Top News

Vitaamin dee- aapakee pratiraksha ko badhaata hai aur baalon ke jhadane ko rokata hai-विटामिन डी- आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और बालों के झड़ने को रोकता है

Vitaamin dee- aapakee pratiraksha ko badhaata hai aur baalon ke jhadane ko rokata hai-विटामिन डी- आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और बालों के झड़ने को रोकता है



शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ध्यान रखने और पालन करने के लिए कई चीजें हैं; और इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है हमारे खाने की आदतें। हम क्या खाते हैं, कितना खाते हैं, कब खाते हैं - यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि हमारी जीवनशैली कैसी होगी। हमारे शरीर में पोषण आमतौर पर विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों से आता है। और सबसे महत्वपूर्ण विटामिन में से एक 'विटामिन डी' है। जो शरीर की  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बालों का गिरना रोकता है। हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी से विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं; फिर, हमारे शरीर में विटामिन डी के लाभों के बारे में बहुत भ्रम है। आइए आज हम विटामिन डी के बारे में बहुत सी जानकारी जानते हैं, लेकिन पहले हम जानेंगे कि विटामिन डी क्या है? 


विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने में मदद करता है। हमें विभिन्न खाद्य पदार्थों और स्रोतों से विटामिन डी मिलता है। भोजन के अलावा, सूरज की रोशनी विटामिन डी का बहुत महत्वपूर्ण स्रोत है, इसलिए विटामिन डी को कई लोग 'धूप' भी कहते हैं।


इस बार, पता करें कि शरीर में विटामिन डी की कमी है या नहीं।


शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण

हम अक्सर अपनी शारीरिक समस्याओं के वास्तविक कारण को नहीं समझ पाते हैं। बहुत बार हम किसी समस्या के मूल कारण को हल किए बिना देखते हैं, ताकि कुछ समय बाद समस्या फिर से आ जाए। उसी तरह, भले ही हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी हो, लेकिन कई समस्याएं और लक्षण हैं। इसके बजाय, पता करें कि समस्याएं क्या हैं।

बार-बार बीमार होना

हम में से कई या उनके परिवार में या आसपास कई ऐसे हैं जो अक्सर परेशान रहते हैं। यह समस्या बच्चों और वयस्कों में अधिक आम है। कई डॉक्टर इसे स्वयं या खुद से ठीक कर सकते हैं, लेकिन समस्या जड़ से हल नहीं होती है। जब विटामिन डी की कमी होती है, तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने लगती है और शरीर जल्द ही बीमार हो जाता है।

हर समय थकान महसूस करना

क्या आप हर समय बहुत थका हुआ महसूस करते हैं? क्या आपको लगता है कि हर समय आराम या नींद नहीं आती है? कई बार जब हम अपनी क्षमता से परे जाते हैं और अतिरिक्त काम (शारीरिक या मानसिक) करते हैं तो थक जाना आम बात है; हालांकि, यदि आप बिना काम किए हर समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि शरीर में विटामिन डी की कमी है।

बाल झड़ना

यह समस्या सभी पुरुषों और महिलाओं के लिए आम है। समय से पहले बालों के झड़ने की समस्या से बचने के लिए, हम विभिन्न घरेलू उपचार आजमाते हैं, लेकिन ज्यादातर समय हम खाने-पीने पर ध्यान नहीं देते हैं। अत्यधिक बालों का झड़ना शरीर में विटामिन डी की कमी के प्रमुख कारणों में से एक है। शरीर में विटामिन डी की कमी से बालों और खोपड़ी में विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं और परिणामस्वरूप बालों का झड़ना और गंजापन भी हो सकता है।

भार बढ़ना

हम में से कई लोगों को अधिक वजन होने की समस्या है। विटामिन डी की कमी वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। अगर आप सही तरीके से खाना नहीं पीते हैं या सही समय पर सही खाना नहीं खाते हैं तो यह समस्या दूर नहीं होगी। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा शामिल करें!


