Top News

सर्दियों में भी पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए, अन्यथा खतरा है

सर्दियों में भी पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए, अन्यथा खतरा है

मानव शरीर का 75 प्रतिशत हिस्सा पानी है। शरीर के सामान्य कामकाज के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा बहुत आवश्यक है। गर्मियों में पसीना अधिक आता है इसलिए पानी का अधिक सेवन किया जाता है। लेकिन सर्दियों के आते ही पानी की खपत की मात्रा लगभग कम हो जाती है। कम पानी पीना लेकिन सर्दियों में कई समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि शरीर में पानी की आपूर्ति सही नहीं है, तो शरीर की सामान्य प्रक्रिया बाधित होती है। क्या शरीर में पानी की मात्रा कम है, कुछ लक्षणों के माध्यम से जाना जाता है। आइए देखें कि यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो क्या समस्याएं हो सकती हैं।

(recommended)

*त्वचा का सूखापन : सर्दियों में मौसम के कारण त्वचा थोड़ी शुष्क होती है। इतने सारे लोग इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन अगर कम पानी का सेवन किया जाए तो शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। इससे त्वचा पर चकत्ते और ब्रोंकाइटिस जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। आप त्वचा पर थोड़ी जलन भी महसूस कर सकते हैं। यदि यह मामला है, तो आप समझेंगे कि पानी की खपत कम हो रही है।


*सिरदर्द : कई लोगों को माइग्रेन का सिरदर्द होता है। लेकिन यह समस्या हर किसी में हो सकती है अगर वे सर्दियों में पानी नहीं पीते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि शायद उन्हें अधिक काम करने के लिए सिरदर्द है। लेकिन इसका कारण अलग है। इसलिए अगर आपको लंबे समय से सिरदर्द है, तो तुरंत अधिक पानी का सेवन करें। तब आप देखेंगे कि आपको बहुत आराम मिल रहा है।

*हल्की थकान : सर्दियों में थकान की मात्रा अन्य समय की तुलना में बहुत कम होती है। ठंडे देशों के निवासियों की कार्य क्षमता इसलिए बहुत अधिक है। लेकिन अगर आप सर्दियों में भी थोड़ा थक जाने की प्रवृत्ति देख सकते हैं, तो आप समझेंगे कि शरीर निर्जलित है। नतीजतन, शरीर में अन्य प्रक्रियाएं ठीक से काम नहीं कर रही हैं। पानी पीने के बाद मैं बहुत फ्रेश महसूस करता हूं।

*कब्ज : चाहे सर्दी हो या गर्मी, सभी जानते हैं कि कम पानी पीने से कब्ज होता है। हालांकि गर्मियों के दौरान यह समस्या बढ़ जाती है, अगर सर्दियों में पानी का कम सेवन किया जाए तो यह समस्या हो सकती है। जिन लोगों को बवासीर या कोई अन्य समस्या है उन्हें अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। इसलिए सर्दियों में इसमें पानी कम लगता है लेकिन आपको कम खेलना नहीं पड़ता।

*पेशाब में जलन: अगर आप कम पानी पीते हैं तो पेशाब में जलन हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मूत्र के दौरान मूत्र के माध्यम से बड़ी मात्रा में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जाता है। इसलिए पेशाब करते समय कम पानी पीने से दर्द हो सकता है। पर्याप्त पानी पीने से इस जलन की मात्रा कम हो जाती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post