Top News

बालों की देखभाल में एलोवेरा

बालों की देखभाल में एलोवेरा

बालों की देखभाल में एलोवेरा
 
एलोवेरा हमारे लिए बहुत ही परिचित पौधा है। एलोवेरा के लिए हिंदी नाम एलोवेरा है। लेकिन पूरी दुनिया में लोग इसे एलोवेरा के नाम से जानते हैं। एलोवेरा का नाम सबसे पहले कैरोलिनास था। लोग एलोवेरा का उपयोग कई वर्षों से एक औषधीय पौधे के रूप में कर रहे हैं। एलोवेरा के पत्तों में पाया जाने वाला पारदर्शी जेली जैसा पदार्थ जेल के रूप में जाना जाता है। पीला जाली पत्ती के ठीक नीचे पाया जाता है. 

इस बहुआयामी पौधे के औषधीय गुणों का कोई अंत नहीं है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, जस्ता, फोलिक एसिड, अमीनो एसिड और विटामिन ए, बी, बी 2 आदि शामिल हैं। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल ब्यूटी केयर में भी किया जाता रहा है। एलोवेरा के कई अद्भुत फायदे हैं। जहां एलोवेरा हमारी खुरदरी त्वचा की देखभाल में काफी प्रभावी है, वहीं यह हमारे बालों की देखभाल में भी उतना ही प्रभावी है। आप सिल्की, चमकदार, मजबूत बाल पाने के लिए एलोवेरा पर भरोसा कर सकते हैं।
बालों की देखभाल में एलोवेरा

किसी भी हेयर मास्क में एलोवेरा मिलाने से बालों को एक अलग चमक मिलती है। इतना ही नहीं, एलोवेरा जूस की मदद से आप दोनों कर सकते हैं। एलोवेरा एक ऐसी सामग्री है जिसे आप घर पर बना सकते हैं। जानिए कैस-

नींबू और एलोवेरा: नींबू के रस, एलोवेरा और आंवले के रस से बना यह मिश्रण बालों की सामान्य वृद्धि में मदद करता है। यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में भी बहुत 
प्रभावशाली है।

शहद, नारियल तेल और एलो वेरा: बालों को शुष्क करने और बालों को गहरी कंडीशनिंग करने के लिए नमी को बहाल करने के लिए इस पैक की कोई जोड़ी नहीं है। एक चम्मच शहद, दो चम्मच नारियल तेल और दो चम्मच एलोवेरा के साथ मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को नहाने से आधे घंटे पहले बालों पर लगाएं और सिर को शावर कैप से ढक लें। आधे घंटे के बाद, अपने बालों को शैम्पू से धो लें।



एलोवेरा और अंडे: एक अंडे की जर्दी, दो चम्मच एलोवेरा और एक चम्मच जैतून का तेल लें। इन सामग्रियों के साथ मिश्रण बनाएं। शावर कैप से बालों को ढकें। आधे घंटे के बाद, अपने बालों को अच्छे से धो लें और शैम्पू कर लें। यह पैक विशेष रूप से बालों के सामान्य विकास और बालों के झड़ने को रोकने में प्रभावी है।

दही और एलो वेरा: बालों की प्राकृतिक चमक बनाए रखने के लिए दो चम्मच खट्टे दही में एक चम्मच एलोवेरा मिलाएं। इस मिश्रण को खोपड़ी पर लगभग दस मिनट तक मालिश करें और अपने बालों को शैम्पू से धो लें। कंडीशनर देना न भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post