Top News

रूसी से छुटकारा पाने का आसान तरीका

रूसी से छुटकारा पाने का आसान तरीका

रूसी से छुटकारा पाने का आसान तरीका


जिन लोगों को कभी डैंड्रफ की समस्या नहीं हुई हो, वे शायद समझ न पाएं! क्योंकि यह एक बहुत ही आम समस्या है। सिर पर नई कोशिकाएँ बनती हैं और पुरानी कोशिकाएँ गिर जाती हैं। यह एक क्रम है। लेकिन जब पुरानी कोशिकाएं ठीक से नहीं बहती हैं, तो वे जम जाती हैं और फंगस संक्रमित हो जाता है। नतीजा रूसी है। डैंड्रफ सिर से सफेद पाउडर की तरह गिरता है और सिर में खुजली होती है। डैंड्रफ कई तरह से हो सकता है। 

यदि सिर अत्यधिक Oily है, तो बालों को नियमित रूप से साफ न करने पर रूसी आसानी से होती है। अगर स्कैल्प या स्कैल्प अतिरिक्त ड्राई है तो भी डैंड्रफ हो सकता है। इस तरह की मानसिक चिंताओं के कारण भी डैंड्रफ होता है। सर्दियों में मौसम शुष्क और धूल भरा होता है। नतीजतन, रूसी की घटना भी बढ़ जाती है। जिन लोगों को अन्य समय में डैंड्रफ की समस्या नहीं होती है, यह देखा जाता है कि उन्हें सर्दियों में भी डैंड्रफ की समस्या होती है। हालांकि, बालों और खोपड़ी की थोड़ी देखभाल से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। जानें डैंड्रफ से छुटकारा पाने के 7 तरीके।

1. पुरानी इमली को पानी में घोलें। इमली को बालों के बेस पर लगाएं। 10-12 मिनट तक प्रतीक्षा करें और अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इमली के सिर को सप्ताह में कम से कम दो दिन दें। यह रूसी को खत्म करता है और सिर की खुजली को कम करता है।


2. रूसी दूर करने और बालों को चमकदार बनाने में टोकादाई बहुत प्रभावी है। टेबल चम्मच को बहुत अच्छी तरह से हराया। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच मेंहदी का पेस्ट अच्छे से मिलाएं। जड़ों सहित पूरे बालों पर मिश्रण लागू करें और 30-40 मिनट तक प्रतीक्षा करें। फिर अपने बालों को शैम्पू से अच्छे से धो लें। इस मिश्रण का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें। इससे बाल डैंड्रफ-फ्री हो जाएंगे और बाल चमकदार और सिल्की हो जाएंगे।

3. अंडे की सफेदी और 4 बड़े चम्मच टोकाडाई को बहुत अच्छी तरह से हराएं। फिर नींबू का रस का 1 बड़ा चम्मच जोड़ें। खोपड़ी सहित पूरे बालों पर मिश्रण लागू करें। 20 मिनट के बाद, अपने बालों को शैम्पू से धो लें। हफ्ते में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल करें।

4. मेथी बालों के लिए बहुत फायदेमंद चीज है। नारियल का तेल गर्म करें। फिर मेथी पाउडर डालें। मिश्रण को पूरे बालों पर लगाएं और 1 घंटे बाद शैम्पू से धो लें। तेज परिणामों के लिए सप्ताह में 3 दिन इसका प्रयोग करें।

5. मेथी को रात भर भिगो दें। फिर इसे कुचलकर बालों की जड़ों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद बाल धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार मेथी का सेवन करें।

6. बालों के स्वास्थ्य की रक्षा करने और रूसी को खत्म करने के लिए जैतून के तेल की कोई जोड़ी नहीं है। जैतून के तेल को गर्म करें। इसमें नींबू का रस मिलाएं। जड़ों सहित पूरे बालों पर लगाएं और 1 घंटे तक प्रतीक्षा करें। फिर अपने बालों को शैम्पू से अच्छे से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार बालों में जैतून का तेल लगाएं। डैंड्रफ तो दूर होगी ही साथ ही बाल मुलायम और चमकदार होंगे। आप उसी तरह नारियल तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।


7. प्याज का रस डैंड्रफ को बहुत जल्दी खत्म कर सकता है। प्याज को बारीक काट लें और रस को छान लें। प्याज के रस को बालों की जड़ों पर अच्छी तरह मलें। इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और शैम्पू करें और अपने बालों को अच्छे से धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार 
सिर पर प्याज का रस लगाएं। इससे खुजली भी कम होगी।

नोटिस:

* बालों में नियमित रूप से कंघी करें। इससे डैंड्रफ होने की संभावना कम हो जाएगी। * पौष्टिक आहार लें। खोपड़ी और बाल अच्छे होंगे। * बालों की नियमित रूप से सफाई करें। क्योंकि अशुद्ध बालों पर डैंड्रफ अधिक होता है। * कुछ त्वचा रोग सामान्य रूप से रूसी की तरह होते हैं। इसलिए यदि सिर पर रूसी की मात्रा अधिक है, तो डॉक्टर की मदद लें।



Post a Comment

Previous Post Next Post