Top News

सर्दियों में विटामिन D की कमी से कोरोना में मृत्यु हो सकती है

सर्दियों में विटामिन डी की कमी से कोरोना में मृत्यु हो जाती है

आपके शरीर को कितने विटामिन D की आवश्यकता है? विटामिन की कमी से समय से पहले और अनुपचारित मधुमेह टाइप -1, हृदय रोग, हृदय रोग और यहां तक ​​कि कैंसर भी हो सकता है। इसके अलावा, विटामिन डी की कमी के कारण, कोरोना में मृत्यु दर बहुत अधिक है।

विटामिन 
शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। शरीर की कुल विटामिन जरूरतों का लगभग 60 प्रतिशत सूर्य के प्रकाश से प्राप्त होता है। सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर, त्वचा विटामिन D का उत्पादन करती है। नतीजतन, यह विटामिन के मुख्य स्रोतों में से एक है।

तब तक, हम सुबह की हल्की धूप से प्राप्त विटामिन 
D की मात्रा से स्वस्थ रह सकते थे। लेकिन महामारी कोरोना ने हमें बताया है कि विटामिन इस घातक वायरस को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है।

NDTV की एक रिपोर्ट में, शोधकर्ताओं ने दावा किया कि विटामिन 
की कमी के कारण कोरोना में मृत्यु दर बहुत अधिक है।

इस सर्दी, सुबह कोहरे के कारण धूप कम है। इसलिए, कोरोना के मामले में, दोपहर से ठीक पहले, जब सूरज आकाश के उच्चतम बिंदु पर होता है, तो शरीर की त्वचा सबसे अधिक विटामिन '
D' का उत्पादन करती है।

स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 15 मिनट धूप में रहना बेहतर है। शरीर के जितने अधिक भाग सूर्य के संपर्क में आते हैं, उतने ही अधिक विटामिन 
पाए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने हाथों और मुंह को खुला रखते हैं, तो आप धूप में रहकर अपनी पीठ और अपने शरीर के अन्य हिस्सों को खुला रखकर अधिक विटामिन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, आपको सनस्क्रीन के बिना लंबे समय तक तेज धूप में नहीं रहना चाहिए।

सूरज के अलावा, हमें कुछ खाद्य पदार्थों से भी आवश्यक विटामिन 
मिलता है। जिसमें है। विटामिन ए, डी, ई और के से भरपूर अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक आदर्श स्रोत है। विभिन्न सब्जियों में मशरूम के उपयोग से सब्जियों के पोषण मूल्य के साथ-साथ स्वाद में भी सुधार होता है। पनीर एक मजेदार भोजन है। वहीं, पनीर में बहुत सारा विटामिन-डी होता है। कच्चे पनीर में अपेक्षाकृत उच्च विटामिन-डी सामग्री होती है। इसके अलावा, सभी मछलियों में विटामिन डी होता है। अपने दैनिक आहार में इनमें से किसी भी वस्तु को शामिल करने का प्रयास करें।

आइए इस सर्दी में कोरोना और अन्य बीमारियों से स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन धूप में विटामिन D लें। बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा नहीं ली जा सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post