यदि शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं है, तो हर समय अंगों में दर्द महसूस होना सामान्य है। मांसपेशियों में कमजोरी और लगातार मांसपेशियों में ऐंठन भी शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण हैं। कभी-कभी, बेशक, यदि आप बहुत अधिक व्यायाम करते हैं या यदि व्यायाम करते समय मांसपेशियों में कोई तनाव होता है, तो यह दर्द का कारण बन सकता है, लेकिन यदि आप ऐसा कोई भारी व्यायाम नहीं करते हैं, तो भी आपको लगेगा कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है।

depression से पीड़ित

कई लोग परेशान हो जाते हैं जब मौसम बदलते हैं, खासकर बारिश के मौसम या सर्दियों के दौरान। कई बार हमें इसका कारण भी समझ नहीं आता है। शरीर में किसी भी दर्द या पीड़ा से लेकिन हम परेशान हो सकते हैं। फिर, हालांकि शरीर अक्सर बीमार होता है, लेकिन मूड अच्छा नहीं होता है। यदि आप हर समय या अक्सर अस्वस्थ महसूस करते हैं, मूड स्विंग करते हैं या उदास महसूस करते हैं, तो यह विटामिन डी की कमी का संकेत है।


विटामिन डी के लाभ।

आप उन समस्याओं के बारे में जानते हैं जो विटामिन डी की कमी होने पर हो सकती हैं, लेकिन आपको इस विशेष विटामिन के लाभों के बारे में भी जानना चाहिए, क्या आपको नहीं? आइए हमारे शरीर में विटामिन डी के लाभों पर एक नज़र डालें।


हड्डियां मजबूत होती हैं

हमने बचपन से सुना है कि शरीर में कैल्शियम की कमी हमारी हड्डियों के विकास और संरचना को प्रभावित करती है। सच है, यह तब तक बायपास हो सकता है, लेकिन तब तक नहीं जब तक आप एक तकनीकी विशेषज्ञ नहीं होते जो जानता है कि वह क्या कर रहा है। विटामिन डी शरीर, विशेष रूप से हड्डियों को कैल्शियम को ठीक से अवशोषित करने और हड्डियों को ठीक से बनाने और विकसित करने में मदद करता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

 

इससे ठंड महसूस नहीं होती

मैंने पहले ही कहा है कि अगर शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं है, तो शरीर की प्रतिरक्षा कम हो जाती है और आवर्ती बीमारी का खतरा होता है। सर्दी, जुकाम, खांसी - ये बहुत सामान्य हो सकते हैं जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। हालांकि, विटामिन डी हमारी प्रतिरक्षा (लाभ) को बढ़ाने में मदद करता है और जब शरीर पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है तो विटामिन डी ठंडा नहीं लगता है।


गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने में मदद करता है

एक गर्भवती महिला को सावधान रहना होगा और कई चीजों के लिए बाहर देखना होगा। गर्भावस्था के दौरान वह जो खाती है वह उसके और उसके अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य को निर्धारित करती है। पर्याप्त पोषण के साथ गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी की भी आवश्यकता होती है, जो शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास पर बहुत कुछ निर्भर करता है। इसके अलावा, कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान विभिन्न हार्मोनल परिवर्तनों के कारण मिजाज होता है, वे अवसाद से पीड़ित होती हैं। इस समय, यदि शरीर को पर्याप्त विटामिन डी मिलता है, तो अवसाद (लाभ) से छुटकारा पाना बहुत आसान हो जाता है।


कैंसर को रोकने में मदद करता है

विटामिन डी हमारे शरीर को कैंसर पैदा करने वाले रोगजनकों से बचाने का काम करता है। कैंसर अब किसी भी अन्य बीमारी से ज्यादा आम है, हालांकि हमारी जीवनशैली ने इस बीमारी को बढ़ा दिया है! कैंसर को नियंत्रित करने के लिए विटामिन डी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।


