Top News

वजन बढ़ाने के लिए उपयोगी घरेलू उपचार

वजन बढ़ाने के लिए उपयोगी घरेलू उपचार

जिस तरह मोटे लोगों को वजन कम करने के लिए बहुत नींद लगती है, वैसे ही पतले, कमजोर लोग वजन बढ़ाने की कोशिश करते रहते हैं। वजन कम करना एक मुश्किल कदम है। वजन कम करना भी बहुत मुश्किल काम है।

चिकित्सा और आहार विशेषज्ञों के अनुसार, वजन बढ़ाने या वजन घटाने के लिए एक सकारात्मक जीवन शैली, आहार और व्यायाम का उपयोग किया जाना चाहिए। 

विशेषज्ञों के अनुसार, वसा या पतले होने की प्रक्रिया कुछ दिनों की बात नहीं है, जिस तरह मोटापा धीरे-धीरे आता है, इसलिए समग्र स्वास्थ्य को खतरे में डाले बिना एक पतले व्यक्ति को वजन, स्वस्थ तरीके और वजन बढ़ाने में समय लगता है। इसलिए, आहार में सुधार और एक अच्छे डॉक्टर के संपर्क में रहना बहुत महत्वपूर्ण है।

*वजन बढ़ाने के कुछ उपयोगी सुझाव इस प्रकार हैं:
विशेषज्ञों के अनुसार, कमजोर शरीर वाले लोगों को पहले अपने आहार की मात्रा बढ़ानी चाहिए। मानव शरीर में मूल रूप से 3 घटक पाए जाते हैं, जिनमें पानी, वसा, और मांस शामिल हैं। बार-बार परिवर्तन होते हैं, यदि अधिक भोजन खाया जाता है, तो इससे प्राप्त ऊर्जा आवश्यकता से अधिक होगी, यह ऊर्जा शरीर द्वारा संग्रहीत की जाएगी और संग्रहीत अतिरिक्त ऊर्जा वसा और मांसपेशियों में परिवर्तित हो जाएगी जिसके परिणामस्वरूप शरीर मोटा होने लगता है।

*उच्च प्रोटीन का सेवन
प्रोटीन मानव शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। कमजोर लोगों को अधिक प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे दूध, अंडे, मछली आदि का सेवन करना चाहिए, साथ ही सब्जियों और फलों का भी सेवन करना चाहिए। की जरूरत है

*व्यायाम 
व्यायाम सभी उम्र और आकार के लोगों के लिए आवश्यक है। व्यायाम शरीर के अंगों और आंतरिक प्रणालियों के कामकाज में सुधार करता है।

वजन बढ़ाने और मांसपेशियों की वृद्धि के लिए प्रशिक्षक की देखरेख में दैनिक रूप से व्यायाम करना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बहुत उपयोगी अभ्यास है। मैं अवशोषित कर सकता था।

*वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं 

रात को 10 बादाम पानी में भिगो दें, सुबह उन्हें पीसकर, आवश्यकतानुसार 30 ग्राम मक्खन और शक्कर मिलाएं और उन्हें छीलें। इस प्रक्रिया से मोटापा भी बढ़ता है।

रात को एक कप पानी में तीन अंजीर भिगो दें, सुबह उठकर उसी पानी से अंजीर खाएं।

रात को रोजाना 2 केला खाएं और एक गिलास दूध पिएं, इस प्रक्रिया से शरीर कमजोर हो जाता है।

पाँच खजूर लें और उनमें से गुटूर निकाल लें। अब इन खजूरों को एक गिलास दूध में डालें और एक शेक बनाएं और इसे कुछ समय के लिए रोज़ाना इस्तेमाल करें।

*आराम करो
पतले और कमजोर लोगों के लिए, आराम उनके व्यायाम का एक हिस्सा है। शारीरिक आराम के दौरान, शरीर की मांसपेशियों का विस्तार होता है और उनकी संरचना नए सिरे से बनती है। मांसपेशियों की वृद्धि के लिए व्यायाम के साथ आराम भी बहुत महत्वपूर्ण है। ।

Post a Comment

Previous Post Next Post