Top News

Tvacha par madhumeh ke lakshan-त्वचा पर मधुमेह के लक्षण


मधुमेह शरीर के अंगों सहित त्वचा को भी प्रभावित करता है। मधुमेह के कुछ लक्षण बीमारी के पहले या बाद में त्वचा पर दिखाई देते हैं, जिन्हें अगर नजरअंदाज कर दिया जाए तो यह मुश्किलों में बदल सकता है।


चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, असंतुलित आहार और गतिहीन जीवन शैली के कारण पिछले कुछ वर्षों में मधुमेह रोगियों की संख्या में नाटकीय वृद्धि हुई है, जो किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। मधुमेह के लक्षण सबसे पहले त्वचा पर दिखाई देने लगते हैं।


विशेषज्ञों के अनुसार, त्वचा पर किसी भी नए बदलाव को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है, त्वचा में बदलाव मधुमेह के लक्षणों में से एक हो सकता है, रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि के कारण त्वचा के पहले लक्षण। जो डायबिटीज के निदान या पूर्वसूचक हैं।


त्वचा के बदलावों की परवाह किए बिना एक अच्छे डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि इससे न केवल पूर्ण निदान हो सकता है, बल्कि 'प्री-डायबिटिक' दवाएं भी लिखी जा सकती हैं। जो आने वाले समय के लिए अच्छा साबित होता है।


पूर्व-मधुमेह त्वचा के संभावित लक्षण क्या हैं:

त्वचा का कसना और मोटा होना

यदि आपको लगता है कि आपके हाथ या पैर की त्वचा मोटी और सख्त हो गई है, तो यह घर पर बैठने का समय नहीं है। इस संकेत का मतलब यह भी हो सकता है कि आपको मधुमेह है। अज्ञात, यह एक खतरनाक स्थिति है।


डायबिटीज के मरीजों को अपनी त्वचा पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि मधुमेह से संबंधित अधिकांश लक्षण सबसे पहले त्वचा पर दिखाई देते हैं जो किसी भी समस्या का अलार्म है।


त्वचा पर फफोले

फफोले किसी की भी त्वचा पर बन सकते हैं, लेकिन एक ही समय में कई फफोले खतरनाक हो सकते हैं। ये फफोले हाथ, पैर, पैर और हाथ पर बन सकते हैं।


बाद में, इन फफोले को जले के निशान से बदला जा सकता है। इन फफोले और सामान्य फफोले के बीच एकमात्र अंतर दर्द है। सामान्य फफोले चोट लगी है जबकि डायबिटीज के कारण फफोले चोट नहीं पहुंचाते हैं।


त्वचा संक्रमण

मधुमेह के रोगियों या जिन लोगों को करीबी रिश्तों में मधुमेह का निदान किया गया है, उन्हें अपनी त्वचा पर विशेष ध्यान देना चाहिए। मधुमेह वाले लोग या जो लोग इससे पीड़ित हैं, अगर त्वचा में संक्रमण बार-बार होता है, तो उन्हें त्वचा की शिकायत होती है। यदि यह हो रहा है या प्रभावित त्वचा ठीक नहीं हो रही है, तो यह मधुमेह का संकेत हो सकता है।


त्वचा के संक्रमण में खुजली, दर्द, त्वचा का अचानक सूखना, छाले या त्वचा से सफेद निर्वहन शामिल है, जो उंगलियों के बीच और बालों के रोम में भी हो सकता है।


घावों को देर से खोलना या खोलना

यदि आपके घाव जल्दी से ठीक नहीं होते हैं, तो घावों में सीरम के बजाय रक्त बहता रहता है, और घाव खुल जाता है, यह मधुमेह के खतरनाक डिग्री का संकेत है।

Post a Comment

Previous Post Next Post