मधुमेह को रोकने में मदद करता है

कैंसर की तरह, मधुमेह एक बहुत ही आम बीमारी है और इसके लिए हमारी जीवनशैली जिम्मेदार है। इसलिए इसे 'लाइफस्टाइल डिजीज' कहा जाता है। विटामिन डी आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम भी करता है। यदि आपको मधुमेह है, तो आपको विटामिन डी की आवश्यकता है। जब तक आपके रक्त में शर्करा की मात्रा नियंत्रण में है, तब तक आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं होगा।


रोगनिरोधी

मैंने पहले ही कहा है कि विटामिन डी एक मारक के रूप में काम करता है। कई बार हम खुद नहीं समझ पाते हैं कि शरीर लगातार क्यों हिल रहा है या सो रहा है या ठंड पकड़ रहा है। शरीर में विटामिन डी की कमी इनके लिए जिम्मेदार है।


depression के जोखिम को कम करता है

बिना किसी कारण के परेशान होना, लेकिन केवल अगर शरीर में पर्याप्त विटामिन डी न हो। इसीलिए हम गर्मियों में जितना डिप्रेशन से पीड़ित होते हैं, उतना ही सर्दियों में या बारिश के मौसम में भी अवसाद से पीड़ित होते हैं।


मांसपेशियों को चलायमान रखता है

कैल्शियम की मदद से विटामिन डी मांसपेशियों की समस्याओं को खत्म करता है। हमारे शरीर में कई बार मांसपेशियों में तनाव होता है, इससे बचें, याद रखें ये ऐसी चीजें हैं जो रिकेट्स जैसी समस्या का कारण बन सकती हैं।


विटामिन डी का एक स्रोत।

हम क्या खाते हैं, कब खाते हैं, कितना खाते हैं - यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि हम स्वस्थ रहते हैं या नहीं! दूसरे शब्दों में, हमारी शारीरिक भलाई हमारे खान-पान और जीवनशैली पर निर्भर करती है। विटामिन डी की कमी होने पर क्या हो सकता है, हमारे शरीर में विटामिन डी के क्या लाभ हैं, यह सब ज्ञात नहीं है, लेकिन इस महत्वपूर्ण विटामिन को कहाँ से प्राप्त करें?


सूरज की रोशनी

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि हममें से प्रत्येक को कुछ समय धूप में बिताना चाहिए, क्योंकि सूर्य का प्रकाश विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। हालांकि गर्मियों में धूप में ज्यादा बाहर जाना जरूरी नहीं है, क्योंकि सर्दियों में धूप कम होती है, इसलिए अगर आप धूप में ज्यादा समय बिताते हैं, तो आप अपने शरीर में पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों के दिन आधे घंटे से 45 मिनट तक धूप में बिताए जा सकते हैं।


दूध

गाय के दूध में बहुत सारा विटामिन डी होता है। यदि आप दिन में दो बार दूध पीते हैं, तो आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन डी मिलेगा। बच्चों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है। आप दिन में कम से कम एक गिलास दूध पी सकते हैं। बहुत से लोग सादा दूध पसंद नहीं करते हैं, उन्हें चॉकलेट सिरप या कॉफी या दूध के साथ कोई अन्य स्वाद मिलाकर विटामिन डी मिलेगा।

सैलमन मछली

यूएसडीए विशेषज्ञों के अनुसार, सैल्मन विटामिन डी से भरपूर होता है। आप एक दिन में 100 ग्राम सामन खा सकते हैं। यदि आपको यह विशेष मछली नहीं मिलती है, तो आप किसी भी तैलीय मछली को खा सकते हैं।

मशरूम

बहुत से शाकाहारी खाते हैं। लेकिन वे मशरूम को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ आहार में डाल सकते हैं। इसमें बहुत सारा विटामिन डी होता है।

अंडे

बताइए अंडे खाना किसे पसंद नहीं है? चिकन अंडे विटामिन डी का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। इसके अलावा, विज्ञापन अब दिखाते हैं कि चिकन अंडे कितने स्वस्थ हैं और वे शरीर को कितना पोषण प्रदान करते हैं! दिन भर में दो अंडे खाने से विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा हमारे शरीर में पहुंचती है।

