Top News

Sardiyon ke phalon ke kya phaayade hain?-सर्दियों के फलों के क्या फायदे हैं?

 Sardiyon ke phalon ke kya phaayade hain?-सर्दियों के फलों के क्या फायदे हैं?

sardiyon ke phalon ke kya phaayade

भांग, माल्ट, फल, अनार, अंगूर, सेब, नाशपाती, अमरूद और केला सभी ऐसे फल हैं जिन्हें विशेष रूप से ठंडे फल माना जाता है। पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि खनिज और विटामिन शरीर की प्रणाली के लिए आवश्यक हैं। उन्हें स्वाभाविक रूप से प्राप्त करने के लिए फल आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए।


मौसमी फलों के सेवन से न केवल स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि सौंदर्य पर भी इसका सीधा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जो बदले में त्वचा, नाखूनों और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और सुंदरता को बढ़ाता है।


कैनो, मालता, फ्रटर

कई प्रकार के माल्ट हैं, जैसे नारंगी, कैनो, फल और माल्ट, इन फलों के रस का उपयोग सक्रिय रहने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, जिसमें दिन के दौरान वजन कम करना भी शामिल है।


हमारे देश में, इस फल को आमतौर पर 'कीनो' कहा जाता है, जो कि पंजाब प्रांत में सबसे अधिक पाया जाता है। पाकिस्तान माल्ट और डोंगी का छठा सबसे बड़ा उत्पादक है।


माल्ट और कैनबिस पाचन तंत्र में सुधार करते हैं, वजन कम करते हैं, अतिरिक्त विटामिन सी के कारण आनुवंशिक क्षय और उम्र बढ़ने के प्रभावों से बचाते हैं और आयुर्वेदिक उपचारों में कफ और खांसी को कम करते हैं।


अनार

अनार एक विशेष शीतकालीन फल है जो लगभग सभी का पसंदीदा है। यह फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और बी 6 से भरपूर है।


इसके उपयोग से दिल और जिगर मजबूत होते हैं। अनार फेफड़े, स्तन कैंसर, हृदय रोग, अल्जाइमर, मधुमेह, मोटापा और गठिया जैसे विभिन्न रोगों में उपयोगी है।


इसके अलावा, अनार का दैनिक उपयोग भी रंग को उज्ज्वल करता है।


अंगूर

पाकिस्तान में विभिन्न रंगों के अंगूर पाए जाते हैं जिनमें लाल, बैंगनी, हरे और पीले अंगूर शामिल हैं, अंगूर विटामिन ए से भरपूर होते हैं जबकि अंगूर में अन्य विटामिन होते हैं जैसे कि, डी 3, ई, सी, डी, बी 12, बी। 6 और भी पाया जाता है।


पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, अंगूर का उपयोग हृदय रोग को ठीक करता है और प्रदर्शन में सुधार करता है, साथ ही साथ मधुमेह, कैंसर, जोड़ों का दर्द, वायरल, संक्रमण और एलर्जी।


सेब

सेब में अतिरिक्त तांबा, पोटेशियम और विटामिन सी शरीर पर प्राकृतिक चमक, चमक और शरीर पर मुहासों को हटाने का जादुई प्रभाव डालता है।


लाल सेब के अलावा, हरे सेब फाइबर, खनिज और विटामिन से भरपूर होते हैं। त्वचा के कैंसर को रोकने के लिए हरे सेब का उपयोग करने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इसके उपयोग से त्वचा स्वस्थ रहती है।


नाशपाती

नाशपाती सेब परिवार की है। यह सेब के बाद दूसरा सबसे अच्छा फल है, जिसे सेब की तरह खाया जाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और पाकिस्तान का एक महत्वपूर्ण फल है जो हरे, पीले और लाल रंगों में पाया जाता है।


इसके पोषक तत्वों और स्टार्च में 0.38 ग्राम प्रोटीन और शून्य कोलेस्ट्रॉल होता है, जबकि यह विटामिन ए, सी, ई और के से भरपूर होता है। खनिजों में कैल्शियम, तांबा, लोहा, मैग्नीशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्ता शामिल हैं।


नाशपाती हमेशा त्वचा के लिए अच्छे होते हैं और स्टार्च से भरपूर होते हैं। इसमें विटामिन K की उच्च मात्रा रक्त को थक्के जमने से रोकती है, साथ ही उच्च और निम्न रक्तचाप की शिकायत भी करती है।


अमरूद

फाइबर और विटामिन ए, बी 6 और सी से भरपूर, अमरूद को सुपरफूड भी माना जाता है, और सलाद और चाट में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।


चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, अमरूद को आहार में शामिल करने से कब्ज से राहत मिलती है, सर्दी और खांसी से राहत मिलती है, वजन कम होता है, कैंसर का खतरा कम होता है और हार्मोन के विकास में योगदान होता है।


केला

केले में फाइबर और तीन प्रकार के शर्करा (सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज) होते हैं। केला तुरंत ऊर्जा बहाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, 90 मिनट के लिए एक समय में 2 केले खाने से व्यक्ति ताजा और ऊर्जावान महसूस करता है, इसलिए यह दुनिया भर के एथलीटों के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।


केले में एक विशेष प्रोटीन होता है जो थकान से राहत देता है और मूड में सुधार करता है, और इसे खाने से अनिद्रा से राहत मिलती है।


केले विटामिन और खनिजों के साथ-साथ आयरन और पोटेशियम से भरपूर होते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post