Top News

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए आहार का महत्व

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए आहार का महत्व


 एक अध्ययन के अनुसार, हिन्दुस्तान में 40% बच्चों ने पर्याप्त पोषण या असंतुलित आहार की कमी के कारण विकास को प्रभावित किया है। सीधे शब्दों में कहें, तो हिन्दुस्तान में हर 100 बच्चों में से 40 बच्चे उस ऊंचाई और आकार को हासिल नहीं कर पाते हैं जो वे करने में सक्षम हैं और इसका कारण यह है कि या तो उनके माता-पिता उन्हें आवश्यक मात्रा में पौष्टिक भोजन प्रदान करते हैं। प्रबंधन करने में असमर्थ या इन बच्चों के पास अक्सर ऐसे आहार तक पहुंच होती 

 जिसमें शारीरिक विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है। 


इसीलिए जिन देशों में आर्थिक समृद्धि है, उन देशों में बच्चों का आकार उन देशों की तुलना में बेहतर है, जहाँ गरीबी अधिक है।


अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मेडिकल जर्नल द लांसेट की हालिया शोध रिपोर्ट में इस मुद्दे पर अधिक प्रकाश डाला गया है। द लैंसेट के अनुसार, स्कूली उम्र के बच्चों पर अपर्याप्त भोजन की उपलब्धता के कारण उनकी ऊंचाई पर प्रभाव पड़ता है, जिसका अर्थ है कि लम्बे और छोटे देशों के बच्चों की औसत ऊंचाई 20 सेमी या उससे अधिक है। 7.9 इंच का अंतर है। 


रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में, दुनिया का सबसे लंबा 19 वर्षीय लड़का नीदरलैंड का था, जो 6 फीट लंबा था और दुनिया का सबसे छोटा 19 वर्षीय लड़का तिमोर-लेस्ते के देश का था। ऊंचाई केवल पांच फीट तीन इंच थी। अध्ययन में असामान्य रूप से कम लोग शामिल नहीं थे, जिनकी शारीरिक वृद्धि एक बीमारी, शारीरिक दोष या पारिवारिक इतिहास से प्रभावित थी।


यूके में, 2019 में, 19 वर्षीय लड़कों को ऊंचाई के मामले में दुनिया में 39 वें स्थान पर रखा गया था, औसतन 5 फीट 10 इंच, और 1985 में, यूके दुनिया में 28 वें स्थान पर था। नंबर था 


चिकित्सा के दृष्टिकोण से, दुनिया भर के देशों में बच्चों की ऊंचाई और वजन का रिकॉर्ड रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि ये डेटा उन देशों में बच्चों के लिए भोजन, स्वास्थ्य देखभाल, एक स्वस्थ वातावरण और वातावरण की उपलब्धता का आकलन करते हैं। लागु कर सकते हे।


निम्नलिखित एक व्यापक अध्ययन है, जिसमें लैंसेट की टीम ने 1985 से 2019 तक 5 से 19 वर्ष के बीच के 65 मिलियन बच्चों का अवलोकन किया। इन अवलोकनों के प्रकाश में, यह साबित हुआ कि 2019 में, उत्तरी और पश्चिमी यूरोप के मध्य में बच्चों और युवाओं की ऊंचाई दुनिया में सबसे अधिक थी। 


इसी अध्ययन में यह भी पाया गया कि 19 साल के युवा दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया, लैटिन अमेरिका और पूर्वी अफ्रीका के क्षेत्र में रहते थे।


हाइलाइट

* लाओस में औसतन 19 साल के बच्चे नीदरलैंड्स में 13 साल के बच्चों के बराबर हैं।


* ग्वाटेमाला, बांग्लादेश, नेपाल और तिमोर-लेस्ते में, 19-वर्षीय लड़कियों की औसत ऊँचाई 11-वर्षीय डच लड़कियों की औसत ऊँचाई के बराबर है।


* पिछले 35 वर्षों में राष्ट्रों के युवाओं की ऊंचाई में स्पष्ट अंतर देखा गया है, जिसमें चीन और दक्षिण कोरिया शामिल हैं।


बीएमआई की उपयोगिता

रिपोर्ट में बच्चों के बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) को भी देखा गया। बीएमआई एक ऐसी प्रक्रिया या मानक है जो बच्चों के वजन और ऊंचाई दोनों को देखता है। अध्ययन में पाया गया कि प्रशांत द्वीप, मध्य पूर्व, संयुक्त राज्य अमेरिका और न्यूजीलैंड में रहने वाले युवाओं में बीएमआई सबसे अधिक है। 19 साल के बच्चों में सबसे कम बीएमआई दक्षिण एशियाई देशों बांग्लादेश और भारत में है। इस प्रकार, उच्चतम युवा बीआईएम और सबसे कम युवा बीएमआई वाले देशों का औसत वजन 25 किलोग्राम है।


रिपोर्ट में स्वीकार किया गया है कि लोगों की ऊंचाई और वजन भी उनके आनुवंशिकी से संबंधित हैं, लेकिन जब समग्र रूप से राष्ट्र के स्वास्थ्य की बात आती है, तो भोजन और पर्यावरण सर्वोपरि होते हैं। Dalinist की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि वैश्विक स्तर पर, जब खाद्य नीति-निर्माण की बात आती है, तो पाँच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उपलब्ध भोजन पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। बड़े बच्चों और किशोरों के विकास की निगरानी करने की भी आवश्यकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post