पालक

पालक लोहे सहित अन्य खनिजों में समृद्ध है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक विटामिन डी से भरपूर होता है। आप पालक को चावल के साथ खा सकते हैं, आप इसे दाल के साथ मिलाकर सूप बना सकते हैं और शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप मांस के साथ पालक भी खा सकते हैं।

फलियां

पालक की तरह, बीन्स भी विटामिन डी से भरपूर होते हैं। अब यह हरी सब्जी पूरे साल उपलब्ध रहती है, इसलिए विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए फलियों को खाया जा सकता है। इसे सौते या करी के साथ खाएं।

पनीर

हम सभी को पनीर खाना बहुत पसंद होता है। हर कोई पनीर खाता है, चाहे वह पिज्जा के ऊपर कसा हुआ हो या पास्ता के साथ ओवरकुक किया गया हो या बस ऐसे ही। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पनीर विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है?

खट्टा दही

शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने के लिए दिन में एक कटोरी खट्टा दही खाएं, चाहे वह रायता के साथ हो या नमक-मिर्च या मट्ठे के साथ!


नारंगी नींबू

हालाँकि हम सभी जानते हैं कि नींबू में विटामिन सी होता है, लेकिन संतरे के नींबू के रस में विटामिन सी के साथ विटामिन डी भी होता है। अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आप एक गिलास संतरे का रस पी सकते हैं।


सोया दूध

जो लोग शाकाहारी हैं, उनके लिए सोया दूध विटामिन डी का बहुत अच्छा स्रोत है। सोयाबीन के दूध में विभिन्न खनिजों और प्रोटीनों के साथ बहुत सारा विटामिन डी होता है। यदि आप सोया दूध पा सकते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन ला सकते हैं यदि आप नहीं कर सकते हैं!


जई

नाश्ते में ओट्स खाएं, इसमें विटामिन डी होता है। अगर आपको ओट्स का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप बाज़ार में मसालेदार ओट्स भी पा सकते हैं। आप इसे खा सकते हैं।

यहाँ विटामिन डी के लाभों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर दिए गए हैं।


हमारे शरीर को दिन भर में कितने विटामिन डी की आवश्यकता होती है?

यह सबसे अच्छा है अगर आप प्राकृतिक तरीके से अपने शरीर को विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप अपने आहार में मछली, अंडे, फल आदि शामिल करते हैं; उसने अपने शरीर आदि पर धूप लगा ली। हालांकि, यदि आप दवा लेते हैं, तो विटामिन डी का सेवन उम्र के आधार पर 25 से 100 माइक्रोग्राम तक भिन्न होता है।


क्या कॉड लिवर ऑयल का सेवन हर दिन किया जा सकता है? क्या इसमें विटामिन डी होता है?

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हर दिन एक कॉड लिवर तेल की गोली लेने से विटामिन डी की कमी हो जाती है।


क्या विटामिन डी त्वचा के लिए अच्छा है?

विटामिन डी मछली, अंडे और फलों सहित आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है। ये पदार्थ आपकी त्वचा को चमक बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आपके भोजन में विटामिन डी है, तो आप निश्चित रूप से इससे लाभान्वित होंगे। अच्छे त्वचा आहार के लिए विटामिन डी शामिल करें


विटामिन डी की खुराक मुझे क्या लेनी चाहिए?

आप चाहें तो सप्लीमेंट ले सकते हैं, लेकिन उससे पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।


क्या विटामिन डी हमारे मूड को नियंत्रित करता है?

यदि आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर कम है, तो आपको कई समस्याएं होंगी। आप लगातार थका हुआ महसूस कर सकते हैं। आपका मूड चिड़चिड़ा हो सकता है। काम करने की बहुत इच्छा नहीं है। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए आहार में विटामिन डी होना आवश्यक है।  


Post a Comment

Previous Post Next Post