Top News

virus se bachane ke lie yahaan kuchh suraksha upaay die gae hain - वायरस से बचने के लिए यहां कुछ सुरक्षा उपाय दिए गए हैं

virus se bachane ke lie yahaan kuchh suraksha upaay die gae hain


Coronavirus के लक्षणों में फ्लू, खांसी, बहती नाक, गले में खराश, बुखार, सिरदर्द, छींक और थकान शामिल हैं। गंभीर मामलों में, लक्षणों में निमोनिया, सांस की तकलीफ, दस्त, और यहां तक ​​कि मृत्यु भी शामिल हो सकती है।


Coronavirus की संक्रामक प्रकृति के कारण, सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता वायरस को एक व्यक्ति से दूसरे में फैलने से रोकने के लिए विभिन्न सुरक्षा युक्तियों की पेशकश कर रहे हैं।


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा घोषित कोरोनोवायरस प्रोटेक्शन टिप्स जानें और इस संदेश को अपने परिवार और दोस्तों को दें:

स्टॉप ट्रैवल: अगर आपको फ्लू जैसे लक्षण हैं जैसे कि खांसी, बुखार, बहती नाक या छींक, किसी भी तरह की यात्रा से बचना चाहिए।


आबादी वाले क्षेत्रों से बचें: ऐसा हो सकता है कि किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस के कोई लक्षण न हों, लेकिन फिर भी उनमें वायरस हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्रमण 14 दिनों के भीतर रोगी में दिखाई देता है। इसलिए भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें।


खुद का इलाज करें: यदि आप कोरोना वायरस से संक्रमित देश से आते हैं और फ्लू के लक्षण और सांस लेने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।


दूर रहें: उन लोगों से दूर रहें जिनके फ्लू या सर्दी के लक्षण हैं। किसी व्यक्ति से बात करते समय, 0.5 मीटर से 2 मीटर की दूरी रखें।

हाथों को साफ रखें: कम से कम 20 सेकंड के लिए हाथों को साबुन और पानी या कीटाणुनाशक हैंडवॉश से बार-बार धोएं।


व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें: हर दिन अपने घर के आसपास टेबल, शौचालय, कंप्यूटर, लैपटॉप, स्विच और स्टेशनरी को साफ करने के लिए कीटाणुनाशक का उपयोग करें।


आंखों को अपने हाथों से न छुएं: जब कोई संक्रमित व्यक्ति बिना मास्क के छींकता या खांसता है, तो रोगजनक बूंदों के रूप में बाहर आते हैं और कुर्सियों या तालिकाओं जैसी चीजों में फैल जाते हैं। जब कोई अन्य व्यक्ति उन चीजों को छूता है और उस हाथ से उसकी आंख, नाक या मुंह को छूता है, तो रोग के रोगाणु उसके माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं और उसे संक्रमित करते हैं। रोगजनक लगभग 48 घंटे तक जीवित रह सकते हैं।

 

बुजुर्गों की विशेष देखभाल: बुजुर्गों में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, यही वजह है कि बुजुर्गों और बीमार परिवार के सदस्यों के लिए विशेष देखभाल की सिफारिश की जाती है।

 

चेहरे और नाक को ढंकें: अगर आपको फ्लू जैसे लक्षण और खांसी या लगातार छींक आ रही है तो हमेशा एक ऊतक का उपयोग करें। एक ढक्कन के साथ कूड़ेदान में प्रयुक्त ऊतक का निपटान।


मास्क को न छुएं: यदि आप अपने चेहरे और नाक को ढंकने के लिए मास्क पहन रहे हैं, तो इसे अपने नंगे हाथों से न छुएं। उपयोग के बाद मास्क को सुरक्षित रूप से हटा दें या एक उपयोग के बाद इसे त्याग दें। अपने हाथों को तुरंत धो लें।


अतिरिक्त मास्क पहनें: बहुत से लोग खांसी या छींकने के माध्यम से वायरस के संक्रमण की संभावना के बारे में गंभीर नहीं हैं। यदि आप किसी को फ्लू जैसे लक्षणों के साथ देखते हैं, तो उन्हें अपना चेहरा ढंकने के लिए एक अतिरिक्त मास्क दें।


कच्चा खाना खाने से बचें: केवल ठीक से पका हुआ भोजन करें और बिना पके या आधे पके भोजन या मांस से बचें । यहां तक ​​कि अगर आप कच्चे मांस या मृत जानवर के किसी हिस्से को छूते हैं, तो तुरंत अपने हाथ धो लें।


कहीं भी थूकें नहीं: जहां भी आप पब्लिक में हों, थूकना बंद करें। क्योंकि कोई इसके माध्यम से संक्रमित हो सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post