Top News

गुड़ (gur) खाएं और स्वास्थ्य लाभ का आनंद लें

गर (gur) खाएं और स्वास्थ्य लाभ का आनंद लें


शुद्ध गन्ने के रस से बनी गर को चीनी का विकल्प भी कहा जाता है। गार कैरोटीन, निकोटीन, एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन सी के साथ-साथ आयरन और फास्फोरस में समृद्ध है। विशेषज्ञों का कहना है कि गढ़ चीनी का सबसे करीबी विकल्प है। आप इसे चीनी की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन गढ़ में चीनी की तुलना में अधिक लाभ हैं। गढ़ के स्वास्थ्य लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं।
। गर में रक्त को शुद्ध करने की क्षमता होती है। इसके उपयोग से शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं। इसलिए, विशेषज्ञों के अनुसार, गर का उपयोग रक्त रोगों से बचाता है।
(Recommended)

 कब्ज से राहत के लिए गरारे उपयोगी है। यह शरीर में पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। शरीर भोजन को ठीक से पचाता है। इसलिए विशेषज्ञ खाने के बाद गरारा खाना पसंद करते हैं।

 1.गार का उपयोग शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालने के लिए किया जा सकता है। यह यकृत को भी साफ करता है और मूत्र प्रणाली को पूरी तरह से स्वस्थ रखता है।

1. सर्दियों के मौसम में, गरुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर सुबह और शाम खाने से सर्दी से लड़ने में मदद मिलती है और यह खांसी, दमा आदि में भी फायदेमंद है।
हिचकी रोकने में भी गुड़ को कारगर माना गया है। पुराने गरारे को सुखाकर पीस लें। इसमें पिसी हुई अदरक मिलाकर सूंघने से हिचकी में आराम मिलता है।

2. अगर आपके बच्चों को बिस्तर पर पेशाब करने की शिकायत है, तो अपने बच्चों को गरारे और तिल के लड्डू खिलाएं।

1. पेट फूलना और आंतों की रुकावट के इलाज के लिए गार बहुत उपयोगी है। हर भोजन के बाद सिर्फ एक छोटा सा टुकड़ा खाने से आपको सूजन और गैस से बचने में मदद मिल सकती है।

। हम 50 ग्राम अजवाइन पाउडर मिला सकते हैं और इस मिश्रण का 5 ग्राम सुबह और शाम 5 ग्राम खा सकते हैं।

। सुंदर बालों के लिए, खोपड़ी पर गरारा, मुल्तानी मिट्टी और दही लगाएं। इससे आपके बाल लंबे, घने और चमकदार हो जाएंगे।

3. स्तनपान कराने वाली माताओं को सुबह और शाम सफेद जीरा पाउडर और गुड़ का उपयोग करना चाहिए।

1. याददाश्त तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए गर हलवा का इस्तेमाल करें।




Post a Comment

Previous Post Next Post