Top News

सर्दी से बचने के तरीके-Sardee se bachane ke tareeke

 सर्दी से बचने के तरीके


दुनिया भर के कई देशों की तरह, भारत में भी ठंड शुरू हो गई है। ऐसा कहा जाता है कि आम सर्दी और आम सर्दी न केवल बच्चों के लिए बल्कि वयस्कों के लिए भी खतरनाक है क्योंकि यह सर्दी, बुखार और खांसी के लिए आम है।


स्वस्थ खाने पीने का सेवन

सर्दियों में स्वस्थ आहार का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप स्वस्थ आहार खाते हैं, तो आप स्वस्थ रहेंगे। एक स्वस्थ आहार सर्दियों के संक्रमण और वायरस से लड़ने मैं सहायता करती है


इन स्वस्थ खाद्य पदार्थों में मछली, दालें, ताजी सब्जियां, ताजे फल, नट्स, अंडे और मांस शामिल हैं, ये सभी आपको कई बीमारियों से बचाएंगे और आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाएंगे।


व्यायाम

कई बीमारियों से बचाव के लिए व्यायाम भी एक महत्वपूर्ण और आधारभूत घटक है। सर्दियों में खुद को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए रोजाना व्यायाम करना आवश्यक है। व्यायाम में आप योग और सैर भी कर सकते हैं।


रोजाना व्यायाम करने से आपके शरीर में अधिक कैलोरी बर्न होती है और यह खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। अगर आपको अस्थमा या दिल की बीमारी है, तो यह महत्वपूर्ण है। जब आप टहलने निकलते हैं तो शुद्ध मास्क पहनें, यह आपको बाहर के प्रदूषण से भी बचाएगा।


अत्यधिक पानी की खपत

सर्दियों में, प्यास कम हो जाती है, जिसके कारण कुछ लोग कम पानी पीते हैं और परिणामस्वरूप निर्जलीकरण होता है, इसलिए रोजाना जितना संभव हो उतना पानी पीना महत्वपूर्ण है।


अत्यधिक पानी का सेवन आपको कब्ज़ नहीं करेगा और आपका पाचन तंत्र अच्छी तरह से काम करेगा, और आपकी त्वचा शुष्क नहीं होगी।


पर्याप्त नींद लो

जैसे सर्दियों में व्यायाम और स्वस्थ खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण हैं, पर्याप्त नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है। नींद की कमी से वजन बढ़ने लगता है जिससे अवसाद, आंखों के नीचे काले घेरे आदि हो जाते हैं। यह कई बीमारियों का कारण भी बनता है।


स्वच्छता और गर्म कपड़ों का उपयोग

सर्दियों की बीमारियों से बचने, अपने हाथ और चेहरे को अच्छी तरह से साबुन और पानी से धोने के लिए अपनी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है और अपनी नाक को बार-बार छूने से बचें।


ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े चुनें, अपने पैरों पर मोज़े पहनें और जब आप बाहर जाएँ तो फेस मास्क और दस्ताने पहनें, अपने सिर को अच्छी तरह से ढँक लें ताकि ठंडी हवा आपके शरीर को प्रभावित न करे।

Post a Comment

Previous Post Next Post