Top News

ये भोजन-सामग्री सर्दियों में बच्चों की Immune System को बढ़ाने में बहुत प्रभावशाली हैं

बच्चे के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन पोषक तत्वों को सर्दियों में आहार में शामिल किया जाना चाहिए.

बच्चों की Immune System को बढ़ाने

दिसंबर, जनवरी और फरवरी विशेष रूप से तीन सबसे महत्वपूर्ण महीने हैं। जलवायु परिवर्तन और अत्यधिक ठंड घर में छोटे बच्चों के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। वे बुखार, वायरस से होने वाली किसी भी बीमारी, पाचन समस्याओं सहित विभिन्न बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए इस समय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखना चाहिए। और छोटों के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन खाद्य सामग्रियों को सर्दियों में आहार में रखना चाहिए।

बच्चों की Immune System को बढ़ाने

सब्जियां - सब्जियां शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के साथ-साथ संक्रमण से उबरने के लिए आवश्यक हैं। क्योंकि सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। वे शरीर के किसी भी हिस्से के कटाव या सूजन की समस्या को भी खत्म कर सकते हैं। इसलिए, इस सर्दियों के दौरान, घर के बच्चों को ब्रोकोली, गोभी, अदरक, लहसुन, प्याज, पालक, मूली सहित विभिन्न सब्जियां खिलाई जा सकती हैं।

बच्चों की Immune System को बढ़ाने

फल - बच्चों के लिए सबसे प्रभावी फल सेब है। इसमें पर्याप्त फाइबर होता है। विभिन्न अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सेब में मौजूद घुलनशील फाइबर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। किसी भी संक्रमण से जल्दी ठीक होने में मदद करता है। सेब विटामिन C से भी भरपूर होता है। कहने की जरूरत नहीं कि इस सर्दी में विटामिन C से भरपूर फलों की जरूरत है। चिकित्सकों की सलाह: इस समय घर के छोटे लड़कों और लड़कियों को सेब, संतरा, अमरूद, नाशपाती और विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट युक्त फल खिलाए जा सकते हैं।


दालें - इस समय कई तरह की दालें खा सकते हैं। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। एक से अधिक मामलों में ये दालें बहुत प्रभावी हैं, जो बच्चों में केले की कोशिकाओं की उचित वृद्धि से शुरू होकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती हैं।
बच्चों की Immune System को बढ़ाने

अंडे - यह एक संतुलित खाद्य सामग्री है। क्योंकि इसमें सभी आवश्यक तत्व यानि प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में जिंक भी होता है। जो शरीर को किसी भी संक्रमण से तेजी से ठीक होने में मदद करता है। इसलिए आहार में अंडे को शामिल किया जा सकता है।


मशरूम - कई अध्ययनों और अध्ययनों से पता चला है कि मशरूम एक बहुत ही उपयोगी खाद्य सामग्री है। डॉक्टरों के अनुसार, मशरूम में मौजूद तत्व शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखते हैं। यह विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से लड़ने में भी मदद करता है। इसलिए इस सर्दी के दौरान मशरूम को घर के छोटे सदस्यों को खिलाया जा सकता है।

बच्चों की Immune System को बढ़ाने

मसाले - लेकिन केवल भोजन ही नहीं, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई सालों से विभिन्न मसालों का उपयोग किया जाता है। प्राचीन आयुर्वेदिक शास्त्र भी यही बात कहते हैं। इस सदियों पुरानी दवा के अनुसार, भारतीय व्यंजनों में मौजूद कई मसालों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल तत्व होते हैं। इस समय सर्दी या पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। तो बच्चों को खांसी और पेट की समस्याओं सहित कई मुद्दों से छुटकारा पाने के लिए मसाले जैसे हल्दी, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च आदि खिलाया जा सकता है। रस या गर्म दूध के साथ मिश्रित, उन्हें विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है।




Post a Comment

Previous Post Next Post