचने का एकमात्र तरीका प्रतिरक्षा में वृद्धि करना है।और इसलिए इस महामारी के बीच में प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए नियमित आहार में कुछ खाद्य पदार्थ डालना आवश्यक है। लेकिन पहले हमें यह जानना होगा कि हमें प्रतिरक्षा बढ़ाने की आवश्यकता क्यों है।

विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर को या बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी और अन्य संक्रमणों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा की आवश्यकता होती है। लोगों में विभिन्न प्रकार की प्रतिरक्षा मौजूद है। उदाहरण के लिए, किसी के शरीर में बचपन से ही प्रतिरक्षा पैदा की जा सकती है। टीकों के माध्यम से प्रतिरक्षा भी आ सकती है। उम्र के साथ प्रतिरक्षा बनी रहती है।

हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आसानी से प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकते हैं। अखरोट, और बादाम जैसे विभिन्न प्रकार के नट्स, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए पर्याप्त मात्रा में iron और प्रोटीन होते हैं।

इसके अलावा, विभिन्न प्रकार की चाय, जैसे अदरक की चाय, बे पत्ती की चाय, इलायची और काली मिर्च की चाय शरीर को तरोताजा रखती है। हर्बल चाय में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पूरे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।

आप आहार में नियमित कच्ची हल्दी और शहद भी शामिल कर सकते हैं। यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ-साथ एक एंटी-बैक्टीरियल के रूप में भी काम करता है। इसके अलावा, तनाव को दूर करने के लिए 
भी होता है

Post a Comment

Previous Post Next Post