सांस लेने में तकलीफ होना या ठंड लगना। यहां 5 सामान्य सर्दी की बीमारी है, जिसके बारे में हर कोई चिंतित है। उनसे बचने के लिए कुछ आसान उपाय यहां दिए गए हैं

सांस लेने में तकलीफ होना या ठंड लगना। यहां 5 सामान्य सर्दी की बीमारी है,

ठंड के मौसम में, हर दूसरा व्यक्ति मौसम की गंभीरता से चिंतित होता है। कुछ लोगों को सर्दी होती है, कुछ लोगों को सर्दी होती है, कुछ लोगों को खांसी होती है, कुछ लोगों को सांस नहीं ले पाने की समस्या होती है। वायरस की दूसरी लहर भी खतरनाक साबित हो रही है, इसलिए सावधान रहें और अपने परिवार को इन समस्याओं से बचाने के लिए सीखें। 5 सामान्य सर्दी की समस्याओं के आसान समाधान ताकि आप सभी सुरक्षित और स्वस्थ रहें।

5 रोग और उनके आसान उपाय:
* ठंडा और आटा:

आम सर्दी का कारण बताना मुश्किल है क्योंकि किसी को एलर्जी है और किसी को सर्दी है। हालांकि, इससे बचने के लिए, पुदीना कॉफी आपके लिए सबसे फायदेमंद है और इसे बनाना उतना ही आसान है। । बस एक कप पानी उबालें और उसमें दो से तीन पुदीने की पत्तियां डालें, दो से तीन मिनट तक पकाएं और जब यह गर्म हो जाए तो इसे पी लें। पुदीना एक एंटी-एलर्जी और एंटीऑक्सिडेंट है इसलिए इसमें आम सर्दी को खत्म करने की सबसे अच्छी क्षमता है।

* खांसी:
खांसी एक दर्दनाक बीमारी है जो फेफड़ों और गले में खराश के कारण भी दर्द करती है। ऐसा करने के लिए, एक चम्मच शहद के साथ एक चुटकी अदरक का उपयोग करें और आधे घंटे के लिए इसका पानी न पिएं। यह टिप आपकी खांसी को जल्द से जल्द ठीक कर देगा और आपको राहत भी मिलेगी। क्योंकि अदरक एक एंटीऑक्सीडेंट है।

न्यूमोनिया:
निमोनिया भी एक सामान्य सर्दी की बीमारी है जो अधिकांश बच्चों को प्रभावित करती है क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली इतनी मजबूत नहीं होती है इसलिए आपको अपनी दैनिक स्वच्छता का ध्यान रखने, स्वच्छ भोजन खाने और प्रयास करने की आवश्यकता होती है। फलों के रस का अधिक उपयोग करें और इसका उपयोग गुड़ के साथ करें।

गले में खरास:
यदि आपके गले में खराश है, तो दिन में किसी भी समय गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच माल्ट पाउडर का छिड़काव करें। क्योंकि इसमें स्टार्च, फॉस्फोरस, सल्फ्यूरिक और मैलिक एसिड, एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ग्लिसरीन होते हैं जो गले की अन्य समस्याओं को नियंत्रित करने में भी उपयोगी होते हैं।

Ching खुजली की समस्या:
ठंड में खुजली और त्वचा की समस्याएं आमतौर पर खराब हो जाती हैं, इसलिए यदि आप अदरक की कॉफी पीते हैं और इसे रुई की मदद से खुजली वाले स्थान पर लगाते हैं, तो आपकी समस्या जल्द से जल्द दूर हो जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post