Top News

खान-पान की बजाय डायबिटीज को नियंत्रित करें IN HINDI

खान-पान की बजाय डायबिटीज को नियंत्रित करें

खान-पान की बजाय डायबिटीज को नियंत्रित करें

मधुमेह को रोकने और नियंत्रित करने के लिए आटा, चीनी, फलों का रस, चावल, पास्ता, नूडल्स, चॉकलेट, आदि से बचें। इसके बजाय, ब्राउन राइस, पूरी गेहूं की रोटी, बाजरा और एक प्रकार का अनाज चपाती खाना शुरू करें। पूरे फल और सब्जियों के रस खा पी  सकते हैं। साधारण दूध के बजाय, आप सोया दूध, कम वसा वाले दूध खा पी  सकते हैं। आपके द्वारा खाई जाने वाली कच्ची और पकी हुई सब्जियों की मात्रा बढ़ाएँ। 

(recommended)

सप्ताह में 4-5 दिन 30-40 मिनट तक तेज चलने का अभ्यास करें। यदि वजन को नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो मधुमेह की संभावना बढ़ जाएगी। इसके अलावा, तनाव को नियंत्रित किया जाना चाहिए। हालांकि तनाव एक मनोवैज्ञानिक मुद्दा है, शारीरिक स्थितियों में इसे निभाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका है। दीर्घकालिक तनाव कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे उच्च रक्तचाप और मधुमेह हो सकता है।

हमेशा याद रखें, आपका वजन और शारीरिक स्थिति केवल एक चीज नहीं है जो पाचन और जलन कैलोरी पर निर्भर करती है। विचारों, भावनाओं आदि का भी शरीर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपने खाने की आदतों पर भी नजर रखें। बाजरा, रागी, जई- मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए उपकरण। आप इन सभी अनाजों का अधिक सेवन कर सकते हैं।

स्पॉट रिडक्शन एक तरह का मिथक है। हमारे शरीर की संरचना हमारे जीन पर बहुत कुछ निर्भर करती है। व्यायाम आपके शरीर के कुछ हिस्सों में मांसपेशियों को टोन कर सकता है। हालांकि, त्वचा के नीचे वसा के स्तर में कोई बदलाव नहीं होगा, जब तक कि आपके समग्र शरीर में वसा कम न हो। यदि आप लगभग 10-12 किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं, तो आपके शरीर की समस्याएं नियंत्रण में रहेंगी।

यह शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में भारी लग सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके शरीर का निचला हिस्सा ऊपरी हिस्से की तुलना में भारी है, तो वजन कम करने से शरीर के निचले हिस्से की चर्बी कम हो सकती है, लेकिन यह ऊपरी हिस्से की तुलना में भारी होगी। इसलिए स्पॉट रिडक्शन की राह पर चले बिना एक सटीक और समझदार वजन घटाने कार्यक्रम चुनें। यह शरीर की चर्बी को भी कम करेगा और वजन को नियंत्रित करेगा।   

Post a Comment

Previous Post Next Post